सैन्य अधिकारियों ने कहा, नए सीडीएस के फर्जी ट्विटर हैंडल से रहें सावधान

Military officials said, beware of fake Twitter handle of new CDS
सैन्य अधिकारियों ने कहा, नए सीडीएस के फर्जी ट्विटर हैंडल से रहें सावधान
कोलकाता सैन्य अधिकारियों ने कहा, नए सीडीएस के फर्जी ट्विटर हैंडल से रहें सावधान

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान को बुधवार को भारत का चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) नियुक्त किए जाने के तुरंत बाद एक फर्जी ट्विटर हैंडल एटदरेट जनरल अनिल चौहान बनाया गया। दिग्गजों, जिनमें लेफ्टिनेंट जनरल के.जे.एस. ढिल्लों (सेवानिवृत्त) ने इस हैंडल का पालन करने के खिलाफ चेतावनी दी है। अपने विशाल व्यक्तित्व और टाइनी ढिल्लों के नाम से मशहूर ढिल्लों ने कहा, यह देश के दुश्मनों ने चलाया होगा। इसको फॉलो न करें .. रिपोर्ट करें। जय हिंद।

लेफ्टिनेंट जनरल ढिल्लों (सेवानिवृत्त) रक्षा खुफिया एजेंसी के महानिदेशक और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के तहत एकीकृत रक्षा स्टाफ के उप प्रमुख (खुफिया) थे। फर्जी ट्विटर हैंडल का मकसद स्पष्ट रूप से विवादास्पद बयान पोस्ट करके राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों पर ट्विटर पर भ्रमित करने का एक प्रयास है। पूरी संभावना है कि यह सोशल मीडिया पर सक्रिय पाकिस्तानी बॉट्स की करतूत है।

उन्होंने कहा, भाषा भी संकेत कर रही है, क्योंकि यह उस तरह की अंग्रेजी है, जिसे हम पाकिस्तानी क्रिकेटरों से सुनने के आदी हैं।

दरअसल, ट्विटर पर लेफ्टिनेंट जनरल चौहान की डीपी के साथ किए गए पोस्ट में लिखा गया है, भारत के अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के रूप में नियुक्त करने के लिए धन्यवाद। भारतीय रक्षा को नई ऊर्जा व गति देने और देश के कल्याण के लिए हमेशा काम करेंगे।

एक अन्य अनुभवी ने कहा, भारत के नए सीडीएस की नियुक्ति पर रक्षा मंत्रालय की ओर से प्रेस विज्ञप्ति भी है। यह दयनीय है कि पाकिस्तान को यह भी एहसास नहीं है कि भारतीय सैन्य अधिकारी ऐसी व्याकरण संबंधी त्रुटियां नहीं करते हैं।

एक सेवारत अधिकारी ने कहा कि मामले की रिपोर्ट पहले ही की जा चुकी है और ट्विटर को ऐसे फर्जी हैंडल से बहुत सावधान रहने की जरूरत है जो राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित कर सकते हैं। सीडीएस के प्राथमिक कार्यो में से एक सशस्त्र बलों और सरकार के बीच संपर्क बनाए रखना है। कोई भी फर्जी टिप्पणी पूरे देश में परेशानी और अशांति पैदा कर सकती है।

उन्होंने कहा, हमने दुबई में एशिया कप के दौरान भारत पाकिस्तान क्रिकेट मैच के बाद इसे देखा। भारत के मैच हारने के बाद भारतीय गेंदबाज अर्शदीप सिंह को कथित तौर पर ट्विटर द्वारा ट्रोल किया गया था। यह पता चला कि पाकिस्तानी बॉट्स इसमें शामिल थे। अर्शदीप सिंह के विकिपीडिया विवरण के साथ भी पाकिस्तानी हैकर्स ने छेड़छाड़ की थी। सौभाग्य से, भारत सरकार ने तेजी से प्रतिक्रिया व्यक्त की और भारत में हिंदुओं और सिखों के बीच विभाजन पैदा करने के इस प्रयास को विफल कर दिया।

एक अन्य सेवारत अधिकारी ने कहा कि मीडिया को अधिक जिम्मेदार होना होगा। उन्होंने कहा कि अर्शदीप मामले में भारतीयों द्वारा कथित ट्रोल के स्क्रीनशॉट प्रसारित किए गए। मीडिया के एक वर्ग ने भी इसे उठाया। उन्हें क्रॉस-चेक करना चाहिए था।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Sep 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story