सऊदी अरब : ऐतिहासिक जेद्दाह को पुनर्जीवित करने के लिए परियोजना की घोषणा की

September 7th, 2021

हाईलाइट

  • सऊदी अरब ने ऐतिहासिक जेद्दाह को पुनर्जीवित करने के लिए परियोजना की घोषणा की

डिजिटल डेस्क, रियाद। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने ऐतिहासिक शहर जेद्दाह को पुनर्जीवित करने के लिए एक परियोजना शुरू करने की घोषणा की है। सऊदी प्रेस एजेंसी के अनुसार, सोमवार को शुरू की गई परियोजना का उद्देश्य साइट को व्यापार, सांस्कृतिक परियोजनाओं और उद्यमियों के लिए एक केंद्र के रूप में विकसित करना है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस क्षेत्र में 600 से अधिक विरासत भवन, 36 पुरानी मस्जिदें, पांच बाजार और प्राचीन गलियारे और चौक हैं। 2.5 वर्ग किमी की इस परियोजना को अगले 15 वर्षों में विकसित किया जाएगा और नवीनीकरण प्रक्रिया अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार की जाएगी।

जो स्थल तीर्थयात्रियों के लिए एक मार्ग था, उसमें वाटरफ्रंट, हरे भरे स्थान और खुले उद्यान शामिल होंगे जो कुल क्षेत्रफल का 15 प्रतिशत कवर करते हैं। सऊदी अरब के संस्कृति मंत्रालय ने अपनी 2018 की योजना में जेद्दाह के पुराने शहर को पूरे क्षेत्र में पैदल मार्ग बनाकर एक ओपन-एयर संग्रहालय में बदलने की घोषणा की।

यह क्षेत्र, 7वीं शताब्दी का है, जिसे 2014 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। जेद्दाह, राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर, मक्का का मुख्य प्रवेश द्वार है और इस्लाम का सबसे पवित्र शहर है, जो पूर्व में सिर्फ 65 किमी की दूरी पर स्थित है, जबकि मदीना, दूसरा सबसे पवित्र शहर, उत्तर में 360 किमी की दूरी पर स्थित है।

 

(आईएएनएस)