तेलंगाना सरकार हैदराबाद में 50 झीलों का कायाकल्प करेगी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
जल विकास तेलंगाना सरकार हैदराबाद में 50 झीलों का कायाकल्प करेगी
हाईलाइट
  • विस्तार के लिए योजनाएं

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। तेलंगाना के नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास विभाग ने मंगलवार को हैदराबाद और उसके आसपास के 50 जल निकायों के कायाकल्प और विकास के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया।

नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्री के.टी. रामा राव ने खाजगुड़ा झील में झील विकास कार्यक्रम का उद्घाटन किया। 50 झीलों में से 25 ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) की सीमा में हैं और शेष 25 हैदराबाद मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एचएमडीए) की सीमा में हैं।

मंत्री केटीआर ने विकास के लिए झीलों को गोद लेने वाली रियल एस्टेट विकास कंपनियों को एमओयू प्रमाणपत्र सौंपे। कार्रवाई के आह्वान के साथ उन्होंने उनसे विकास प्रक्रिया को विश्वस्तरीय मानकों तक ले जाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि झीलों की परिधि में वॉकिंग ट्रैक, लैंडस्केपिंग, ओपन जिम, बेंच, शौचालय, शाम की सैर के लिए रोशनी, बच्चों के लिए खेल का मैदान, गजबॉस, एम्फीथिएटर और अन्य सुविधाएं होंगी।

केटीआर ने कहा कि झील के विकसित होने के बाद दुर्गम चेरुवु एक बड़े पर्यटक आकर्षण में बदल गया और इस तरह के और भी आकर्षण होंगे। उन्होंने कहा कि झीलों को विकसित करने का विचार तब आया, जब राज्य सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए सैर करने, अपने बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ आने और फुरसत में समय बिताने के लिए जगह बनाना चाहती थी।

मंत्री ने आईटी, जीवन विज्ञान और अन्य क्षेत्रों में हैदराबाद में पिछले आठ वर्षो में तेजी से विकास और यहां निर्मित विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के बारे में बात की। मंत्री केटीआर ने कहा, हैदराबाद के लोग सभी मोर्चो पर विकास से गर्व महसूस कर रहे हैं। हमने अभी अपनी यात्रा शुरू की है। कई योजनाएं हैं।

हैदराबाद के लिए कुछ योजनाओं की झलक देते हुए मंत्री ने कहा कि भविष्य में हैदराबाद में शहर के भीतर और आसपास कम से कम 250 किलोमीटर की मेट्रो लाइन होगी और हैदराबाद की सभी बसें इलेक्ट्रिक होंगी। यह कहते हुए कि भारत के किसी अन्य शहर में हैदराबाद के पास भविष्य और क्षमता नहीं है, केटीआर ने कहा कि मेडिकल डिवाइस पार्क, एक अन्य विश्वस्तरीय फिल्म सिटी, एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेल शहर और एक अकादमिक शहर के विस्तार के लिए योजनाएं चल रही हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 March 2023 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story