अयोध्या: राम मंदिर उद्घाटन में शामिल होंगे पीएम, मुस्लिम नेता चाहते हैं मस्जिद की नींव भी रखें पीएम!

राम मंदिर उद्घाटन में शामिल होंगे पीएम, मुस्लिम नेता चाहते हैं मस्जिद की नींव भी रखें पीएम!
  • 22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे शामिल
  • अयोध्या में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह

डिजिटल डेस्क, अयोध्या। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी, 2024 को अयोध्या के राम मंदिर में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होंगे। मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों ने बुधवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री को समारोह के लिए औपचारिक रूप से निमंत्रण दिया।

श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के 'गर्भगृह' में भगवान राम की मूर्ति की स्थापना के लिए 22 जनवरी, 2024 की तारीख की आधिकारिक पुष्टि की। इस दिन मंदिर के अंदर भगवान राम की मूर्ति स्थापित की जाएगी!

प्रधान मंत्री मोदी को निमंत्रण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत की घोषणा के एक दिन बाद जारी किया गया था, जिसमें 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की स्थापना की पुष्टि की गई थी। उन्होंने इस महत्वपूर्ण अवसर को मनाने के लिए लोगों से पूरे देश में मंदिरों में कार्यक्रम आयोजित करने का भी आग्रह किया था। प्रधानमंत्री के अयोध्या दौरे से पहले कुछ मुस्लिम नेताओं ने प्रधानमंत्री से नई बाबरी मस्जिद की आधारशिला भी रखने का अनुरोध किया है।

2019 में अयोध्या भूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले में कहा गया कि 2.77 एकड़ विवादित स्थल पर राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा और मुसलमानों को बाबरी मस्जिद के निर्माण के लिए धन्नीपुर में वैकल्पिक 5 एकड़ जमीन दी जाएगी।

जहां मंदिर निर्माण के लिए 'श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' का गठन किया गया, वहीं मस्जिद के निर्माण की देखरेख के लिए 'इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन' का गठन किया गया। इंडियन मुस्लिम लीग के अध्यक्ष मोहम्मद इस्माइल अंसारी ने कहा, "हमारे प्रधान मंत्री एक शुभ अवसर पर अयोध्या आ रहे हैं। हम उनसे मस्जिद पर भी काम शुरू करने का अनुरोध करते हैं। यह हमारी हार्दिक इच्छा है।"

इंडियन मुस्लिम लीग के कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष नजमुल हसन गनी ने प्रधानमंत्री मोदी से जामा मस्जिद के इमाम अहमद बुखारी और अखिल भारतीय इमाम संगठन के अध्यक्ष डॉ. इलियासी को साथ आने और धन्नीपुर मस्जिद की आधारशिला रखने का अनुरोध किया।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 Oct 2023 4:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story