नागालैंड : एनडीपीपी, भाजपा के उम्मीदवारों की सूची से 16 मौजूदा विधायक बाहर

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
विधानसभा चुनाव 2023 नागालैंड : एनडीपीपी, भाजपा के उम्मीदवारों की सूची से 16 मौजूदा विधायक बाहर
हाईलाइट
  • यूडीए सरकार का गठन

डिजिटल डेस्क, कोहिमा। सर्वदलीय संयुक्त जनतांत्रिक गठबंधन (यूडीए) सरकार की प्रमुख पार्टी नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने गुरुवार को दो महिलाओं सहित 40 उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की, जिसमें 15 मौजूदा विधायकों को हटा दिया गया है।

एनडीपीपी की सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भी 60 सदस्यीय नागालैंड विधानसभा के लिए 27 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए 20 उम्मीदवारों की सूची की घोषणा की। भगवा पार्टी ने एक मौजूदा विधायक को मैदान में उतारा है।

एनडीपीपी और भाजपा ने 2018 का चुनाव 40:20 सीटों के बंटवारे के फॉर्मूले के साथ लड़ा था और गठबंधन के सहयोगियों ने पिछले साल जुलाई में इसी समझ के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया था। एनडीपीपी के मुख्य उम्मीदवार मुख्यमंत्री नेफियू रियो (उत्तरी अंगामी-द्वितीय) हैं सीट), जी. काइतो अये (सताका) और नीबा क्रोनू (पफुत्सेरो) और पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) सुप्रीमो टी.आर. जेलियांग (पेरेन)। एनपीएफ 2018 के चुनाव में 26 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लेकिन एनडीपीपी और भाजपा गठबंधन सरकार बनाने में कामयाब रहे।

पिछले साल अप्रैल में जेलियांग के नेतृत्व में एनपीएफ के 26 में से 21 विधायकों ने खुद को एनडीपीपी में विलय कर लिया था और केंद्र सरकार के साथ नगा राजनीतिक संवाद को तेज करने के लिए विपक्षी कम सर्वदलीय यूडीए सरकार का गठन किया था। एनडीपीपी सूत्रों ने बताया कि एनडीपीपी की सूची में जिन 15 विधायकों का नाम नहीं है, उनमें से अधिकांश एनपीएफ से आए हैं।

एनडीपीपी सूची में दो महिलाएं शामिल हैं - दीमापुर-तृतीय निर्वाचन क्षेत्र से हेकानी जाखलू और पश्चिमी अंगामी से सलहौतुओनुओ क्रूस। भाजपा नेता नलिन कोहली ने दिल्ली में उम्मीदवारों की सूची की घोषणा करते हुए कहा, हम नगालैंड की 60 में से 20 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। बाकी सीटें हमारे गठबंधन सहयोगी एनडीपीपी को दी गई हैं।

भाजपा की सूची के अनुसार, नागालैंड इकाई के अध्यक्ष तेमजेन इम्ना अलॉन्ग अलोंटकी से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा की 20 उम्मीदवारों की सूची में काहुली सेमा अकेली महिला हैं। वह एटोइजू निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं।

नगालैंड के उम्मीदवारों को लेकर बुधवार को भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति ने दिल्ली में बैठक की। कांग्रेस, जिसका विधानसभा में कोई विधायक नहीं है, ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की सूची की घोषणा नहीं की है, हालांकि पार्टी ने पहले सभी 60 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा की थी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Feb 2023 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story