एक देश एक चुनाव को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर उठाए सवाल

एक देश एक चुनाव को लेकर राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर उठाए सवाल
  • पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को समिति का अध्यक्ष बनाया गया है
  • एक देश एक चुनाव की संभावनाओं को तलाशने के लिए बनाई गई समिति
  • समिति को लेकर कांग्रेस पार्टी केंद्र सरकार पर उठा रही सवाल

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। एक देश एक चुनाव की संभावनाओं को लेकर केंद्र सरकार ने एक समिति का गठन किया है। यह समिति पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक राष्ट्र एक चुनाव की संभावना तलाशने का काम करेगी। लेकिन इस मामले में कांग्रेस केंद्र सरकार पर हमलावर है। इस समिति में कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी को भी शामिल किया गया।लेकिन उन्होंने इसमें शामिल होने से इंकार कर दिया।

अधीर रंजन चौधरी के बाद कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी कर्मकांडीय बताया और अब राहुल गांधी ने भी सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि ये भारत के संघ पर हमला है। राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए लिखा "इंडिया का मतलब भारत, राज्यों का एक संघ, एक राष्ट्र एक चुनाव का विचार संघ और उसके सभी राज्यों पर हमला है"


समिति में इन्हें मिली जगह

एक देश एक चुनाव की संभावनाओं को तलाशने के लिए बनाई गई समिति में पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। इसके अलावा, गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद, सीनियर एडवोकेट हरीश साल्वे, पूर्व वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह, संसदीय विशेषज्ञ सुभाष कश्यप और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी को शामिल किया गया है।

अधीर रंजन चौधरी ने किया इनकार

अधीर रंजन चौधरी के ने समिति पर सवा उठाते हुए कहा कि ये कमेटी संवैधानिक रूप से सही नहीं है। साथ ही ये व्यवहारिक और तार्किक रूप से भी उचित नहीं है। साथ ही उन्होंने समिति के बनाए जाने के समय पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि ये कमेटी भी तब बनाई गई है जब आम चुनाव नजदीक आ रहे हैं। चौधरी ने समिति का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया है।

वहीं इस मामले में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, “हमारा मानना ​​है कि एक साथ चुनाव पर उच्च स्तरीय समिति और कुछ नहीं बल्कि भारत के संसदीय लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाने का एक व्यवस्थित प्रयास है।”

जयराम रमेंश ने बताया कर्मकांडीय व्यायाम

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, “जिसे वन नेशन वन इलेक्शन कहा गया है उस पर उच्च स्तरीय समिति कर्मकांडीय व्यायाम है, जिसका समय बेहद संदेहास्पद है। इसके संदर्भ की शर्तों ने पहली ही इसकी सिफारिशें निर्धारित कर दी हैं. समिति की संरचना भी पूरी तरह ऐसी है कि गिफ्ट में मिली हो और लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कल रात बहुत ही सही तरीके से इसका हिस्सा बनने से इनकार कर दिया।”

Created On :   3 Sep 2023 9:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story