दैनिक भास्कर हिंदी: अमेरिका ने इराक, सीरिया में ईरान समर्थित मिलिशिया के खिलाफ हवाई हमले किए

June 28th, 2021

हाईलाइट

  • अमेरिका ने इराक, सीरिया में ईरान समर्थित मिलिशिया के खिलाफ हवाई हमले किए

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। पेंटागन ने घोषणा की है कि अमेरिकी सेना ने इराक और सीरिया के बीच सीमा क्षेत्र में ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों द्वारा उपयोग की जाने वाली सुविधाओं के खिलाफ हवाई हमले किए हैं।

पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने रविवार को एक बयान में कहा, अमेरिका ने सीरिया में दो स्थानों और इराक में एक स्थान पर लक्षित परिचालन और हथियार भंडारण सुविधाओं को निशाना बनाया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बयान के हवाले से कहा कि लक्ष्यों का चयन इसलिए किया गया क्योंकि इन सुविधाओं का उपयोग ईरान समर्थित मिलिशिया द्वारा किया जाता है जो इराक में अमेरिकी कर्मियों और सुविधाओं के खिलाफ मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) हमलों में लगे हुए हैं।

अमेरिकी मीडिया ने बताया कि एफ 15 और एफ 16 लड़ाकू विमानों द्वारा किए गए हवाई हमले, हाल के महीनों में इराक में अमेरिकी सेना के खिलाफ पांच मिलिशिया ड्रोन हमलों के जवाब में थे।

ऑपरेशन राष्ट्रपति जो बिडेन के क्षेत्र में बल का दूसरा प्रयोग था।

उन्होंने इस फरवरी में पूर्वी सीरिया में ईरानी समर्थित मिलिशिया के ठिकानों पर हवाई हमले का आदेश दिया था।

हवाई हमले अमेरिका और ईरान के बीच नाजुक समय में हुए।

विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने 23 जून को कहा था कि अप्रैल से ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में छह दौर की अप्रत्यक्ष वार्ता के बाद, 2015 के परमाणु समझौते को कैसे पुनर्जीवित किया जाए, इस पर दोनों पक्षों के बीच अभी भी गंभीर मतभेद हैं।