सी-वोटर सर्वे-2022: सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा, गुजरात चुनाव में बीजेपी को मिल सकते हैं इतने फीसदी मुस्लिम वोट

November 24th, 2022

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात विधानसभा चुनाव होने में एक हफ्ते का समय बचा हुआ है। बीजेपी, कांग्रेस व आम आदमी पार्टी सत्ता में आने के लिए पूरी ताकत झोंक दी हैं। राज्य में दो चरणों में एक दिसंबर व पांच दिसंबर को मतदान होगा। जबकि चुनाव परिणाम हिमाचल प्रदेश के साथ आठ दिसंबर को आएंगे। देश में गुजरात चुनाव पर सभी राजनीतिक दलों की नजर टिकी हुई है। इन दिनों गुजरात सियासी अखाड़ा बना हुआ है।

बीजेपी की तरफ से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद मोर्चा संभाले हुए हैं। जबकि आप से पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल लगातार रैलियां व रोड़ शो कर जनता से आप की सरकार बनवाने की अपील कर रहे हैं। इन सभी के बीच एबीपी न्यूज सीवोटर सर्वे में बड़ा खुलासा है। सर्वे में कई तरह के सवाल जनता से पूछे गए थे लेकिन उसमें सबसे हैरान करने वाला जवाब मुसलमान मतदाताओं की ओर से आया है। तो आइए जानते हैं क्या कुछ कहा मुस्लिम वोटर्स ने।

सर्वे में मुस्लिम मतदाताओं का मूड

एबीवी सी वोटर सर्वे के मुताबिक, गुजरात चुनाव में बीजेपी को 21 फीसदी मुस्लिम वोट कर सकते हैं, जबकि कांग्रेस को 39 फीसदी व आप को 37 फीसदी वोट मिलने की उम्मीद है। हालांकि बीजेपी को लेकर ये आंकड़ें हैरान करने वाले हैं क्योंकि बीजेपी ने एक भी मुस्लिम उम्मीदवार को विधानसभा चुनाव में नहीं उतारा है। गौरतलब है कि साल 1998 में भाजपा ने अब्दुलगनी कुरैशी को भरुच जिले की वागरा सीट से उम्मीदवार बनाया था। लेकिन वह चुनाव में जीत नही पाए जिसके बाद पार्टी ने वर्तमान तक किसी भी मुस्लिम उम्मीदवार को खड़ा नही किया है।

जानें महिला वोटर्स का रूख 

ओपिनियन पोल के दौरान महिला मतदाताओं से उनके झुकाव के बारे में पूछा गया तो यह सामने आया कि 43 फीसदी वोट भाजपा को जा सकते हैं। वहीं कांग्रेस को 32 फीसदी महिलाओं का वोट मिल सकता है और 19 फीसदी आम आदमी पार्टी को महिला वोट दे सकती हैं।

दिग्गज नेताओं के टिकट कटने पर नफा या नुकसान

ओपिनियन पोल के दौरान वोटर्स से पूछा गया कि भाजपा ने जिन दिग्गज नेताओं के टिकट काटे हैं, उनसे पार्टी को नुकसान होगा या फायदा। 42 फीसदी लोगों का मत है कि हां, इससे भाजपा को फायदा होगा। जबकि 48 फीसदी लोगों ने नुकसान बताया है। दस फीसदी लोगों ने कहा कि किसी भी प्रकार का असर नही पड़ेगा।

खबरें और भी हैं...