जब सरदार पटेल ने कश्मीर में एक ब्रिगेडियर के दांव का समर्थन करने के लिए नेहरू को किया था खारिज

When Sardar Patel dismissed Nehru for supporting a brigadiers stake in Kashmir
जब सरदार पटेल ने कश्मीर में एक ब्रिगेडियर के दांव का समर्थन करने के लिए नेहरू को किया था खारिज
नई दिल्ली जब सरदार पटेल ने कश्मीर में एक ब्रिगेडियर के दांव का समर्थन करने के लिए नेहरू को किया था खारिज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेशे से एक वकील, उनका अधिकांश जीवन भारत की स्वतंत्रता के लिए आंदोलन में बीता, लेकिन सरदार वल्लभभाई पटेल के बराबर, यदि अधिक नहीं, तो योगदान तेजी से एक चतुर प्रशासक के रूप में परिवर्तित हो रहा था, जिन्होंने पहले कश्मीर युद्ध की प्रारंभिक राजनीतिक दिशा सहित कई प्रमुख मामलों में निर्णायक हस्तक्षेप किया।

नव-स्वतंत्र देश (ब्रिटिश शासित क्षेत्र और रियासतों का एक घपला) को एक जैविक पूरे में जोड़ने में उनकी भूमिका और इसके कुशल प्रशासन की नींव रखने के लिए प्रसिद्ध हैं, लेकिन उन्हीं विशेषताओं ने उन्हें रक्षा सहित अन्य क्षेत्रों में निर्णय लेने के लिए उपयुक्त बना दिया।

इन विशेषताओं में मुद्दों की त्वरित समझ, निर्णायक निर्देश, कार्य पर अधिकारियों की क्षमता का अचूक रूप से पता लगाना और उनका समर्थन करना और धूमधाम और प्रोटोकॉल की इच्छा का एक स्पष्ट अभाव शामिल था।

लेफ्टिनेंट जनरल लियोनेल प्रोटिप बोगी सेन, जिन्होंने तब ब्रिगेडियर के रूप में जम्मू और कश्मीर में पहले बड़े गठन की कमान संभाली थी, उन्होंने पाकिस्तान से पश्तून कबायली हमलावरों से निपटने और उन्हें बेदखल करने का काम देखा और सरदार की स्थिति की तीव्र समझ और त्वरित निर्णय लिया।

यह नवंबर 1947 की शुरुआत थी। राज्य बलों के चीफ ऑफ स्टाफ ब्रिगेडियर राजिंदर सिंह जामवाल की बहादुरी ने हमलावरों की तेजी से आगे बढ़ने और भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट कर्नल दीवान रंजीत राय की वीरता को रोक दिया था, जिन्होंने पहले नेतृत्व किया था। घाटी में गठन, श्रीनगर के पतन को रोक दिया था और हवाई पट्टी को भारतीय हाथों में रखा था, जो सैनिकों को ले जाने के लिए आवश्यक था।

दोनों ने अपने लक्ष्य हासिल करने के बाद भी अपने प्राणों की आहुति दे दी, लेकिन स्थिति अभी भी खतरनाक रूप से अनिश्चित थी।

ब्रिगेडियर सेन 2 नवंबर को श्रीनगर पहुंचे, और 4 नवंबर को (मेजर सोमनाथ शर्मा द्वारा बडगाम हवाई पट्टी की अपनी अंतिम सांस तक वीरतापूर्ण रक्षा के एक दिन बाद) सूचित किया गया कि उप प्रधानमंत्री सरदार पटेल और रक्षा मंत्री बलदेव सिंह घाटी में उतरे थे और अपने मुख्यालय की ओर जा रहे थे।

वह अपने संस्मरण स्लेंडर इज द थ्रेड में याद करते हैं कि वह उन्हें एक ब्रीफिंग के लिए ऑपरेशन रूम में ले गए जहां उन्होंने जोर देकर कहा कि श्रीनगर को निश्चित रूप से खतरा था।

सरदार बलदेव सिंह पूरी तरह से जाग चुके थे और मैंने जो कुछ कहा था, वह सब ले लिया था। हालांकि, मेरे ब्रीफिंग शुरू करने के तुरंत बाद सरदार पटेल ने अपनी आँखें बंद कर लीं और मुझे लगा कि वे हवाई यात्रा के प्रभावों को महसूस कर रहे हैं और सो गए हैं। ब्रीफिंग पूरी हुई, इसलिए मैंने सरदार बलदेव सिंह की ओर देखा और उनसे एक सीधा सवाल पूछा: श्रीनगर पर जो भी विपदा आ सकती है, क्या मुझे घाटी से आदिवासियों को बाहर निकालने की उम्मीद है, या शहर को बचाया जाना है?

वह बोले, सरदार पटेल ने हड़कंप मचा दिया। टाइगर सो नहीं रहा था और ब्रीफिंग के हर शब्द को सुन रहा था। एक मजबूत और ²ढ़ निश्चयी व्यक्ति और कुछ शब्दों में से एक। बेशक, श्रीनगर को बचाया जाना चाहिए।

फिर, ब्रिगेडियर। सेन ने कहा कि उन्हें जल्दी और अधिक सैनिकों की जरूरत है, और यदि संभव हो तो, तोपखाने। सरदार पटेल, वह याद करते हुए उठे और कहा कि वह तुरंत दिल्ली लौट रहे थे और जितनी जल्दी मैं उन्हें आप तक पहुंचा सकता हूं, आपको वह मिलेगा जो आप चाहते हैं।

उन्हें विदा होते देख उन्होंने सरदार से पूछा कि क्या वह उसे वापस हवाई क्षेत्र में ले जा सकता है। नहीं, ब्रिगेडियर, उन्होंने उत्तर दिया, मुझे विदा करने के लिए हवाईअड्डे पर आने की चिंता मत करो। ऐसा करने में अपना समय बर्बाद करने के अलावा आपके पास करने के लिए अधिक महत्वपूर्ण चीजें हैं। वह अपने वाहन में चढ़ गए।

ब्रिगेडियर सेन ने लिखा है कि उसी शाम उन्हें सूचित किया गया था कि दो और पैदल सेना बटालियन, एक बख्तरबंद कार स्क्वाड्रन और एक फील्ड आर्टिलरी बैटरी सड़क मार्ग से घाटी में भेजी जा रही है और इंजीनियर पठानकोट से जम्मू तक सड़क को सतही परिवहन द्वारा सैनिकों के बड़े शव भेजने में सक्षम बना रहे थे।

सरदार पटेल एक कर्मठ व्यक्ति के रूप में अपनी प्रतिष्ठा पर खरे उतरे।

डी.पी. धर, उस समय शेख अब्दुल्ला के सहयोगी थे, जो कश्मीर में भारतीय सेना की भी मदद कर रहे थे, बाद में उन्होंने स्वीकार किया कि वह ब्रिगेड कमांडर को बदलने की मांग करने के लिए प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए दिल्ली गए थे।

पंडित नेहरू सहमत हो गए थे, लेकिन सरदार पटेल, जो भी मौजूद थे। इस बात पर अड़े थे कि वापसी के गुण या दोष की परवाह किए बिना कमांडर का कोई भी परिवर्तन नहीं किया गया था। सरदार पटेल का विचार प्रबल था।

लेकिन, ब्रिगेडियर सेन (जिन पर अगले कुछ दिनों में सरदार का भरोसा कायम हो जाएगा) नेता के समर्थन के एकमात्र लाभार्थी नहीं थे।

वी.पी. रियासतों को एकीकृत करने के लिए लगभग दो वर्षो तक सरदार के साथ अथक परिश्रम करने वाले मेनन ने खुद स्वीकार किया कि संवैधानिक सुधारों से निपटने के तीन दशकों के बाद वे स्वतंत्रता के बाद सरकारी सेवा छोड़ने के लिए तैयार थे, लेकिन सरदार ने उन्हें राज्य विभाग के सचिव के रूप में कार्यभार संभालने के लिए राजी कर लिया था।

स्वतंत्रता के समेकन के लिए काम करने के लिए, मेनन ने भारतीय राज्यों के एकीकरण की कहानी में लिखा, सरदार ने मुझसे कहा कि देश में असामान्य स्थिति के कारण, मेरे जैसे लोगों को आराम या सेवानिवृत्ति के बारे में नहीं सोचना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैंने सत्ता हस्तांतरण में एक प्रमुख भूमिका निभाई है और मुझे इसे अपना अनिवार्य कर्तव्य मानना चाहिए।

अगले ही दिन, जैसा कि मेनन ने मंत्री और सचिव के रूप में अपने संबंधों में अपनी राय से मुक्त होने पर अपनी शंका व्यक्त की, सरदार ने इस संबंध में उनके डर को खारिज कर दिया और उन्हें यह भी आश्वासन दिया कि कांग्रेस और स्थायी सिविल सेवकों के बीच खराब रिश्ते अतीत की बात भी थी और अपनी ओर से, वह कैबिनेट और सेवाओं के बीच सबसे सौहार्दपूर्ण माहौल लाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे और, मेनन ने कहा, उन्होंने अपनी बात रखी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Oct 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story