शिंजो आबे की हत्या, दुनिया भर के नेताओं ने व्यक्त किया शोक

World leaders mourn the killing of Shinzo Abe
शिंजो आबे की हत्या, दुनिया भर के नेताओं ने व्यक्त किया शोक
शिंजो आबे निधन शिंजो आबे की हत्या, दुनिया भर के नेताओं ने व्यक्त किया शोक

डिजिटल डेस्क, टोक्यो। जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे का शुक्रवार को नारा शहर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गोली लगने के कुछ घंटों बाद निधन हो गया। राज्य प्रसारक एनएचके के अनुसार, हमला नारा शहर के यामातोसैदाईजी स्टेशन के पास (स्थानीय समयानुसार) सुबह करीब 11.30 बजे हुआ, जब आबे लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के चुनाव प्रचार के दौरान भाषण दे रहे थे।

बीबीसी ने बताया कि नारा मेडिकल यूनिवर्सिटी अस्पताल में आबे का इलाज कर रहे एक डॉक्टर ने कहा कि नेता की मृत्यु 08:03 जीएमटी पर हुई। डॉक्टर ने कहा, साढ़े चार घंटे के उपचार के दौरान, डॉक्टरों ने रक्तस्राव को रोकने की कोशिश की और 100 यूनिट से अधिक रक्त का उपयोग करके रक्त आधान किया, लेकिन उनकी मौत हो गई। डॉक्टर ने कहा, माना जा रहा है कि गोली लगने से चोटें आईं, लेकिन सर्जरी के दौरान चिकित्सकों को गोलियां नहीं मिलीं।

67 वर्षीय आबे गोली लगने के तुरंत बाद गिर गए और अस्पताल ले जाने से पहले उन्हें खून बहता रहा। नारा शहर निवासी 41 वर्षीय यामागामी तेत्सुया के रूप में पहचाने जाने वाले संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस के अनुसार, आरोपी ने जांचकर्ताओं को बताया कि वह पूर्व प्रधानमंत्री से असंतुष्ट था और उसे मारने का मन बना रखा था। सूत्रों ने कहा कि संदिग्ध ने लगभग 2005 तक तीन साल तक मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स के लिए काम किया।

खोजी सूत्रों ने एनएचके को बताया कि घटनास्थल से जब्त की गई बंदूक हाथ से बनाई गई प्रतीत होती है। जापान में इस रविवार को संसदीय चुनाव होने हैं। बीबीसी ने कहा कि आबे की यात्रा की पुष्टि कल देर रात ही हुई थी, इसलिए संदिग्ध इस बारे में पता लगाने और हमले को अंजाम देने में कैसे कामयाब रहा, यह एक बड़ा सवाल है।

राज्य के प्रसारक एनएचके ने बताया कि प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने कहा कि यह हमला एक घृणित कृत्य है, जो एक चुनावी अवधि के दौरान हुआ। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है। मैं इस कृत्य की कड़ी से कड़ी निंदा करता हूं। आबे के निधन पर वैश्विक नेताओं ने शोक और शोक व्यक्त किया है।

दुख व्यक्त करते हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, मैं अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक शिंजो आबे के दुखद निधन पर स्तब्ध और दुखी हूं। वह एक महान वैश्विक राजनेता, एक उत्कृष्ट नेता और एक उल्लेखनीय प्रशासक थे। उनका जीवन जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए था।

प्रधानमंत्री मोदी ने नई दिल्ली और तोक्यो संबंधों को ऊपर उठाने में उनके अत्यधिक योगदान के लिए भी आबे की सराहना की और पूर्व पीएम के साथ अपनी आखिरी मुलाकात को याद किया। मोदी ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के प्रति हमारे गहरे सम्मान के प्रतीक के रूप में, 9 जुलाई 2022 को एक दिन का राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा।

आबे की पत्नी अकी आबे और मां योको आबे को संबोधित शोक संदेश में, रूसी राष्ट्रपति वलादिमिर पुतिन ने कहा, एक अपराधी के हाथ ने एक उत्कृष्ट राजनेता के जीवन को खत्म कर दिया, जिन्होंने लंबे समय तक जापानी सरकार का नेतृत्व किया और हमारे देशों के बीच अच्छे पड़ोसी संबंध विकसित करने के लिए बहुत किया।

मॉस्को टिमनेस ने पुतिन के हवाले से कहा, हमने शिंजो के साथ नियमित संपर्क बनाए रखा, जिसमें उनके उत्कृष्ट व्यक्तिगत और व्यावसायिक गुणों का पूरी तरह से प्रदर्शन किया गया था। इस अद्भुत व्यक्ति की उज्‍जवल स्मृति हमेशा उन सभी के दिलों में रहेगी जो उन्हें जानते थे।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा कि वह आबे पर घृणित हमले से गहरा स्तब्ध हैं। मैक्रों ने आबे को एक महान प्रधानमंत्री के रूप में श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा फ्रांस जापानी लोगों के पक्ष में खड़ा है।

न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि उन्हें गहरा सदमा लगा है और आबे के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की।

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक-योल ने जापान के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की, आबे की हत्या को अपराध का अक्षम्य कार्य बताया।

ब्रिटेन के पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने ट्वीट किया, शिंजो आबे के बारे में अविश्वसनीय रूप से दुखद खबर है। अज्ञात समय के दौरान उनके वैश्विक नेतृत्व को कई लोगों द्वारा याद किया जाएगा। मेरे विचार उनके परिवार, दोस्तों और जापानी लोगों के साथ हैं। ब्रिटेन इस अंधेरे और दुखद समय में आपके साथ खड़ा है।

आबे 2006 से 2007 तक और फिर 2012 से 2020 तक सेवा देने के बाद जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री बने रहे। उन्होंने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए 2020 में पद छोड़ दिया था। बीबीसी ने बताया कि बाद में उन्होंने खुलासा किया कि उन्हें आंतों की बीमारी, अल्सरेटिव कोलाइटिस से राहत मिली है। उनकी करीबी पार्टी सहयोगी योशीहिदे सुगा ने उनका उत्तराधिकारी बना लिया, बाद में फुमिओ किशिदा ने उनकी जगह ले ली।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 July 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story