मौत की घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन उठाएगा सख्त कदम

Jallikattu: Administration will take strict steps to prevent incidents of death
मौत की घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन उठाएगा सख्त कदम
जल्लीकट्टू मौत की घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन उठाएगा सख्त कदम

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु के मदुरै और त्रिची जिलों में जल्लीकट्टू के दो अलग-अलग आयोजनों में सांडों को काबू करने वाले और एक दर्शक के मारे जाने के बाद अधिकारी भविष्य में मौत को रोकने के लिए सख्त कदम उठा रहे हैं।

पोंगल उत्सव के हिस्से के रूप में तमिलनाडु के मदुरै, त्रिची जिलों में आयोजित होने वाले विभिन्न जल्लीकट्टू आयोजनों के लिए 9,650 से अधिक सांडों और 5,399 पालतू जानवरों का ऑनलाइन पंजीकरण कराया गया है। मदुरै के जिला कलेक्टर अनीश शेखर ने मीडियाकर्मियों को बताया कि जिला प्रशासन किसी भी अप्रिय घटना को रोकने और जल्लीकट्टू के सुरक्षित आयोजन के लिए अतिरिक्त उपाय कर रहा है।

सोमवार को मदुरै जिले के पालामेडु में जल्लीकट्टू कार्यक्रम के दौरान सांडों को काबू करने वाले अरविंद राज (26) की मौत हो गई। वह पहले से ही आठ बैलों को काबू कर चुका था और प्रतियोगिता जीतने के लिए सबसे आगे चल रहा था, जब उस पर एक बैल ने हमला किया।

जल्लीकट्टू कार्यक्रम के दौरान त्रिचि जिले में एक दर्शक अरविंद (28) की मौत हो गई थी। इस तरह की घटनाओं को देखते हुए तमिलनाडु सरकार ने जिला प्रशासन से कहा है कि खेल के मैदान से प्रदर्शन क्षेत्र को बदल दिया जाए।

अवनियापुरम जल्लीकट्टू, जो पोंगल सीजन का पहला प्रमुख सांडों को वश में करने वाला कार्यक्रम है, 15 जनवरी, 2023 को आयोजित किया गया था। इसमें एडवांस ट्रॉमा लाइफ केयर सपोर्ट एम्बुलेंस की उपस्थिति थी, जिसने घातक घटनाओं को रोकने में मदद की। इस एंबुलेंस में गंभीर रूप से घायल दो लोगों का इलाज किया गया और वे बच गए। तमिलनाडु सरकार राज्य भर में जल्लीकट्टू उत्सव के दौरान ऐसी एंबुलेंस रखने की योजना बना रही है।

जल्लीकट्टू या बुल टैमिंग तमिलनाडु में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। पूरे तमिलनाडु में जल्लीकट्टू प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है जिसमें सैकड़ों सांड और वश में करने वाले भाग लेते हैं। प्रथम पुरस्कार विजेता को आम तौर पर कार या दोपहिया वाहन, सोने के सिक्के और अन्य मूल्यवान उपहार दिए जाते हैं। सर्वश्रेष्ठ बैलों को भी पुरस्कार दिया जाता है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने 7 मई, 2014 को जल्लीकट्टू उत्सव प्रतिबंधित कर दिया था।

हालांकि व्यापक विरोध के बाद जनवरी 2017 में, तमिलनाडु राज्य ने पशु अधिनियम 2017 के खिलाफ क्रूरता की रोकथाम में संशोधन करने के लिए एक विधेयक पारित किया और राज्य में सांडों को वश में करने का खेल जारी रखा गया।

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Jan 2023 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story