पाकिस्तानी सरकार का बड़ा एक्शन: पाकिस्तान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स को किया बैन, एलन मस्क को लगा बड़ा झटका

पाकिस्तान ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स को किया बैन, एलन मस्क को लगा बड़ा झटका
  • पाकिस्तान ने एक्स पर लगाया प्रतिबंध
  • बैन करने के पीछे सुरक्षा कारणों दिया हवाला
  • सिंध हाई कोर्ट ने बैन हटाने को कहा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, पाकिस्तान में रहने वाले एक्स यूजर्स फरवरी महीने से ही इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। लेकिन अब जाकर पाकिस्तान सरकार ने इसे लेकर आधिकारिक पुष्टि की है।

अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में फरवरी महीने से ही ट्विटर इस्तेमाल करने में दिक्कत आ रही है। यूजर्स ने VPN (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) के जरिए एक्स पर लगे बैन को कंफर्म किया है। इसके बाद कई पाकिस्तानी यूजर्स ने एक्स इस्तेमाल नहीं कर पाने पर दिक्कत शेयर की थी।

हाई कोर्ट ने प्रतिबंध हटाने को कहा

इधर, पाकिस्तान के सिंध हाई कोर्ट ने सरकार को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पर लगे बैन को रद्द करने को कहा है। पाकिस्तानी मीडिया चैनल जियो न्यूज के मुताबिक, अदालत ने पाकिस्तान सरकार से एक हफ्ते के भीतर अपना प्रतिबंध हटाने को कहा है।

क्यों किया बैन?

पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने पहले ही अदालत के सामने स्पष्ट कर दिया है कि उन्हें एक्स पर जबरन प्रतिबंध लगाना पड़ा है। पाकिस्तान सरकार ने कहा है कि एक्स सरकार के नियमों का पालन नहीं कर रहा है। जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा में खतरे में पड़ रहा था।

द डॉन रिपोर्ट के मुताबिक, एक्स ने पाकिस्तान के लोकल नियमों का पालन करने के लिए कोई अग्रीमेंट साइन नहीं किया था। साथ ही, उसने पाकिस्तान में भी रिजस्टर्ड नहीं किया था। जिसके चलते भी पाकिस्तान को बड़ा कदम उठाना पड़ा। पाकिस्तान सरकार ने अदालत में भी साफ कर दिया है कि माइक्रो ब्लॉगिंग साइट एक्स पाकिस्तान की सुरक्षा का ख्याल नहीं रख रहा था।

Created On :   17 April 2024 1:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story