यूपी के लिए संग्राम : सपा ने महिलाओं को नौकरियों में 33 फीसदी आरक्षण का वादा किया

February 8th, 2022

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। समाजवादी पार्टी ने मंगलवार को एक बड़ा चुनावी वादा किया। सपा ने उत्तर प्रदेश में सत्ता में आने पर सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण की घोषणा की। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यहां पार्टी का घोषणापत्र- वचनपत्र जारी करते हुए कहा कि आरक्षण सामान्य समेत सभी वर्गो के लिए होगा। उन्होंने कहा कि पुलिस बल में महिलाओं की उपस्थिति भी बढ़ाई जाएगी और महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

समाजवादी पार्टी के घोषणापत्र में घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 300 यूनिट मुफ्त बिजली और छोटे किसानों के लिए मुफ्त बिजली की भी घोषणा की गई। घोषणापत्र में कहा गया है, दो बीघे से कम भूमि वाले लोगों को मुफ्त उर्वरक, मुफ्त बिजली और ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा, ताकि 2025 तक सभी किसान ऋण मुक्त हो सकें।

हम सभी किसानों के लिए एमएसपी और गन्ना बकाया का भुगतान भी 15 दिन होना सुनिश्चित करेंगे। इसके लिए हम किसान कोष बनाएंगे। सपा ने बीपीएल परिवारों के लिए दोपहिया वाहन मालिकों के लिए दो मुफ्त गैस सिलेंडर और एक लीटर पेट्रोल प्रति माह देने की घोषणा की है। ऑटो चालकों को प्रति माह तीन लीटर पेट्रोल/6 किलो सीएनजी मिलेगा।

कहा गया है कि सपा आईटी सेक्टर में 22 लाख युवाओं को रोजगार देना सुनिश्चित करेगी। अखिलेश यादव ने आगे कहा कि जब वह सत्ता में आएंगे तो केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी और कन्या विद्या धन योजना के तहत प्रत्येक लड़की को 36 हजार रुपये देगी। समाजवादी पेंशन को भी बढ़ाकर 18,000 रुपये प्रतिवर्ष किया जाएगा। महिला हेल्पलाइन 1090 को मजबूत किया जाएगा और ईमेल और व्हाट्सएप पर प्राथमिकी दर्ज कराने की सुविधा दी जाएगी।

उन्होंने कहा, हम नफरत फैलाने और अपराधों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति का पालन करेंगे और सभी पुलिस स्टेशनों को भ्रष्टाचार मुक्त बनाया जाएगा। अखिलेश यादव ने आगे कहा कि सरकारी कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना फिर से लागू की जाएगी और मीडियाकर्मियों के लिए मीडिया सुविधा केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

असंगठित क्षेत्रों के कारीगरों को प्रतिवर्ष 18,000 रुपये की पेंशन दी जाएगी और श्रमिकों को सहायता प्रदान करने के लिए श्रम पावर लाइन 1890 की स्थापना की जाएगी। गरीबों को रियायती दर पर भोजन और किराने का सामान उपलब्ध कराने के लिए समाजवादी कैंटीन और किराना स्टोर स्थापित किए जाएंगे। घोषणापत्र में कैशलेस स्वास्थ्य सेवाओं का भी वादा किया गया है। अखिलेश यादव ने कहा कि प्रदेश का स्वास्थ्य बजट तीन गुना बढ़ाया जाएगा।

(आईएएनएस)