प्रधानमंत्री 18 दिसंबर को गंगा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखेंगे

PM to lay foundation stone of Ganga Expressway on December 18
प्रधानमंत्री 18 दिसंबर को गंगा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखेंगे
नई दिल्ली प्रधानमंत्री 18 दिसंबर को गंगा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखेंगे

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश के शाहजंहापुर जिले में 18 दिसंबर को गंगा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखेंगे। मेरठ से प्रयागराज तक का यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के 12 जिलों से गुजरेगा और राज्य के पूर्वी तथा पश्चिमी हिस्सों को आपस में जोड़ेगा। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में गुरूवार को बताया कि प्रधानमंत्री 18 दिसंबर को गंगा एक्सप्रेसवे की आधारशिला अपराह्न एक बजे रखेंगे। इस एक्सप्रेसवे का मकसद देश के विभिन्न हिस्सों को त्वरित आधार पर जोड़ना है।

यह छह लेन वाला एक्सप्रेसवे 594 किलोमीटर लंबा होगा और इसकी निर्माण लागत 36,200 करोड़ रुपए से अधिक होगी। इसकी शुरूआत मेरठ जिले के बिजौली गांव से होगी और यह प्रयागराज के जुदापुर डांडू गांव तक होगा तथा यह मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल,बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज जिले तक विस्तारित होगा। इसका निर्माण पूरा होने के बाद यह राज्य का सबसे बड़ा एक्सप्रेसवे होगा और राज्य के पूर्वी तथा पश्चिमी हिस्सों को जोड़ेगा।

शाहजंहापुर में वायुसेना के विमानों के आपात स्थितियों में उड़ान भरने तथा उतरने के लिए इस पर साढ़े तीन किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी का निर्माण कराया जाएगा और इस एक्सप्रेसवे के साथ साथ एक औद्योगिक कॉरिडोर का निर्माण भी प्रस्तावित है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि इसके निर्माण के बाद औद्योगिक विकास, व्यापार , कृषि और पर्यटन के क्षेत्र में काफी प्रगति होगी तथा इससे इस क्षेत्र के सामाजिक आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

(आईएएनएस)

Created On :   16 Dec 2021 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story