अंतरराज्यीय विवाद: तेलंगाना ने गोदावरी बाढ़ के लिए पोलावरम को ठहराया जिम्मेदार

Interstate dispute: Telangana blames Polavaram for Godavari floods
अंतरराज्यीय विवाद: तेलंगाना ने गोदावरी बाढ़ के लिए पोलावरम को ठहराया जिम्मेदार
अंतरराज्यीय विवाद अंतरराज्यीय विवाद: तेलंगाना ने गोदावरी बाढ़ के लिए पोलावरम को ठहराया जिम्मेदार

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना सरकार ने मंगलवार को गोदावरी में हाल ही में आई बाढ़ के लिए आंध्र प्रदेश में निमार्णाधीन पोलावरम परियोजना को जिम्मेदार ठहराया, जिससे एक नया अंतर्राज्यीय विवाद खड़ा हो गया। परिवहन मंत्री पी. अजय कुमार ने मंगलवार को कहा कि पोलावरम से पानी छोड़ने में लापरवाही हुई, जिसके कारण भद्राचलम में बाढ़ आ गई, शहर के कुछ हिस्सों और भद्राद्री कोठागुडेम जिले में नदी के किनारे कई गांव जलमग्न हो गए।

मंत्री ने मांग की कि आंध्र प्रदेश सरकार बैकवाटर के कारण भद्राचलम में बाढ़ से बचने के लिए पोलावरम बांध की ऊंचाई कम करे।भद्राद्री कोठागुडेम जिले के कई जन प्रतिनिधियों ने भी मांग की और बाढ़ के लिए पोलावरम परियोजना को जिम्मेदार ठहराया।

जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश और ऊपर की ओर से भारी प्रवाह के कारण भद्राचलम में पिछले सप्ताह बाढ़ का स्तर 71 फीट को पार कर गया, जो तीन दशकों से सबसे अधिक था।बाढ़ प्रभावित इलाकों से करीब 25,000 लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है।तेलंगाना सरकार के इन बयानों के बाद दोनों राज्यों के बीच नई लड़ाई शुरू होने की संभावना है।

तेलंगाना सरकार ने कहा कि पोलावरम एक राष्ट्रीय परियोजना है, इसलिए केंद्र को इसकी ऊंचाई कम करने की पहल करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर पोलावरम परियोजना की ऊंचाई कम नहीं की गई तो इससे आदिवासी गांव तबाह हो जाएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 July 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story