एससीओ राष्ट्रों ने आतंकवाद की सभी अभिव्यक्तियों की निंदा करने का संकल्प लिया

एससीओ राष्ट्रों ने आतंकवाद की सभी अभिव्यक्तियों की निंदा करने का संकल्प लिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एससीओ सदस्य देशों द्वारा मंगलवार को एससीओ राष्ट्राध्यक्षों की परिषद के एक दिवसीय आभासी शिखर सम्मेलन के समापन पर जारी एक संयुक्त घोषणा में उन्होंने आतंकवाद के सभी रूपों और अभिव्यक्तियों की कड़ी निंदा की।

समूह ने कहा कि वह एससीओ चार्टर और आम तौर पर स्वीकृत सिद्धांतों और अंतर्राष्ट्रीय कानून के मानदंडों के अनुसार अनुभवों और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करके आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद की ओर ले जाने वाले कट्टरपंथ का मुकाबला करने की दिशा में सहयोग करेगा।

उन्होंने एससीओ सदस्य देशों के क्षेत्र में आयोजित होने वाले प्रमुख अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों की सुरक्षा कैसे सुनिश्चित की जाए, इस पर व्यावहारिक अनुभव का आदान-प्रदान करने का भी निर्णय लिया।एससीओ सदस्य देशों ने आतंकवाद, अलगाववाद और उग्रवाद को बढ़ावा देने वाली कट्टरपंथी विचारधाराओं का मुकाबला करने के लिए क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने की भी कसम खाई।उन्होंने आतंकवाद के समर्थकों को उनकी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के साधनों और अवसरों से वंचित करने का निर्णय लिया।

संयुक्त बयान में कहा गया, "सदस्य राज्य आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद की ओर ले जाने वाले कट्टरपंथ को रोकने और उसका मुकाबला करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर मीडिया अभियान चलाएंगे, और कट्टरपंथी व्यक्तियों को समाज में पुनर्वास और पुन: एकीकृत करने और कट्टरपंथी विचारधारा या आतंकवादी गतिविधि में उनकी वापसी को रोकने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम लागू करेंगे।"

एससीओ देशों ने अपने घरेलू कानूनों के अनुसार पहचाने गए व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ आवश्यक उपाय शुरू करते हुए, इंटरनेट से कट्टरपंथी और आतंकवादी सामग्री को ब्लॉक करने और हटाने के लिए उपाय करने का भी निर्णय लिया।

एससीओ शिखर सम्मेलन वस्तुतः भारत की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था, जिसमें अन्य सदस्य देशों के प्रमुखों के अलावा, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ की भी भागीदारी देखी गई।

ईरान को इस समूह में नये सदस्य के रूप में शामिल किया गया।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए एससीओ देशों से आतंकवाद का समर्थन करने वाले देशों की निंदा करने का आह्वान किया और कहा कि इस मुद्दे पर कोई दोहरा मापदंड नहीं हो सकता।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   4 July 2023 3:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story