दशकों तक भाजपा के पीके बयान से ममता ने किया किनारा

Mamta distanced herself from BJPs PK statement for decades
दशकों तक भाजपा के पीके बयान से ममता ने किया किनारा
बयानबाजी दशकों तक भाजपा के पीके बयान से ममता ने किया किनारा

डिजिटल डेस्क, पणजी । पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर की हालिया टिप्पणियों से संबंधित एक सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया, जिसमें उन्होंने कहा था कि भाजपा अगले कुछ दशकों तक भारत की राजनीति के केंद्र में रहने वाली है।

प्रशांत किशोर (पीके) की टिप्पणी पर सवाल पूछे जाने पर बनर्जी ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, आप उनसे यह सवाल क्यों नहीं पूछते? वह बहुत कुशल व्यक्ति हैं। आप उनसे सवाल पूछ सकते हैं। आप उनका सवाल मेरे सामने रख रहे हैं। बनर्जी गोवा में हैं, जहां उनकी पार्टी 2022 के राज्य विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए तैयारी में जुटी है।

किशोर ने बुधवार की देर रात एक आर्ट गैलरी में की गई बातचीत में कहा था कि भारतीय जनता पार्टी  कई दशकों तक कहीं नहीं जाने वाली है और राहुल गांधी के साथ समस्या यह है कि उन्हें लगता है कि भाजपा को लोग उखाड़ फेंकेंगे। यह बयान ऐसे समय में आया है।जब तृणमूल बंगाल के बाहर खुद को फैला रही है और यह इस बात का भी सबूत है कि किशोर के कांग्रेस में प्रवेश किए जाने से जुड़ी अटकलें भी समाप्त हो गई है।

उन्होंने कहा कि भाजपा वर्षों तक भारतीय राजनीति के केंद्र में रहेगी, चाहे वह जीते या हारे, ठीक उसी तरह, जैसे आजादी के बाद के शुरुआती 40 वर्षों में कांग्रेस थी। भाजपा भारतीय राजनीति का केंद्र बनने जा रही है। वह भले जीतें या हार जाएं, लेकिन अब वह वैसी है, जैसे कांग्रेस आजादी के बाद अपने शुरुआती 40 वर्षो के दौरान थी। भाजपा कहीं नहीं जा रही हैं। एक बार आप राष्ट्रीय स्तर पर 30 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल कर लेते हैं तो आप इतनी जल्दी नहीं जाते। इसलिए आप कभी भी इस वहम में न रहें कि लोग नाराज हो रहे हैं और वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उखाड़ फेंकेंगे।

किशोर से जब इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने कहा, हो सकता है कि वे मोदी को उखाड़ फेंके, लेकिन भाजपा कहीं नहीं जा रही। वह यहीं रहेगी। उन्हें अगले कई दशकों तक इससे लड़ना है। यह जल्दी ही जाने वाली नहीं है। जब तक आप भाजपा और पीएम मोदी की ताकत को समझेंगे नहीं, मानेंगे नहीं, तब तक आप उन्हें काउंटर नहीं कर सकते, कभी पराजित नहीं कर सकते। राहुल गांधी के साथ समस्या यह है कि उन्हें इस बात का अहसास नहीं है, लेकिन उन्हें लगता है कि लोग भाजपा को उखाड़ फेंकेंगे।

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने इस साल मार्च-अप्रैल में हुए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस को सत्ता में वापस लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनकी यह टिप्पणी उन अटकलों के बीच सामने आई है, जिनमें कहा जा रहा था कि किशोर कांग्रेस में शामिल होंगे और पार्टी उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों पर विचार-विमर्श कर रही है। यहां तक कि पार्टी में कोई भी किशोर के कांग्रेस में शामिल होने के विचार के खिलाफ नहीं है, पार्टी नेताओं ने कहा है कि उन्हें चुनावों के संबंध में व्यापक अधिकार नहीं दिए जाने चाहिए। कांग्रेस कुछ अन्य राज्यों के साथ उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारी कर रही है, जहां अगले साल चुनाव होने जा रहे हैं। राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर भारतीय राज्य में, कांग्रेस को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से चुनौती मिलने वाली है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   29 Oct 2021 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story