गर्मी के तनाव को कम करने के लिए कूल रूफ पॉलिसी शुरू की

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
तेलंगाना गर्मी के तनाव को कम करने के लिए कूल रूफ पॉलिसी शुरू की

डिजिटल  डेस्क,हैदराबाद। तेलंगाना ने सोमवार को कूल रूफ पॉलिसी लॉन्च की और इस तरह शहरी गर्मी द्वीप प्रभाव को कम करने और ऊर्जा खपत को कम करने के उद्देश्य से पहल करने वाला देश का पहला राज्य बन गया।

नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्री के टी रामा राव ने राज्य को अधिक तापीय रूप से आरामदायक और गर्मी के अनुकूल बनाने के ²ष्टिकोण के साथ पॉलिसी का शुभारंभ किया। यह नीति इस साल 1 अप्रैल से लागू हो गई है और इसे पहले से ही भवन निर्माण अनुमति आवेदनों के साथ शामिल कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि तेलंगाना कूल रूफ पॉलिसी 2023-28 अत्यधिक गर्मी के खिलाफ लचीलापन बनाने के कार्यान्वयन के उपाय के रूप में कूल रूफ को अपनाने का सुझाव देती है। हमारा लक्ष्य कूलिंग के लिए ऊर्जा की खपत पर कम निर्भरता के साथ पर्यावरण के अनुकूल राज्य बनना है।

साइट क्षेत्र या निर्मित क्षेत्र के बावजूद सभी सरकारी, सरकारी स्वामित्व वाली, गैर-आवासीय और व्यावसायिक इमारतों के लिए ठंडी छत अब अनिवार्य है। आक्यूपेंसी सर्टिफिकेट नीति का अनुपालन सुनिश्चित करने के बाद ही जारी किया जाएगा। 600 वर्ग गज और उससे अधिक के प्लॉट क्षेत्र वाले आवासीय भवनों के लिए कूल रूफ एप्लिकेशन अनिवार्य है। हालांकि, 600 वर्ग गज से कम के प्लॉट क्षेत्र वाले भवनों के लिए, यह वैकल्पिक या स्वैच्छिक है।

मंत्री रामाराव ने व्यक्तिगत रूप से अपने घर के लिए कूल रूफ पेंटिंग कराई। उन्होंने कहा कि यह बहुत फायदेमंद है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे बिल्डरों और संपत्ति के मालिकों को कूल रूफ पॉलिसी दिशार्निदेशों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन देने का पता लगाएं।

मंत्री ने खुलासा किया कि कूल रूफ पेंटिंग या टाइल्स की कीमत 300 रुपये प्रति वर्ग मीटर होगी। नीति (पॉलिसी) का उद्देश्य ठंडी छतों के इम्प्लीमेंटेशन में सहायता के लिए आपूर्तिकर्ताओं, प्रशिक्षित मानव शक्ति, परीक्षण और सामग्रियों का एक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना है।

एक ठंडी छत नियमित छतों की तुलना में धूप से कम गर्मी लेती है। सौर अवशोषण को कम करने और सौर ताप लाभ को कम करने में मदद करने के लिए थर्मल विकिरण उत्सर्जित करने के लिए यह प्रतिबिंबित सूरज की रोशनी से सूरज में अपेक्षाकृत ठंडा रहता है। सामान्य छतों से 20 प्रतिशत की तुलना में ठंडी छतें लगभग 80 प्रतिशत सूर्य के प्रकाश को दर्शाती हैं।

विशेषज्ञों का कहना है कि पारंपरिक छतों वाले घरों की तुलना में ठंडी छतें इनडोर तापमान को 2.1-4.3 डिग्री कम रखने में मदद कर सकती हैं। ठंडी छतों को सीमित रखरखाव की आवश्यकता होती है और ऊर्जा लागत में 20 प्रतिशत की बचत कर सकते हैं और उनके नीचे की छत की लंबी अवधि को बढ़ा सकते हैं।

कूल रूफ पॉलिसी के तहत, तेलंगाना ने 2023-24 में हैदराबाद शहरी समूह के लिए 5 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र और शेष राज्य के लिए 2.5 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र का लक्ष्य रखा है। 2028-29 तक हैदराबाद में 200 वर्ग किलोमीटर और शेष राज्य में 100 वर्ग किलोमीटर तक पहुंचने के लिए इसे हर साल दोगुना किया जाएगा। पूरे राज्य में कुल 300 वर्ग किलोमीटर ठंडी छत से प्रति वर्ष 600 मिलियन यूनिट ऊर्जा बचाने में मदद मिलने की उम्मीद है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 April 2023 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story