यूपी में फिर बनेगी योगी सरकार! ताजा सर्वे के मुताबिक इतनी सीटें मिल सकती हैं बीजेपी को

Yogi government will be formed again in UP! According to the latest survey, BJP can get so many seats
यूपी में फिर बनेगी योगी सरकार! ताजा सर्वे के मुताबिक इतनी सीटें मिल सकती हैं बीजेपी को
यूपी विधानसभा चुनाव 2022 यूपी में फिर बनेगी योगी सरकार! ताजा सर्वे के मुताबिक इतनी सीटें मिल सकती हैं बीजेपी को

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव अगले महीने होने वाला है। यूपी का चुनावी बिगुल बज चुका है। सभी राजनीतिक दल जोर शोर से प्रचार-प्रसार में जुटे हुए हैं। जातीय समीकरण को ध्यान में रखते हुए टिकटों के बंटवारे को लेकर सियासत गरम है। इन सभी मुद्दों के बीच रिपब्लिक भारत की P-MARQ के साथ मिलकर ग्राउंड जीरो पर उतरा ताकि यह जान सके कि बयार किस ओर बह रही है। रिपब्‍लिक भारत और  P-MARQ के ओपिनियन पोल में चौकानें वाले आंकड़े सामने आए हैं। आइए जानते कि अबकी बार कौन सी पार्टी सत्ता में वापसी करेगी।

एक बार फिर बीजेपी सत्ता में बनीं रहेगी!

आपको बता दें कि रिपब्लिक भारत और  P-MARQ के साथ मिलकर किए गए चुनावी सर्वे में सामने आया है कि बीजेपी एक बार फिर सत्ता में वापसी करती दिख रही है। सर्वे में ये भी सामने आया है कि भले ही बीजेपीी 2017 के मुकाबले सीटे कम पाए लेकिन सीटों की संख्या जादुई आंकड़े से काफी ज्यादा होंगी। बता दें कि सर्वे के मुताबिक बीजेपी को यूपी विधानसभा चुनाव में 252 से 271 सीटें मिलती दिख रही हैं।

वहीं सपा अपने पिछले प्रदर्शन में काफी सुधार करती हुई दिख रही है। लेकिन बहुमत का आंकड़ा पार करती नहीं दिख रही है। बता दें कि सपा अपने सहयोगी दलों के साथ 111 से 131 सीटों पर कब्जा जमा सकती है। वहीं को बसपा 8 से 16 सीटों पर ही संतोष करना पड़ेगा। कांग्रेस फिर पुराने प्रदर्शन को दोहराती हुई नजर आ रही है, कांग्रेस को 3 से 9 सीट मिलती दिख रही है। जबकि अन्य पार्टियों को 0 से 4 सीटें मिल सकती हैं।

इन पार्टियों को मिलेगा इतना वोट प्रतिशत

आपको बता दें कि रिपब्लिक भारत के सर्वे के मुताबिक बीजेपी को अपने सहयोगी दलों के साथ करीब 41 फीसदी से ज्यादा वोट मिलने के अनुमान हैं। सपा व उसकी सहयोगी दलों समेत करीब 33 फीसदी वोटों पर कब्जा जमा सकती है। कांग्रेस को करीब 7 फीसदी वोट मिलने के अनुमान हैं। जबकि अन्य पार्टियों को करीब 6 फीसदी वोट मिल सकते हैं।

यूपी में इतने चरण में होगा चुना

गौरतलब है कि यूपी में 403 विधानसभा सीटों पर इस बार सात चरणों में मतदान होगा। यूपी में पहला चरण10 फरवरी को होगा। राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी। दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवा चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च, सातवां चरण 7 मार्च को होगा।


 

Created On :   17 Jan 2022 5:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story