मंदिर मस्जिद से हटे लाउडस्पीकर, नही हुआ कोई हंगामा, काम आई योगी की ये रणनीति

Loudspeaker removed from temple mosque, no commotion happened, Yogis strategy worked
मंदिर मस्जिद से हटे लाउडस्पीकर, नही हुआ कोई हंगामा, काम आई योगी की ये रणनीति
योगी सरकार- 2.0 मंदिर मस्जिद से हटे लाउडस्पीकर, नही हुआ कोई हंगामा, काम आई योगी की ये रणनीति

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार दोबारा सत्ता में वापसी के बाद पूरे एक्शन के मूड में दिखने लगी है। सीएम योगी के निर्देश के बाद धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतर गए हैं या फिर उनकी आवाज को धीमी कर दी गई है। दिलचस्प बात यह है कि इस दौरान किसी भी तरह से कानून व्यवस्था बिगड़ने तक नहीं पाई। गौरतलब है कि योगी सरकार विधानसभा चुनाव के दौरान बेहतर कानून व्यवस्था की दावे कर रही थी। जो कि मंगलवार को जमीन पर साफ तौर पर दिखाई दी।

लाउडस्पीकर हटाने के दौरान प्रदेशभर से किसी प्रकार के विरोध या फिर हंगामे की खबर तक नहीं आई। अब सवाल ये उठता कि क्या लोगों के मन कहीं बाबा बुलडोजर का डर तो नहीं है? क्योंकि सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने साफ कर दिया है कि अगर प्रदेश में किसी ने दंगा फैलाया या फिर सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाई तो उसी नुकसान की भरपाई की जाएगी।

वैसे उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर को हटवाना एक चुनौती सी बन गई थी। योगी सरकार ने खास रणनीति के तहत इस काम को अंजाम दिया और देशभर में बेहतर कानून व्यवस्था का भी संदेश दिया। बीजेपी ने इस दौरान विपक्ष को भी हमलावर होने का किसी तरह का मौका नहीं छोड़ा। क्योंकि योगी सरकार पर विपक्ष हमेशा एक पक्षीय कार्रवाई का आरोप लगाता रहा है। 

इतने लाउडस्पीकर को हटाया गया

उत्तर प्रदेश पुलिस के मुताबिक प्रदेशभर में अब तक करीब 125 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर हटा दिया गया है। तथा करीब 17 हजार जगहों पर तय मानकों के हिसाब से आवाज कम कर दिया गया है। इसके साथ ही सरकार ने उन जगहों से भी रिपोर्ट मांगी है, जहां अब भी तेज आवाज में लाउडस्पीकर बजाए जाते हैं। इस रिपोर्ट को 30 अप्रैल तक जमा कराने के लिए शासन की तरफ से निर्देश दिया गया है। इसे के अनुपालन में पुलिस प्रशासन पूरी तरह से सक्रिय है और लाउडस्पीकर हटवा रही है। 

लाउडस्पीकर हटवाने को लेकर धर्मगुरूओं से बात

सीएम योगी ने कुछ दिन पहले ही निर्देश दिया था कि धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर की आवाज को तय मानकों के तहत ही बजाया जाए। इसके साथ ही ये भी कहा गया था कि लाउडस्पीकर की आवाज परिसर के अंदर ही होनी चाहिए। ताकि इससे किसी और को कोई परेशानी न हो। अब सूबे के सीएम के आदेश का असर देखने को भी मिल रहा है।

यूपी के कई जगहों से चाहे मंदिर हो या फिर मस्जिद लाउडस्पीकर हटा दिया गया है। एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार के मुताबिक, सभी त्योहारों को मद्देनजर रखते हुए लाउडस्पीकर को लेकर 37,344 धर्मगुरूओं से बात की गई है। एडीजी के मुताबिक अलविदा की नमाज को लेकर पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है। गौरतलब है कि यूपी में अलविदा की नमाज करीब 31 हजार जगहों पर होनी है। जिसको लेकर प्रशासन पूरी तरह से चौकन्ना है।

शासन को देनी होगी रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश सरकार में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने सभी थाना प्रभारियों से लाउडस्पीकर की आवाज को लेकर रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट में मांगा गया है कि जहां पर भी अवैध तरीके से लाउडस्पीकर लगे हैं और नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है। उसकी रिपोर्ट 30 अप्रैल तक भेजने को कहा गया है। निर्धारित समय में रिपोर्ट न देने पर कार्रवाई की बात कही गई है। 


 

Created On :   27 April 2022 5:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story