चुनाव से पहले अनुपूरक बजट की तैयारी में योगी सरकार

Yogi government in preparation of supplementary budget before elections
चुनाव से पहले अनुपूरक बजट की तैयारी में योगी सरकार
उत्तर प्रदेश चुनाव से पहले अनुपूरक बजट की तैयारी में योगी सरकार
हाईलाइट
  • चुनाव से पहले अनुपूरक बजट की तैयारी में योगी सरकार

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार ने कुछ लोकलुभावन उपायों को लाने के लिए नवंबर-दिसंबर में एक अनुपूरक बजट लाने की योजना बनाई है और अगले वित्तीय वर्ष में खर्च का खाका भी तैयार किया गया है। एस राधा चौहान, अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) ने 17 सितंबर के एक सरकारी आदेश में सभी अतिरिक्त मुख्य सचिवों/प्रधान सचिवों और विभाग प्रमुखों को भेजा है, जिसमें विभिन्न विभागों को आगामी वित्तीय वर्ष में अनुमानित प्राप्तियों एवं खर्च के संबंध में अपने बजटीय प्रस्ताव भेजने को कहा गया है।

आदेश में कहा गया है, प्रशासनिक विभागों को 31 अक्टूबर, 2021 तक राजस्व प्राप्तियों और खर्च के बारे में अनुमान प्रस्तुत करना चाहिए। चौहान ने अपने सर्कुलर में आगे उनसे नई मांगों के लिए प्रस्ताव तैयार होने पर भेजने को कहा है। यह देखा जाना बाकी है कि योगी आदित्यनाथ सरकार चालू वित्त वर्ष के लिए लोकलुभावन घोषणाएं करते हुए एक मिनी बजट पेश करेगी या चुनाव से पहले 2022-23 के पहले कुछ महीनों के लिए अंतरिम बजट या लेखानुदान पेश करेगी।

यूपी के तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 21 दिसंबर, 2016 को कार्यान्वयन के तहत अपने सपनों की परियोजनाओं को निधि देने के लिए एक मिनी-चुनाव बजट (2016-2017 के लिए अनुदान की दूसरी अनुपूरक मांग) पेश किया था। उन्होंने नई सरकार की स्थापना के बाद अगले वित्तीय वर्ष में राज्य सरकार के प्रतिबद्ध खर्च को पूरा करने के लिए 2017-18 के पहले पांच महीनों के लिए अंतरिम बजट या लेखानुदान भी प्रस्तुत किया था।

यादव ने कहा था कि वह 2017-18 के लिए केवल अंतरिम बजट पेश कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा था कि 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद चुनी जाने वाली नई सरकार 2017-18 का पूरा बजट पेश करेगी। बाद में, भाजपा की जीत और मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ की स्थापना के बाद, तत्कालीन वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने 11 जुलाई, 2017 को राज्य विधानसभा में 3.84 लाख करोड़ रुपये का पूरा बजट (2017-18) पेश किया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, राज्य सरकार विभागों से बजट प्रस्ताव मांगना हर साल बजट बनाने की प्रक्रिया में एक नियमित अभ्यास हो सकता है। चूंकि यूपी विधानसभा चुनाव फरवरी और मार्च 2022 में होने की संभावना है, इसलिए राज्य सरकार 2021-22 का अनुपूरक बजट और/या चुनाव से पहले 2022-23 के लिए अंतरिम बजट ला सकती है।

(आईएएनएस)

Created On :   19 Sep 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story