हरियाणा के सीएम : यूक्रेन में फंसे छात्रों को सकुशल वापस लाया जाएगा

March 1st, 2022

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को कहा कि यूक्रेन में फंसे राज्य के छात्रों को सुरक्षित वापस लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए विदेश मंत्रालय और हरियाणा सरकार समर्पित प्रयास कर रही है। हरियाणा सरकार अब तक 700 छात्रों से संपर्क कर चुकी है और 90 छात्र सुरक्षित लौट चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने करनाल में मीडिया से कहा कि यूक्रेन में संकट को देखते हुए राज्य सरकार ने पहले ही नियंत्रण कक्ष स्थापित कर लिया है। दिल्ली के तीन एयरपोर्ट पर हेल्पडेस्क बनाया गया है। साथ ही हरियाणा के कुछ छात्र विमान से मुंबई पहुंचे हैं और उनकी मदद के लिए वहां एक कंट्रोल रूम भी बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि छात्रों को सुरक्षित दिल्ली और हरियाणा वापस लाने के लिए हर संभव मदद की जाएगी।

खट्टर ने यह भी कहा कि उपायुक्त यूक्रेन में फंसे लोगों के परिवारों से संपर्क कर रहे हैं। बुधवार से शुरू हो रहे बजट सत्र के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सभी वर्गो के लिए फायदेमंद होगा। उन्होंने कहा कि केंद्र की तर्ज पर इस बार मिशन इंफ्रास्ट्रक्चर पर ज्यादा जोर दिया जाएगा। साथ ही इस बात पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा कि सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की पहुंच पात्र व्यक्तियों तक कैसे पहुंचे। एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल ऑटो को बंद करने के लिए गुरुग्राम में ऑटो यूनियनों के साथ बातचीत की है। फिलहाल यह नियम किसी अन्य जिले में लागू नहीं है।

(आईएएनएस)