आरोप पत्र वाले उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने से रोकने के लिए दायर जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

Supreme Court seeks response from Center on PIL filed to bar candidates with charge sheet from contesting elections
आरोप पत्र वाले उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने से रोकने के लिए दायर जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब
नई दिल्ली आरोप पत्र वाले उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने से रोकने के लिए दायर जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को एक जनहित याचिका पर केंद्र को नोटिस जारी किया, जिसमें विधि आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, उन सभी लोगों को चुनाव लड़ने से रोकने की मांग की गई है, जिनके खिलाफ आरोप तय किए गए हैं। अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय द्वारा दायर याचिका में केंद्र और चुनाव आयोग को उन लोगों को चुनाव लड़ने से रोकने के लिए कदम उठाने का निर्देश देने की मांग की गई, जिनके खिलाफ गंभीर अपराधों में आरोप तय किए गए हैं।

इसने तर्क दिया कि 2 फरवरी, 2014 को, विधि आयोग ने राजनीति के अपराधीकरण पर अपनी 244वीं रिपोर्ट प्रस्तुत की, लेकिन केंद्र ने कुछ नहीं किया। बाद में, इसने चुनावी सुधार पर एक रिपोर्ट सौंपी और चुनावी और लोकतांत्रिक सुधारों के लिए कदम सुझाए, लेकिन केंद्र ने इस पर भी कुछ नहीं किया। उपाध्याय की दलीलें सुनने के बाद जस्टिस के.एम. जोसेफ और हृषिकेश रॉय ने कानून और न्याय और गृह मंत्रालयों और चुनाव आयोग से जवाब मांगा।

याचिका में चुनाव आयोग को चुनाव चिन्ह (आरक्षण और आवंटन) आदेश 1968 में संशोधन करने के लिए अनुच्छेद 324 के तहत प्रदत्त अपनी पूर्ण शक्ति का उपयोग करने, प्रतियोगियों के लिए ऐसी शर्त (प्रतिबंध) डालने का निर्देश देने की मांग की गई है।

याचिका के अनुसार, 2009 से घोषित आपराधिक मामलों वाले सांसदों की संख्या में 44 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसी तरह, लोकसभा 2019 के चुनावों में 159 (29 प्रतिशत) जीतने वाले नेताओं ने बलात्कार, हत्या, प्रयास से संबंधित मामलों सहित गंभीर आपराधिक मामलों की घोषणा की है।

इसमें आगे कहा गया है कि 2014 में लोकसभा चुनावों के दौरान विश्लेषण किए गए 542 विजेताओं में से 112 (21 प्रतिशत) विजेताओं ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए थे। 2009 में लोकसभा चुनावों के दौरान विश्लेषण किए गए 543 विजेताओं में से 76 (14 प्रतिशत) विजेताओं ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए थे।

याचिका में कहा गया है, 2009 के बाद से गंभीर आपराधिक मामलों वाले सांसदों की संख्या में 109 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। याचिकाकर्ता ने तर्क दिया कि अपराधियों को चुनाव लड़ने और विधायक बनने की अनुमति देने के परिणाम लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता के लिए बेहद गंभीर हैं।

याचिका में कहा गया है, राजनीति का अपराधीकरण चरम स्तर पर है और राजनीतिक दल अभी भी गंभीर आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को खड़ा कर रहे हैं, इसलिए बड़े पैमाने पर लोगों को नुकसान पहुंचा है। इसने आगे तर्क दिया कि आरोप तय करने की सीमा को बढ़ाने से, उम्मीदवारों पर गलत तरीके से झूठे मामले थोपने की संभावना काफी कम हो जाएगी।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Sep 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story