नागा एकजुट नहीं होंगे तो शांति समझौते से वास्तविक शांति नहीं होगी: सीएम रियो

Peace deal wont lead to real peace if Nagas dont unite: CM Rio
नागा एकजुट नहीं होंगे तो शांति समझौते से वास्तविक शांति नहीं होगी: सीएम रियो
नगालैंड नागा एकजुट नहीं होंगे तो शांति समझौते से वास्तविक शांति नहीं होगी: सीएम रियो
हाईलाइट
  • एक समृद्ध और आत्मनिर्भर

डिजिटल डेस्क, कोहिमा। नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने बुधवार को कहा कि भले ही केंद्र सरकार और नागा राजनीतिक समूह (एनपीजी) अंतिम शांति समझौते पर हस्ताक्षर कर दे, लेकिन अगर नागा एकजुट नहीं हुए तो वास्तविक शांति नहीं होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नागा राजनीतिक मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान के लिए नागा समाज के विभिन्न स्तरों पर क्षमा और सुलह पहली शर्त है। पेरेन टाउन में पेरेन टाउनशिप की 75वीं वर्षगांठ समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि, अगर लोग एक-दूसरे को माफ नहीं कर सकते हैं और संकीर्ण आदिवासीवाद से ऊपर नहीं उठ सकते हैं, और अगर लोग एकजुट होकर कार्य नहीं कर सकते हैं, तो नागालैंड में वास्तविक शांति नहीं होगी।

रियो ने कहा कि पेरेन जिले में एक समृद्ध और आत्मनिर्भर जिला बनने की अच्छी संभावनाएं हैं क्योंकि यह राज्य की राजधानी और वाणिज्यिक राजधानी दीमापुर के पास है।

नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालिम (इसाक-मुइवा) के वर्चस्व वाले केंद्र और नागा समूहों के बीच 80 से अधिक दौर की बातचीत के बाद, एक अलग नागा ध्वज और संविधान के विवादास्पद मुद्दों पर अभी भी गतिरोध बना हुआ है। एनएससीएन-आईएम अलग झंडे और संविधान की मांग करता रहा है, जिसे पूर्व सरकार के वार्ताकार और नागालैंड के तत्कालीन राज्यपाल आर.एन. रवि ने कई मौकों पर खारिज कर दिया।

इस बीच, पूर्व मुख्यमंत्री और सत्तारूढ़ यूनाइटेड डेमोक्रेटिक अलायंस (यूडीए) के अध्यक्ष टी.आर. जेलियांग ने कहा कि पेरेन टाउन की स्थापना 1 अप्रैल, 1947 को हुई थी और तब से यह समय के साथ धीरे-धीरे विकसित हुआ है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वह पेरेन के ग्रामीणों को न भूलें जिन्होंने जेलियांग समुदाय के कल्याण के लिए शहर के लिए उदारतापूर्वक अपनी जमीन दान की थी। जेलियांग ने 1947 को याद करते हुए कई और किस्से बताए।

जेलियांग ने कहा- 10,000 से थोड़ी अधिक आबादी वाला यह शहर राज्य के अन्य शहरों जितना बड़ा नहीं है। यह कई अन्य जनजातियों का घर है जो यहां बस गए हैं और पेरेन को अपना मानते हैं और स्थानीय लोगों के साथ सौहार्दपूर्ण ढंग से रहते हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Nov 2022 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story