दैनिक भास्कर हिंदी: NCP chief Honour: उद्धव कैबिनेट ने 'शरद पवार ग्रामीण समृद्धि योजना’ को मंजूरी दी, 12 दिसंबर को NCP प्रमुख के जन्मदिन होगी लॉन्च

December 9th, 2020

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र की महागठबंधन सरकार ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार के नाम पर एक योजना शुरू करने की योजना बनाई है। एनसीपी सुप्रीमो को सम्मानित करने के मकसद से उद्धव कैबिनेट ने इस योजना को बुधवार को मंजूरी दी। इस योजना का नाम 'शरद पवार ग्राम समृद्धि योजना' दिया गया है। यह योजना 12 दिसंबर को शुरू की जाएगी जब पवार 80 साल के हो जाएंगे। बता दें कि शरद पवार तीन बार महाराष्ट्र के सीएम रह चुके हैं। उन्होंने केंद्र में रक्षा मंत्री और कृषि मंत्री के रूप में भी कार्य किया है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यह योजना MGNREGA और महाराष्ट्र राज्य कर्मचारी गारंटी योजना का एक संयोजन होगी। रिपोर्टों में कहा गया है कि इस योजना से सरकारी खजाने पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा। ईजीएस के तहत योजनाओं के लिए आवंटित धन का उपयोग इसके कार्यान्वयन के लिए किया जाएगा। डिपार्टमेंट ऑफ नोडल गारंटी इस योजना के कार्यान्वयन के लिए नोडल डिपार्टमेंट होगा। यह योजना ग्रामीण और शहरी विभाजन को पाट देगी।

राज्य में 2019 के चुनावों के बाद, पवार ने राकांपा, कांग्रेस और शिवसेना को सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। शिवसेना ने भाजपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था और 288 सदस्यीय सदन में बहुमत हासिल किया था। हालांकि, भाजपा और शिवसेना बाद में सीएम के पद की मांग के बाद सरकार नहीं बना सकीं। शिवसेना ने तब कांग्रेस और राकांपा के साथ मिलकर सरकार बनाई थी।

खबरें और भी हैं...