एकमात्र एग्जिट पोल, जिसने गुजरात में भाजपा के भूस्खलन और हिमाचल में कांग्रेस के लाभ की भविष्यवाणी की थी

The only exit poll that predicted a BJP landslide in Gujarat and a Congress gain in Himachal
एकमात्र एग्जिट पोल, जिसने गुजरात में भाजपा के भूस्खलन और हिमाचल में कांग्रेस के लाभ की भविष्यवाणी की थी
नई दिल्ली एकमात्र एग्जिट पोल, जिसने गुजरात में भाजपा के भूस्खलन और हिमाचल में कांग्रेस के लाभ की भविष्यवाणी की थी
हाईलाइट
  • नतीजों का सटीक अनुमान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के एग्जिट पोल के पूवार्नुमानों ने एक बार फिर अपना शानदार रिकॉर्ड कायम रखा है। इसने गुजरात और हिमाचल प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनावों के नतीजों का सटीक अनुमान लगाया।

इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की थी कि भाजपा लगातार सातवीं बार गुजरात, यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में स्वीप करने के लिए तैयार है, लेकिन वह हिमाचल प्रदेश को कांग्रेस के साथ कड़ी टक्कर में हार जाएगी।

दोनों राज्यों के नतीजों ने साबित कर दिया कि इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के एग्जिट पोल एक बार फिर कितने त्रुटिहीन रहे। नवीनतम चुनाव पूवार्नुमान में 95 प्रतिशत सटीकता के हमारे ट्रैक रिकॉर्ड के अनुरूप हैं।

इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपा को 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में 129 और 151 सीटों के बीच सुरक्षित रहने का अनुमान लगाया गया था। विपक्षी कांग्रेस पार्टी को 16 से 30 सीटें और अरविंद केजरीवाल की आप को 9-21 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था।

राज्य के वास्तविक परिणाम, जिसने भाजपा को भूस्खलन दिया और नए सदन में कांग्रेस की ताकत को काफी कम कर दिया, उद्योग में सबसे सटीक भविष्यवाणियों की पुष्टि की। अनुमान के मुताबिक, आम आदमी पार्टी तीसरे स्थान पर रही। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को 68 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 30 से 40 सीटों के बीच जीतने का अनुमान लगाया गया था, जो उसने वास्तव में किया!

जैसा कि इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया के चुनाव के बाद के सर्वेक्षण में अनुमान लगाया गया कि भाजपा अपने 2017 के प्रदर्शन से पीछे रहेगी, जब उसने 44 सीटें जीती थीं। इंडिया टुडे-एक्सिस-माय-इंडिया एग्जिट पोल 2022 में भगवा पार्टी के लिए 24 से 34 सीटों की भविष्यवाणी कर रहे थे। हमारे नवीनतम एग्जिट पोल ने फिर से दिखाया है कि हमारे चुनावी भविष्यवाणियां हमारे दर्शकों को कभी नहीं भटकाएंगी!

साझा करने के लिए कुछ और अच्छी खबरें : इंडिया टुडे टीवी अब यूट्यूब के समवर्ती उपयोगकर्ताओं की सूची में नंबर 1 है, जिसकी संख्या 40 हजार को छू रही है। और आजतक के प्राथमिक फीड ने किसी भी चैनल के निरंतर फीड को अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 4 गुना से अधिक के अंतर से आगे बढ़ाया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Dec 2022 2:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story