हिमाचल प्रदेश सरकार भांग की खेती को वैध बनाने पर कर रही विचार

Himachal Pradesh government considering legalizing cannabis cultivation
हिमाचल प्रदेश सरकार भांग की खेती को वैध बनाने पर कर रही विचार
वैकल्पिक फसल हिमाचल प्रदेश सरकार भांग की खेती को वैध बनाने पर कर रही विचार

डिजिटल डेस्क, शिमला। हिमाचल प्रदेश में उत्पादकों का एक वर्ग वैकल्पिक फसल के रूप में भांग की खेती की कानूनी रूप से अनुमति देने की मांग कर रहा है, क्योंकि फलों की फसल को हर साल मौसम की मार का सामना करना पड़ता है। साथ ही, आयातित सस्ते सेबों से कड़ी प्रतिस्पर्धा ने उनकी कमाई को बुरी तरह प्रभावित किया है।

उत्पादकों की मांग और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि राज्य 75,000 करोड़ रुपये से अधिक के भारी वित्तीय कर्ज के जाल में फंस गया है। इसलिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार पहली बार भांग की नियंत्रित खेती को वैध बनाने पर विचार कर रही है। औषधीय प्रयोजनों के लिए और मुख्य रूप से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के अलावा, अवैध विक्रेताओं का व्यापार से कब्जा हटाना मुख्य उद्देश्य है।

विशेषज्ञों ने आईएएनएस को बताया कि भांग की चुनिंदा खेती से सालाना 800 से 1,000 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हो सकता है। उनका कहना है कि फार्मास्युटिकल उद्योग में अफीम की भारी मांग है। साथ ही, राज्य में जलवायु की स्थिति इसकी खेती के लिए अनुकूल है।

उत्तराखंड, राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों ने भी अफीम की चुनिंदा खेती की अनुमति दी है, जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में काफी मदद मिली है। हिमाचल प्रदेश में हिमालय के अल्पाइन क्षेत्रों में 12,000 से 18,000 फीट की ऊंचाई पर हिमनदी धाराओं के साथ जंगली पोस्ता उगता है।

शिमला के प्रमुख सेब क्षेत्र जुब्बल के एक प्रमुख सेब उत्पादक रमेश सिंगटा ने कहा, भांग की नियंत्रित खेती सेब उत्पादकों के लिए पारिश्रमिक रिटर्न सुनिश्चित करेगी, जो केवल कमाई के लिए उन पर निर्भर हैं।

उन्होंने कहा, चूंकि अधिकांश सेब बागानों को कायाकल्प की जरूरत है, जो एक महंगा प्रस्ताव है, अफीम की वैध खेती से अच्छा मुनाफा होगा। एक अन्य उत्पादक नरेश धौल्टा ने आईएएनएस को बताया कि अफीम की खेती से इसकी अवैध खेती पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी क्योंकि यह जंगल में भी प्राकृतिक रूप से उगती है।

ड्रग्स एंड क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के अनुसार, भारतीय अफीम का तुर्की और ईरानी अफीम पर एक बड़ा फायदा है, जहां तक तुर्की अफीम में औसतन एक प्रतिशत से भी कम कोडीन होता है, और ईरानी अफीम में लगभग 2.5 प्रतिशत होता है, जबकि भारतीय अफीम, इसकी मॉर्फिन सामग्री के अलावा, औसतन 3.5 प्रतिशत कोडीन देती है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि कुल्लू, मंडी, शिमला और चंबा जिलों के विशाल इलाकों में भांग और अफीम के खेत अवैध रूप से उगाए जाते हैं, जिससे नशीली दवाओं की खेती, तस्करी और इसके उपयोग की गंभीर समस्या पैदा होती है।

कुल्लू जिले में भांग की खेती मलाणा, कसोल और अन्य क्षेत्रों के ऊंचे इलाकों तक सीमित है, जबकि चंबा जिले में, जम्मू और कश्मीर के डोडा क्षेत्र की सीमा पर यह मुख्य रूप से केहर, तिस्सा और भरमौर के दूरस्थ क्षेत्रों में की जाती है। हिमाचल प्रदेश में उत्पादित 60 प्रतिशत से अधिक अफीम और भांग की तस्करी इजरायल, इटली, हॉलैंड और अन्य यूरोपीय देशों जैसे देशों में की जाती है। बाकी नेपाल, गोवा, पंजाब और दिल्ली जैसे भारतीय राज्यों में भेजा जाता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 April 2023 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story