कोलकाता में घोटाले के आरोपी पार्थ चटर्जी की दुर्गा पूजा की चमक फीकी

Scam accused Partha Chatterjees Durga Puja shines in Kolkata
कोलकाता में घोटाले के आरोपी पार्थ चटर्जी की दुर्गा पूजा की चमक फीकी
राजनीति कोलकाता में घोटाले के आरोपी पार्थ चटर्जी की दुर्गा पूजा की चमक फीकी
हाईलाइट
  • कोलकाता में घोटाले के आरोपी पार्थ चटर्जी की दुर्गा पूजा की चमक फीकी

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पिछले दो साल से कोलकाता के लोग राज्य के सबसे बड़े दुर्गा पूजा उत्सव का पूरी तरह से आनंद नहीं ले पाए, क्योंकि महामारी और कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा पंडालों पर कई प्रतिबंध लगा दिए गए थे। इस साल लेकिन राहत है। मां के भक्त पूजा के पांच दिनों के दौरान पूरी तरह से आनंद लेते नजर आ रहे हैं। सामुदायिक दुर्गा पूजा समितियां भी अपने व्यक्तिगत पूजा में लोगों को आकर्षित करने के लिए कोशिश कर रही हैं।

सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के नेता लगभग सभी प्रमुख सामुदायिक पूजा समितियों को नियंत्रित कर रहे हैं, इसलिए आयोजकों के बीच राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता 2011 के बाद से लगभग खत्म हो गई है। इस साल दुर्गा पूजा कोविड-19 महामारी के डर के बिना मनाई जा रही है, लेकिन कोलकाता की दो पारंपरिक पूजा समितियों के लिए इस साल भी ये त्योहार धूमिल ही है।

पहली समिति एकदलिया एवरग्रीन क्लब है, जिसके प्रमुख संरक्षक तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व पंचायत मंत्री स्वर्गीय सुब्रत मुखर्जी थे, जिनका पिछले साल अचानक दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। थीम-आधारित पूजा की वर्तमान प्रवृत्ति के उत्साही आलोचक, मुखर्जी ने हमेशा इस बात पर जोर दिया कि एकदलिया एवरग्रीन क्लब को पारंपरिक तरीके से पूजा में भाग लेना चाहिए। इस साल भी एकदलिया एवरग्रीन क्लब के अधिकारी उसी परंपरा के अनुसार पूजा का आयोजन कर रहे हैं।

क्लब सचिव गौतम मुखर्जी ने आईएएनएस को बताया, सुब्रतदा एक राजनीतिक व्यक्तित्व और साल भर राज्य के दिग्गज मंत्री हो सकते हैं। लेकिन त्योहारों के दिनों में वह न केवल हमारे लिए बल्कि पूरे इलाके के लिए एक बड़े भाई की तरह थे। वह खुद निगरानी करते थे और बेहद सावधान रहते थे कि पारंपरिक पूजा संस्कृति कमजोर न हो। यहां तक कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी पिछले हफ्ते इस पूजा के उद्घाटन समारोह में शामिल होने के दौरान दिवंगत नेता के प्रति उदासीन हो गईं।

नकटला उदयन संघ के लिए स्थिति कुछ हद तक समान है, लेकिन कारण अलग है। इसके मुख्य संरक्षक और राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी करोड़ों रुपये के पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग घोटाले में अपनी कथित संलिप्तता के कारण वर्तमान में न्यायिक हिरासत में हैं। यहां तक की पूजा के उद्घाटन के लिए दो बार आमंत्रित किए जाने के बावजूद, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नहीं आईं।

क्लब के सचिव अंजन दास ने कहा, जरुर अच्छा होता अगर पार्थदा आज हमारे साथ होते। हम इस साल दुर्गा पूजा का अपना 34वां साल मना रहे हैं। इसलिए, वास्तव में यह नहीं कहा जा सकता है कि हम इतने सालों से पूजा को सिर्फ एक व्यक्ति के आधार पर मना रहे हैं। इस साल भी हम अपने तरीके से मना रहे हैं।

एकदलिया एवरग्रीन और नकटला उदयन संघ के लिए माहौल खुशी और उदासी का मिश्रण है। कोलकाता के न्यू अलीपुर में सुरुचि संघ इस साल दुर्गा पूजा के 69वें वर्ष का जश्न मना रहा है, जिसकी थीम अद्वितीय है। इस पूजा समिति का पंडाल एक तारामंडल जैसा दिखता है। इस पंडाल के अंदर प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से एक कोविड-19 मुक्त दुनिया की छवियां बनाई गई हैं। इस समिति के अध्यक्ष राज्य के शक्ति, खेल और युवा मामलों के मंत्री अरूप बिस्वास हैं। बिस्वास ने कहा, हम पिछले दो सालों के विपरीत महामारी के डर को दूर करने के लिए पूजा मना रहे हैं। इसलिए, हमारे पूजा विषय के माध्यम से हमने सकारात्मकता का संदेश देने की कोशिश की है कि हम जल्द ही पूरी तरह से शांतिपूर्ण दुनिया में आ जाएंगे, जो किसी भी तरह के डर से मुक्त होगी।

तृणमूल नेताओं का लगभग सभी समुदाय दुर्गा पूजा समितियों पर एकाधिकार है। जबकि, मध्य कोलकाता के मुचिपारा क्षेत्र में संतोष मित्र स्क्वायर सामुदायिक दुर्गा पूजा भाजपा नियंत्रित है। कोलकाता नगर निगम के बीजेपी पार्षद सजल घोष, जिन्हें लोकप्रिय रूप से देबू के नाम से जाना जाता है, पूजा समिति के प्रमुख संरक्षक हैं। इस साल इस दुर्गा पूजा का विषय भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का इतिहास है। सजल घोष ने बताया कि, पूरा भारत भारतीय स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। तो, इस शुभ अवसर के अनुरूप, इस वर्ष हमारा पंडाल 3डी लाइटिंग के माध्यम से भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन की अलग-अलग कहानियों को प्रदर्शित करेगा।

उन्होंने कहा कि, उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से पूजा का उद्घाटन कराने की कोशिश की। दुर्भाग्य से, वह अपने व्यस्त कार्यक्रम के कारण नहीं आ सके। हालांकि, इस वर्ष हमारी पूजा के थीम गीत का उद्घाटन मेगास्टार मिथुन चक्रवर्ती ने किया, जो अब हमारे नेता हैं। थीम गीत भी भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास को दर्शाता है।

 

(आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Oct 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story