उत्तर कोरिया ने बड़ी सैन्य परेड में शामिल होने के लिए अंतिम चरण की तैयारी की

North Korea prepares final stage for large military parade
उत्तर कोरिया ने बड़ी सैन्य परेड में शामिल होने के लिए अंतिम चरण की तैयारी की
उत्तर कोरिया उत्तर कोरिया ने बड़ी सैन्य परेड में शामिल होने के लिए अंतिम चरण की तैयारी की
हाईलाइट
  • किम इल-सुंग की 110वीं जयंती

डिजिटल डेस्क, सियोल। उत्तर कोरिया में अगले सप्ताह एक महत्वपूर्ण वर्षगांठ मनाई जाएगी। इसमें बड़ी सैन्य परेड में हिस्सा लेने के लिए कई सैंनिकों को भर्ती किया गया है। सेना अंतिम चरण की तैयारी कर रही है। ये जानकारी अमेरिकी समाचार आउटलेट्स ने सैटेलाइट इमेजरी की रिपोर्ट के हवाले से दी।

समाचार एजेंसी योनहाप ने सैटेलाइट इमेजरी की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि रेडियो फ्री एशिया (आरएफए) ने कहा, इस सप्ताह की शुरूआत में प्योंगयांग में मिरिम एयरफील्ड के एक प्लाजा पर 12,000 से अधिक सैनिकों को इकट्ठा होते देखा गया था। किम इल-सुंग स्क्वायर पर एक बड़ी भीड़ देखी गई है, जिससे पता चलता है कि उत्तर की परेड की तैयारी का काम अंतिम चरण में है। आरएफए ने कहा कि 17-18 अप्रैल को अस्थायी टेंटों के साथ कई लोगों को वहां देखा गया था।

द वॉयस ऑफ अमेरिका ने 17-18 अप्रैल को ली गई सैटेलाइट तस्वीरों के आधार पर एक रिपोर्ट भी प्रकाशित की, जिसमें स्केवयर पर लाल फूलों के साथ लोगों की एक बड़ी भीड़ को दिखाया गया है। इसमें कहा गया है कि इमेजरी में वाहनों से भरे हवाई अड्डे के परेड प्रशिक्षण मैदान की पार्किंग की जगह दिखाई दे रही है।

दक्षिण कोरिया के सैन्य और खुफिया अधिकारी अगले सोमवार के आसपास एक बड़ी परेड की संभावना पर ध्यान दे रहे हैं। वे रात के समय होने वाले कार्यक्रम की संभावना से इंकार नहीं करते हैं। अगर यह आयोजन किया गया, तो उत्तर इसे अपने रणनीतिक हथियारों, जैसे कि अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) और पनडुब्बी से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) को फिर से दिखाने के अवसर के रूप में इस्तेमाल कर सकता है।

सियोल में एक जानकार सूत्र ने उम्मीद जताई कि उत्तर इस बार परेड के लिए 20,000 से अधिक सैनिकों को इकट्ठा करेगा, जिसमें बख्तरबंद कारों और ट्रांसपोर्टर इरेक्टर लॉन्चर (टीईएल) जैसे वाहन पहले से ही चल रहे हैं। सप्ताहांत में, उत्तर ने एक नया सामरिक निर्देशित हथियार होने का दावा किया। पिछले शुक्रवार को प्योंगयांग ने अपने दिवंगत संस्थापक किम इल-सुंग की 110वीं जयंती आतिशबाजी और सामूहिक नृत्य प्रदर्शन के साथ मनाई। तब उत्तर कोरिया ने कोई सैन्य परेड का आयोजन नहीं किया था।

 

 (आईएएनएस)

Created On :   20 April 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story