कांग्रेस की मुश्किलें: तेलंगाना की कांग्रेस सरकार को गारंटी पूरी करने में करना पड़ रहा कड़ी चुनौती का सामना

तेलंगाना की कांग्रेस सरकार को गारंटी पूरी करने में करना पड़ रहा कड़ी चुनौती का सामना

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। एक सप्ताह से भी कम समय में दो गारंटी पूरी करने के बाद तेलंगाना की नई कांग्रेस सरकार अब शेष चार गारंटी को पूरा करने के लिए कदम उठा रही है, लेकिन उनके कार्यान्वयन के लिए पिछले कुछ दिनों के दौरान हुई समीक्षा बैठकों से पता चलता है कि उसे वित्तीय चुनौतियों के कारण कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी और मंत्री अन्य गारंटियों को पूरा करने के लिए तौर-तरीके विकसित करने के लिए संबंधित विभागों के साथ कई समीक्षा बैठकें कर रहे हैं।

राज्य में वित्तीय समस्या के बावजूद मुख्यमंत्री और मंत्री 100 दिनों के भीतर सभी गारंटी को पूरा करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहरा रहे हैं। गारंटी को लागू करने के तौर-तरीकों पर काम करते हुए सरकार हर विभाग के वित्त के बारे में डेटा भी एकत्र कर रही है और एक श्‍वेतपत्र जारी करने का निर्णय लिया है, ताकि लोगों को सभी विभागों की वित्तीय स्थिति के बारे में तथ्य पता चल सके।

बिजली क्षेत्र पर मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक के दौरान और गरीब परिवारों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली की गारंटी के कार्यान्वयन पर चर्चा करने के लिए, अधिकारियों ने उन्हें बताया कि बिजली क्षेत्र का कुल कर्ज लगभग 81,000 करोड़ रुपये है और इसके कार्यान्वयन की जानकारी दी गई। इस योजना पर हर साल 4,000 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है।

टीएसआरटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा और गरीबों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवरेज को 10 लाख रुपये तक बढ़ाना, राजीव आरोग्यश्री दो गारंटी हैं, जिन्हें कांग्रेस सरकार ने सत्ता संभालने के तीन दिनों के भीतर पूरा किया।

गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की प्रत्येक महिला को 2,500 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता, 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर, बीपीएल परिवारों के लिए 200 यूनिट मुफ्त बिजली और किसानों के लिए 15,000 रुपये प्रति एकड़ का वार्षिक निवेश समर्थन अन्य प्रमुख गारंटी हैं।

कांग्रेस ने खेतिहर मजदूरों को प्रतिवर्ष 12,000 रुपये और धान की फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से ऊपर 500 रुपये प्रति क्विंटल बोनस देने का भी वादा किया था। पार्टी ने यह भी गारंटी दी थी कि बेघरों को घर बनाने के लिए जगह और 5 लाख रुपये मिलेंगे। वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4,000 रुपये की मासिक पेंशन और रुपये का विद्या भरोसा कार्ड। छह गारंटियों के तहत किए गए एक अन्य प्रमुख वादा है प्रत्येक छात्र को 5 लाख रुपये देना।

सिंचाई, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री एन. उत्तम कुमार रेड्डी ने मंगलवार को उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के कामकाज पर समीक्षा बैठक की। मंत्री ने पिछली बीआरएस सरकार पर नागरिक आपूर्ति निगम की वित्तीय सेहत को बर्बाद करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बीआरएस सरकार ने कभी भी निगम को वित्तीय रूप से समर्थन नहीं दिया और गारंटी देते हुए उसे बाहरी एजेंसियों से ऋण लेने के लिए प्रेरित किया।

नतीजतन, नागरिक आपूर्ति विभाग पर आज 52,067.03 करोड़ रुपये का बकाया है, जो चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि इन ऋणों पर ब्याज के कारण ही विभाग को 3,645.25 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

उत्तम कुमार रेड्डी ने कहा कि आज तक तेलंगाना में 89,98,546 खाद्य सुरक्षा कार्ड हैं और लगभग 11.02 लाख नए आवेदन लंबित हैं। पीडीएस के माध्यम से कुल 6,47,479 कार्डधारियों को छह किलो चावल मुफ्त मिल रहा है। छह किलोग्राम में से पांच किलोग्राम चावल केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत प्रदान किया जा रहा है और शेष 1 किलोग्राम चावल राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जा रहा है।

उन्होंने रेड्डी ने खुलासा किया कि केंद्र और राज्य द्वारा 39.02 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से उपलब्ध कराया जा रहा लगभग 90 प्रतिशत चावल खाने योग्य नहीं है। लाभार्थी खराब गुणवत्ता वाले पीडीएस चावल को डीलरों, इडली-डोसा इकाइयों, पोल्ट्री फार्मों आदि को कम से कम 5 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेच रहे हैं। इसलिए पीडीएस के माध्यम से गरीबों को मुफ्त चावल देने का उद्देश्य ही पूरा नहीं हो पा रहा है।

उन्होंने नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को राशन कार्ड धारकों को दिए जा रहे चावल की गुणवत्ता का गहन अध्ययन करने के निर्देश दिए। उन्होंने लाभार्थियों को पीडीएस चावल की गुणवत्ता में सुधार पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, "अगर गरीब लोगों को दिया जाने वाला चावल खाने योग्य नहीं है, तो पूरा उद्देश्य ही खत्म हो जाता है।"


अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   12 Dec 2023 3:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story