राजनीतिक औजार बन गया है राज्यपाल का पद : बीआरएस

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
हैदराबाद राजनीतिक औजार बन गया है राज्यपाल का पद : बीआरएस

हैदराबाद। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने आरोप लगाया है कि राज्यपाल के पद केंद्र की भाजपा नीत सरकार के हाथों में राजनीतिक औजार बन गए हैं। बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष के.टी. रामाराव ने मंगलवार को इसे दुखद स्थिति बताया। केटीआर ने ट्विटर पर लिखा, सभी गैर-बीजेपी शासित राज्यों पर एक नजर डालें, आप असहयोग और प्रतिशोध का एक समान स्पष्ट पैटर्न देखेंगे, क्या यह सहकारी संघवाद मॉडल और टीम इंडिया की भावना है, जो राष्ट्र को बढ़ने और समृद्ध होने में मदद करने जा रही है?

केटीआर तेलंगाना सरकार के डिजिटल मीडिया के निदेशक कोनाथम दिलीप के एक ट्वीट पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। तमिलनाडु ने सही काम किया है। राज्यपाल हमारे देश में गैर-बीजेपी सरकारों को परेशान करने के लिए अपनी शक्तियों का खुलेआम दुरुपयोग कर रहे हैं। इस औपनिवेशिक अवशेष संस्था को हटाने का समय! और राष्ट्रपति सदन द्वारा पारित विधेयकों को स्वीकृत करने के लिए राज्यपालों के लिए एक समय सीमा तय करें।

इस बीच बीआरएस नेताओं ने 10 लंबित विधेयकों में से केवल तीन को मंजूरी देने को लेकर राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन पर निशाना साधा है। बीआरएस नेता कृशांक मन्ने ने राज्यपाल से कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट को धोखा दे सकती हैं लेकिन तेलंगाना के युवाओं को धोखा नहीं दे सकतीं। तेलंगाना राज्य खनिज विकास निगम (टीएसएमडीसी) के अध्यक्ष कृशांक ने ट्वीट किया, वे उत्सुकता से देख रहे हैं कि कैसे और किसके निर्देश पर आप नौकरियों की भर्तियों को रोकने के लिए कॉमन रिक्रूटमेंट बोर्ड बिल में देरी कर रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट को सोमवार को बताया गया कि राज्यपाल ने तीन विधेयकों पर अपनी सहमति दे दी है। वे तेलंगाना मोटर वाहन कराधान (संशोधन) विधेयक, तेलंगाना नगर पालिका (संशोधन विधेयक), और प्रोफेसर जयशंकर तेलंगाना कृषि विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक हैं। उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ फॉरेस्ट्री तेलंगाना बिल और तेलंगाना यूनिवर्सिटीज कॉमन रिक्रूटमेंट बोर्ड बिल भारत के राष्ट्रपति को उनके विचार और सहमति के लिए भेजा। सुप्रीम कोर्ट को यह भी सूचित किया गया कि तेलंगाना राज्य निजी विश्वविद्यालय (स्थापना और विनियमन) (संशोधन विधेयक, तेलंगाना नगरपालिका कानून (संशोधन) विधेयक और तेलंगाना सार्वजनिक रोजगार (अधिवर्षिता की आयु का विनियमन) (संशोधन) विधेयक गर्वनर के पास विचाराधीन हैं।

शीर्ष अदालत को बताया गया कि राज्यपाल ने तेलंगाना पंचायत राज (संशोधन) विधेयक के संबंध में राज्य सरकार से कुछ स्पष्टीकरण मांगा था। यह भी बताया गया कि विधि विभाग द्वारा आजमाबाद औद्योगिक क्षेत्र (पट्टे की समाप्ति एवं नियमन) (संशोधन) विधेयक अभी तक राज्यपाल को विचारार्थ प्रस्तुत नहीं किया गया है। सुप्रीम कोर्ट राज्य सरकार की एक याचिका पर सुनवाई कर रहा है, जिसमें राज्यपाल को उनके पास लंबित विधेयकों पर निर्णय लेने का निर्देश देने की मांग की गई है। एक रिट याचिका में, राज्य सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय के ध्यान में लाया कि 10 विधेयक राजभवन के पास लंबित हैं। जबकि सात बिल सितंबर 2022 से लंबित है, तीन बिल राज्यपाल को उनकी मंजूरी के लिए फरवरी में भेजे गए हैं। याचिका में सुप्रीम कोर्ट से राज्यपाल द्वारा की गई देरी को अवैध, अनियमित और असंवैधानिक घोषित करने की गुहार लगाई गई है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 April 2023 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story