अमित शाह की मौजूदगी में केंद्र और असम सरकार ने 8 जनजातीय समूहों के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए

In the presence of Amit Shah, the Center and the Assam government signed a peace agreement with 8 tribal groups
अमित शाह की मौजूदगी में केंद्र और असम सरकार ने 8 जनजातीय समूहों के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए
दिल्ली अमित शाह की मौजूदगी में केंद्र और असम सरकार ने 8 जनजातीय समूहों के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए
हाईलाइट
  • अमित शाह की मौजूदगी में केंद्र और असम सरकार ने 8 जनजातीय समूहों के साथ शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में असम सरकार और 8 जनजातीय समूहों के प्रतिनिधियों के बीच शांति समझौते पर हस्ताक्षर हुए। इस दौरान अमित शाह ने कहा कि हमारी सरकार बनने के बाद उत्तर पूर्व को शांत और विकसित बनाने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम किए जा रहे हैं।

अमित शाह ने कहा कि असम और पूरे उत्तर पूर्व के लिए आज का दिन बहुत महत्तवपूर्ण है। एक लंबी प्रक्रिया के बाद नार्थ ईस्ट को शांत और समृद्ध बनाने का काम पूरा हुआ है। अमित शाह ने कहा कि विकास को गति देकर नार्थ ईस्ट को आगे बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने ये भी कहा कि युवकों ने हथियार डालकर अपने आप को मुख्यधारा में जोड़ा है। हम हर विवाद को 2024 तक खत्म करना चाहते हैं।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि आज बहुत महत्वपूर्ण दिन है। इस समझौते से आदिवासी जनजाति के लोगों को सामाजिक न्याय मिलेगा, आर्थिक विकास का एक बहुत बड़ा मौका मिलेगा और साथ ही राजनीतिक अधिकार भी मिलेगा।

सरकार ने जिन आदिवासी संगठनों के साथ त्रिपक्षीय शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए उनमें बिरसा कमांडो फोर्स, असम की आदिवासी कोबरा मिल्रिटी, ऑल आदिवासी नेशनल लिबरेशन आर्मी, आदिवासी पीपुल्स आर्मी, संथाली टाइगर फोर्स, एएएनएलए-एफजी बीसीएफ-बीटी, एसीएमए-एफजी शामिल हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Sep 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story