ईरान में अफगान शरणार्थियों की बढ़ती तादाद के बीच अंतर्राष्ट्रीय मदद की मांग की

Seeking international help amid growing number of Afghan refugees in Iran
ईरान में अफगान शरणार्थियों की बढ़ती तादाद के बीच अंतर्राष्ट्रीय मदद की मांग की
अफगानिस्तान ईरान में अफगान शरणार्थियों की बढ़ती तादाद के बीच अंतर्राष्ट्रीय मदद की मांग की
हाईलाइट
  • 900 किलोमीटर की सीमा साझा करता है ईरान अफगानिस्तान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्तान से दशकों तक शरणार्थियों की मेजबानी करने के बाद ईरान अब काबुल में तालिबान की वापसी के बाद पड़ोसी देश से नए आगमन (अफगान शरणार्थियों की बढ़ती तादाद) के बारे में चिंतित हो रहा है।

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (यूएनएचसीआर), फिलिपो ग्रांडी के साथ सोमवार को तेहरान में हुई एक बैठक में ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन ने स्पष्ट किया कि इस संबंध में उनके देश के उपायों की मात्रा की तुलना में अंतर्राष्ट्रीय निकाय द्वारा प्रदान की गई सहायता नगण्य रही है। अब्दुल्लाहियन ने कहा कि ईरान के पास नए शरण चाहने वालों को मौजूदा स्तर से अधिक सेवाएं प्रदान करने की क्षमता नहीं है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अफगान लोगों के रहने की स्थिति पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

ईरान अफगानिस्तान के साथ 900 किलोमीटर की सीमा साझा करता है और इस साल की शुरुआत में तालिबान के सत्ता में लौटने के बाद से इसने मानवीय और कमर्शियल मूवमेंट को सुविधाजनक बनाने के लिए अपनी सीमाओं को खुला रखने के प्रयास किए हैं। ऐसा माना जाता है कि 35 लाख से अधिक अफगान नागरिक ईरान में रहते हैं और 300,000 से अधिक शरण चाहने वाले अफगान सुरक्षा की तलाश में केवल इस वर्ष देश में आए हैं।

ईरान उन्हें शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता रहा है, लेकिन लंबी सीमा के साथ कुछ स्थानों पर तस्करों और बदमाशों के प्रवेश, बाधाओं और दीवारों के निर्माण के बारे में भी चिंतित रहता है। ईरानी विदेश मंत्री ने सोमवार को ग्रांडी को बताया कि पड़ोसी सीमाओं की ओर अफगान शरणार्थियों की आमद का संकट तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय सहायता की मात्रा बहुत कम है।

उन्होंने बताया कि ईरान में 5,20,000 से अधिक विदेशी छात्र मुफ्त में अध्ययन करते हैं और अफगान शरण चाहने वालों के टीकाकरण पर विचार किया गया है और उन्हें ईरानी नागरिकों के समान सुविधा प्रदान की गई है। ईरानी विदेश मंत्रालय ने बैठक के बाद एक बयान में कहा  अमीर अब्दुल्लाहियन ने जोर देकर कहा है कि यूरोपीय देशों को इस संबंध में अपने उचित हिस्से का भुगतान करना चाहिए और जब यूरोपीय सीमाओं पर कई हजार शरणार्थियों की उपस्थिति संकट में बदल जाती है, तो उन्हें ईरान से हमेशा के लिए मदद की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।

देश की अपनी यात्रा के दौरान, यूएनएचसीआर ने सिस्तान और बलूचिस्तान में एक साइट का भी दौरा किया, जिसे नए शरणार्थियों के लिए इसकी मदद से बनाया जा रहा है। उन्होंने मंगलवार को अब्दुल्लाहियन को संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के कार्यों पर एक रिपोर्ट पेश करने से पहले ट्वीट किया, ईरान को लंबे समय तक शरणार्थियों सहित सभी अफगानों के लिए और अधिक समर्थन की आवश्यकता है। रविवार को, शीर्ष ईरानी राजनयिक ने इस्लामाबाद में आयोजित इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों की परिषद की आपातकालीन बैठक में भी इस मुद्दे पर प्रकाश डाला था।

अब्दुल्लाहियन ने अपने भाषण में कहा कि अफगानिस्तान में आतंकवाद, असुरक्षा और आर्थिक संकट के डर से रोजाना 5,000 से अधिक अफगान ईरान में प्रवेश कर रहे हैं। इस बात पर जोर देते हुए कि ईरान अफगानिस्तान में राजनीतिक और सामाजिक स्थिरता को पूरे क्षेत्र के सामूहिक हितों के अनुरूप मानता है, उन्होंने कहा कि यह एक समावेशी और प्रभावी सरकार के गठन के माध्यम से ही संभव है, जिसमें सभी जातीय और धार्मिक समूह भूमिका निभाते हैं।

ईरानी विदेश मंत्री ने पाकिस्तानी राजधानी में कहा, कोई भी स्थगन अफगान लोगों के दुश्मनों को दाएश के आतंकवाद के विस्तार, आर्थिक कठिनाइयों और आजीविका, स्वास्थ्य देखभाल और जीवन की बुनियादी जरूरतों में गंभीर परिस्थितियों के माध्यम से सामाजिक अपराधियों के व्यापक नेटवर्क को सक्रिय करने का मौका देगा। चार सूत्रीय प्रस्ताव में ईरान ने सुझाव दिया है कि सभी मुस्लिम राष्ट्रों को अफगानिस्तान में सत्ता प्रतिष्ठान और सभी दलों को एक समावेशी सरकार बनाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। इसके अलावा अफगानों की मदद के लिए मुस्लिम राष्ट्रों के बीच एक वित्तीय कोष का गठन किया जाना चाहिए। इसने एक नई मानवीय तबाही को रोकने के लिए एक समावेशी सरकार के गठन में योगदान देने के साथ ही अफगानिस्तान की संपत्ति को अनफ्रीज करने पर भी जोर दिया है। अब्दुल्लाहियन ने कहा हमें उम्मीद है कि जल्द ही सभी अफगान जातीय समूहों की भागीदारी के साथ अफगानिस्तान में एक समावेशी सरकार का गठन किया जाएगा, ताकि उसके प्रतिनिधि अगले ओआईसी सम्मेलन में भाग ले सकें और अफगानिस्तान की सीट खाली न रहे।

(आईएएनएस)

Created On :   22 Dec 2021 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story