कर्नाटक में आरक्षण के मुद्दे पर बीजेपी सरकार का विरोध

Opposition to the BJP government on the issue of reservation in Karnataka
कर्नाटक में आरक्षण के मुद्दे पर बीजेपी सरकार का विरोध
कर्नाटक कर्नाटक में आरक्षण के मुद्दे पर बीजेपी सरकार का विरोध
हाईलाइट
  • कर्नाटक में आरक्षण के मुद्दे पर बीजेपी सरकार का विरोध

डिजिटल डेस्क, बेलगावी। कर्नाटक में आरक्षण की मांग को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा सरकार को अलग-अलग समुदायों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। राज्य में चुनावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले वोक्कालिगा समुदाय के नेताओं ने आरक्षण के अपने कोटे को बढ़ाने की मांग की है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने गुरुवार को कहा कि राजस्व मंत्री आर. अशोक के नेतृत्व में एक बैठक की जाएगी और फिर इस संबंध में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के साथ चर्चा की जाएगी। पत्रकारों से बात करते हुए मंत्री सुधाकर ने कहा कि पारंपरिक रूप से कृषि पर निर्भर वोक्कालिगाओं ने राज्य के विकास में विशेष योगदान दिया है। वोक्कालिगा समुदाय, जो अन्नदाता हैं, ने जायज मांग की है।

आदिचुंचनागिरी मठ के निर्मलानंदनाथ स्वामीजी के नेतृत्व में इस संबंध में एक बैठक भी आयोजित की गई थी। राजस्व मंत्री आर. अशोक के नेतृत्व में मंत्रियों और वोक्कालिगा समुदाय के सभी विधायकों के साथ भी बैठक आयोजित की जाएगी।

उन्होंने कहा- बाद में इस पर मुख्यमंत्री बोम्मई के साथ चर्चा की जाएगी। हमारी सरकार सभी समुदायों के लिए सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण बढ़ाने के लिए राज्य सरकार पहले ही प्रयास कर चुकी है। इसी प्रकार माननीय मुख्यमंत्री कानूनी और संवैधानिक व्यवहार्यता की समीक्षा के बाद वोक्कालिगा समुदाय की मांगों के संबंध में निर्णय लेंगे।

चल रहे सत्र के बाद स्वामीजी की उपस्थिति में बेंगलुरु में एक और बैठक आयोजित की जाएगी और प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी। वोक्कालिगा समुदाय के भीतर आर्थिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए आरक्षण बढ़ाने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। मंत्री सुधाकर ने कहा कि सरकार इस पर उचित कार्रवाई करेगी।

इस बीच, कांग्रेस एमएलसी दिनेश गुली गौड़ा ने भी कहा कि समुदाय के विधायक सीएम बोम्मई से मुलाकात करेंगे और वोक्कालिगा समुदाय के लिए मौजूदा चार प्रतिशत से 12 प्रतिशत तक आरक्षण बढ़ाने की मांग करेंगे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Dec 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story