Monsoon Session: लोकसभा में विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिरा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष के सभी सवालों का दिया जवाब

  • लोकसभा में पीएम मोदी का संबोधन खत्म
  • मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष द्वारा लाया गया था अविश्वास प्रस्ताव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा में विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से गिरा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में आज यानी 10 अगस्त को विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर अपनी बात रखी। साथ ही गठबंधन इंडिया पर भी जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने मणिपुर हिंसा को लेकर कहा कि, पूर्वोत्तर राज्य में जल्द ही शांति कायम होगी। मैं मणिपुर के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि हिंसा करने वाले लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। विपक्ष पर पीएम मोदी ने आरोप लगाते हुए कहा कि, ये मणिपुर की हिंसा को संवेदनशील नहीं मानते, इस मामले पर राजनीति करना बेहद ही दुख की बात है। इसके अलावा पीएम मोदी ने गठबंधन इंडिया की पार्टियों पर भी जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि, ये गठबंधन इंडिया नहीं बल्कि घमंडिया है। इसमें भ्रष्टाचार से संलिप्त पार्टियां हैं। जिन्होंने आम जनता के पैसे को खूब लूटा और आज आम लोगों की हित की बात कर रही हैं।

मणिपुर को लेकर पीएम ने क्या कहा?

मणिपुर की हिंसा पर लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा "मणिपुर में अदालत का फैसला आया अब उसके पक्ष-विपक्ष में जो परिस्थितियां बनी उसमें हिंसा का दौर शुरू हुआ। महिलाओं के साथ गंभीर अपराध हुए और यह अपराध अक्षम है और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार कोशिश कर रही है। जिस तरह से प्रयास चल रहे हैं, करीबी भविष्य में शांति का सूरज जरूर उगेगा।"

विपक्ष ने किया वॉकआउट

पीएम मोदी के भाषण के बीच विपक्षी सांसदों ने सदन से वॉकआउट कर दिया। मणिपुर मामले को लेकर पीएम ने कहा कि, इस मुद्दे पर अमित शाह ने पूरे विस्तार से बताया। लेकिन जिस तरह मणिपुर को लेकर भारत माता पर टिप्पणी की गई वो बेहत ही दुख की बात है।

देश की जनता हमारे साथ- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि, इनको इस बात का दुख है की एक गरीब का लड़का यहां कैसे पहुंच गया। मैं इन्हें बता देना चाहता हूं कि, हमारे साथ देश की जनता का आशीर्वाद है।

कांग्रेस घमंड में चूर- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष को खंडरह और खटारा गाड़ी से तुलना किया। साथ ही उन्होंने कहा, "विपक्ष भारत के सामर्थ्य पर विश्वास नहीं है। इनको भारत के लोगों पर विश्वास नहीं है। लेकिन इस सदन को बताना चाहता हूं कि इस देश का भी, भारत के लोगों का कांग्रेस के प्रति अविश्वास का भाव बहुत गहरा है। कांग्रेस अपने घमंड में इतनी चूर हो गई है कि उसे जमीन नहीं दिखाई दे रही है।"

बीजेपी के कार्यकाल में देश बनेगा तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में कहा "जब हम यह दावा करते हैं कि हम अपनी तीसरी अवधि में देश को विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाएंगे तो एक जिम्मेदार विपक्ष का काम क्या होता? वह सवाल पूछता कि 'निर्मला जी, मोदी जी आप यह कैसे करेंगे?' यह भी मुझे सिखाना पड़ रहा है। यह लोग चुनाव में जनता के बीच कहते कि हम पहले नंबर पर लाएंगे। हमारे विपक्ष की यह त्रासदी है। यह लोग अनुभवहीनता की बातें करते हैं। यह कहते हैं कि यह सब वैसी ही होने वाला है।"

  • लोकसभा में पीएम मोदी ने कहा, "जब हम यह दावा करते हैं कि हम अपनी तीसरी अवधि में देश को विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाएंगे तो एक ज़िम्मेदार विपक्ष का काम क्या होता? वह सवाल पूछता कि 'निर्मला जी, मोदी जी आप यह कैसे करेंगे?' यह भी मुझे सिखाना पड़ रहा है। यह लोग चुनाव में जनता के बीच कहते कि हम पहले नंबर पर लाएंगे। हमारे विपक्ष की यह त्रासदी है। यह लोग अनुभवहीनता की बातें करते हैं। यह कहते हैं कि यह सब वैसी ही होने वाला है।"
  • विपक्ष के लोगों को एक रहस्यमयी वरदान मिला हुआ है कि जिसका भी ये लोग बुरा चाहेंगे उसका भला ही होगा। ऐसा ही एक उदाहरण आपके सामने खड़ा है। 20 साल हो गए क्या कुछ नहीं हुआ पर भला ही होता चला गया।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए कहा, "अविश्वास और गमन इनके रग-रग में बस गया है। वे जनता के विश्वास को देख नहीं पाते। यह जो शुतुरमुर्ग दृष्टिकोण है इसके लिए देश क्या ही कर सकता है। जब घर में अच्छा होता है तो नजर न लगे उसके लिए काला टीका लगाते हैं। आज देश का जो मंगल, वाहवाही हो रही है उस पर मैं आपका धन्यवाद करता हूं कि काले टीके के रूप में काले कपड़े पहनकर सदन में आकर इस मंगल को सुरक्षित करने का काम किया है।
  • पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि, विपक्ष आए दिन मुझे गाली देता है। इनका पसंदीदा नारा मोदी तेरी क्रब खुदेगी है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में संबोधित करते हुए कहा कि, हमारा ध्यान देश के विकास पर होना चाहिए। यह समय की मांग है। हमारे युवाओं में सपनों को साकार करने की शक्ति है। हमने देश के युवाओं को भ्रष्टाचार मुक्त सरकार, आकांक्षाएं और अवसर दिए हैं।
  • मैंने 2018 में कहा था कि 2023 में फिर से आना। लेकिन फिर भी आपने (विपक्ष) मेहनत नहीं की। आपने (विपक्ष) देश को निराशा के अलावा और कुछ नहीं दिया। मैं विपक्ष के रवैये पर कहूंगा, 'जिनके बही-खाते बिगड़े हुए हैं, वे भी हमसे हमारा हिसाब लिए फिरते हैं।
  • आपने इस प्रस्ताव पर किस तरह की चर्चा की है। मैं सोशल मीडिया पर देख रहा हूं कि 'आपके दरबारी भी बहुत दुखी हैं।' विपक्ष ने फील्डिंग का आयोजन किया लेकिन चौके-छक्के यहीं से लगे
  • एक तरह से विपक्ष का अविश्वास हमारे लिए शुभ होता है। आज मैं देख रहा हूं कि आपने (विपक्ष) तय कर लिया है कि जनता के आशीर्वाद से NDA और BJP 2024 के चुनाव में पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़कर शानदार जीत के साथ वापस आएंगे।
  • कई ऐसे बिल थे जो गांव, गरीब, दलित, पिछड़े, आदिवासी के लिए थे, उनके कल्याण, भविष्य के साथ जुड़े हुए थे। लेकिन उनको (विपक्ष) इसकी चिंता नहीं है। विपक्ष के आचरण, व्यवहार से सिद्ध हुआ है कि उनके लिए देश से अधिक दल है, देश से बड़ा दल है, देश से पहले प्राथमिकता दल की है। मैं समझता हूं कि गरीब की भूख की चिंता नहीं है, आपको सत्ता की भूख सवार है।
  • भगवान बहुत दयालु हैं और वे किसी ना किसी माध्यम से अपनी इच्छा की पूर्ति करता है। मैं इसे भगवान का आशिर्वाद मानता हूं कि ईश्वर विपक्ष को सुझाया और वे प्रस्ताव लेकर आए। मैंने 2018 में अविश्वास प्रस्ताव के दौरान कहा था कि यह हमारे लिए फ्लोर टेस्ट नहीं है बल्कि ये उनके लिए फ्लोर टेस्ट है और परिणामस्वरूप वे चुनाव हार गए।
  • आज मैं देख रहा हूं कि आपने (विपक्ष) तय कर लिया है कि जनता के आशीर्वाद से एनडीए और भाजपा पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए प्रचंड जीत के साथ वापस आएगी।
  • देश की जनता ने हमारी सरकार पर बार-बार भरोसा जताया है और मैं देश की करोड़ों जनता के प्रति अपना आभार जताने के लिए यहां आया हूं।
  • अधीर रंजन चौधरी पर पीएम मोदी ने निशाना साधते हुए कहा कि, अधीर बाबू ने गुड़ को गोबर करने का काम किया है मेरी उनके साथ पूरी संवेदना है।
  • विपक्ष को गरीब नहीं दिखता इन्हें केवल सत्ता दिखता है।
  • विपक्ष के लिए देश आगे नहीं बल्कि दल आता है। इनके अंदर सत्ता की भूख साफ देखी जा रही है।
  • विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव हमारे लिए हमेशा से शुभ रहा है।
  • विपक्ष को भगवान ने ही सुझाया है कि वो हमारे खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाए है साल 2018 में भी ये प्रस्ताव लाए थे।
  • पीएम मोदी ने देश की जनता का आभार जताया।

पीएम का संबोधन

राहुल गांधी और पीएम मोदी लोकसभा में पहुंचे। थोड़ी ही देर में पीएम देश और सदन को संबोधन करने वाले हैं।

राज्यवर्धन राठौड़ ने कांग्रेस पर खींच निकाला

बीजेपी सांसद राज्यवर्धन राठौड़ ने कांग्रेस सरकार पर जमकर खींच निकाला। बीजेपी नेता ने कहा कि, राजस्थान अपराध में नंबर वन है। महिलाओं के साथ हिंसा और रेप की घटनाएं हो रही है लेकिन वहां की कांग्रेस सरकार हाथ पर हाथ रखी हुई है।

थोड़ी ही देर में पीएम का भाषण

थोड़ी ही देर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में भाषण देने वाले हैं। मणिपुर हिंसा को लेकर सदन में जवाब देंगे।

सिंधिया की मुख्य बाते

  • विपक्ष की दुकान भ्रष्टाचार के समान है।
  • पीएम मोदी के रोम-रोम में भारत माता बसती है।
  • 100 साल के बाद पूर्वोत्तर राज्य मेघालय को रेलवे स्टेशन मिला तब कांग्रेस कहा थी।
  • साल 1993 में 121 दिन मणिपुर जला था उस समय कांग्रेस कहां थी। उस वक्त वहां के सांसद लोकसभा में रो रहे थे।
  • कश्मीर में जब आग लगी थी तब कांग्रेस पार्टी कहा थी?
  • सत्ता के लालच की वजह से इंडिया गठबंधन बनाया।

ज्योतिरादित्य सिंधिया लोकसभा में रख रहे हैं अपनी बात

लोकसभा में ज्योतिरादित्य सिंधिया सत्ता पक्ष की ओर से अपनी बात रख रहे हैं।

अधीर रंजन चौधरी ने क्या कहा?

  • अधीर रंजन चौधरी ने कहा, नरेंद्र मोदी नीरव मोदी बनकर चुपचाप चुप्पी साधे बैठे हैं।
  • मणिपुर मामले को लेकर अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि, पीएम को मणिपुर हिंसा पर बोलना चाहिए लेकिन राजस्थान, छत्तीसगढ़ पर वो बात करते हैं।
  • पीएम मोदी देश के प्रधानमंत्री 100 बार बने। हमारा इसे कोई लेना देना नहीं है। हमे बस देश की जनता से मतलब है।
  • पीएम मोदी लोकसभा में न आने की शपथ ले ली थी लेकिन ये शपथ ज्यादा दिन तक नहीं चला।
  • मणिपुर में हो रही हिंसा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, ये विपक्ष की मांग है।

पीएम मणिपुर को लेकर बोले- चौधरी

नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में बोल रहे हैं। उन्होंने पीएम मोदी से कहा कि वो मणिपुर में हो रही हिंसा को लेकर देश को अवगत कराएं।

पीएम लोकसभा में पहुंचे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में पहुंच चुके हैं। वो कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी का भाषण सुन रहे हैं।

टीएमसी सांसद का हल्ला बोल

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोला है। उन्होंने कहा, "हम यहां अपने 'तुम अभी चुप रहो' गणतंत्र में सवाल पूछने आए हैं, जहां प्रधानमंत्री एक राज्यपाल से कहते हैं 'चुप रहो'। इस सदन में निर्वाचित सांसद के रूप में हमसे नियमित रूप से कहा जाता है 'चुप रहो'। यह प्रस्ताव मणिपुर में इस मौन संहिता को तोड़ने के लिए है। पीएम मोदी हमारी बात नहीं सुनेंगे, आखिरी दिन आकर भाषण देंगे। मुझे नहीं पता कि इससे अधिक दुर्भाग्यपूर्ण क्या है, हमारे प्रधानमंत्री ने संसद में आने से इनकार कर दिया या उन्होंने मणिपुर जाने से इनकार कर दिया।"

ओवैसी ने क्या कहा?

AIMIM सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, कल हमारे गृह मंत्री ने कहा- "अगर इन्हें पता चल जाए कि 'भारत छोड़ो' का नारा एक मुसलमान ने दिया था तो वे(अमित शाह) वो भी नहीं बोलेंगे। आप(केंद्र सरकार) जो राजनीति कर रहे हैं, उससे नुकसान देश को होगा। मैं पीएम से पूछना चाहता हूं कि क्या देश बड़ा है या हिंदुत्व गोलवलकर की विचारधारा बड़ी है?"

सदन पहुंचे राहुल

पीएम मोदी का भाषण सुनने के लिए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सदन पहुंच गए हैं।

अधीर रंजन चौधरी का भाषण सुनेंगे पीएम मोदी

सूत्रों के मुताबिक, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी का भाषण सुनने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे।

लोकसभा से विपक्ष का वॉकआउट

निर्मला सीतारमण लोकसभा में विपक्ष के सवालों का जवाब दे रही है इसी बीच विपक्षी सांसदों ने सदन से वॉकआउट कर दिया। वॉकआउट करने में एनसीपी और डीएमके सांसदों का नाम भी शामिल है।

निर्मला की अहम बातें

  • यूपीए ने पूरा एक दशक बर्बाद कर दिया क्योंकि वहां बहुत भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद था।
  • गठबंधन I.N.D.I.A. पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हमला करते हुए कहा, कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री यहां के मोहल्ला क्लीनिक देखने दिल्ली आए। उन्होंने आकर कहा कि इनमें कुछ खास नहीं है और हम निराश हैं। ये I.N.D.I.A. गठबंधन की लड़ाई का एक उदाहरण है।
  • केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यूपीए सरकार के कार्यकाल को याद दिलाते हुए कहा, 'बनेगा, मिलेगा' जैसे शब्द अब प्रचलन में नहीं हैं। आजकल लोग क्या उपयोग कर रहे हैं? बन गया, मिल गया, आ गया। यूपीए के कार्यकाल के दौरान लोग कहते थे बिजली आएगी, अब लोग कहते हैं बिजली आ गई। उन्होंने कहा गैस कनेक्शन मिलेगा, अब 'गैस कनेक्शन मिल गया। उन्होंने कहा एयरपोर्ट बनेगा, अब एयरपोर्ट बन गया।
  • निर्मला सीतारमण ने यूपीए सरकार पर जबरदस्त हमला करते हुए कहा कि, यूपीए शासन में बैंक में जमकर रायता फैलाया था जिसे हम साफ कर रहे हैं।
  • यूपीआई भारत के अलावा कई देशों में चल रही है जिसका सीधा फायदा भारतीय को मिल रहा है।
  • 9 साल के कार्यकाल के दौरान हमने बहुत विकास किया है।
  • विपक्ष पर हमला करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि, जब ये सरकार में थे तब झूठे वादे करते थे लेकिन आज पीएम मोदी के नेतृत्व में देश हर तरह के मोर्चे पर काम किया है जिसकी वजह से देश तरक्की कर रहा है।
  • अमेरिका चीन में भी मंदी जैसे हालात बने लेकिन भारत पर इसका कोई असर नहीं पड़ा है। जिसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नीतिगत रणनीति को जाता है।
  • आज पूरी दुनिया में मंदी छाई हुई है। ब्रिटेन, जर्मनी जैसे कई देश आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं।

शाम 4 बजे लोकसभा में जवाब देंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अविश्वास प्रस्ताव पर शाम 4 बजे लोकसभा में जवाब देंगे। यह जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय से दिया गया है।

भारत बढ़ती अर्थव्यवस्था वाला देश- निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कहा, "2013 में मॉर्गन स्टेनली ने भारत को दुनिया की पांच नाजुक अर्थव्यवस्थाओं की सूची में शामिल किया था। भारत को नाजुक अर्थव्यवस्था घोषित कर दिया गया। आज उसी मॉर्गन स्टैनली ने भारत को अपग्रेड कर ऊंची रेटिंग दी है। केवल 9 वर्षों में, हमारी सरकार की नीतियों के कारण अर्थव्यवस्था ऊपर उठी और कोविड के बावजूद आर्थिक विकास हुआ। आज हम दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था हैं।"

सत्ता पक्ष की ओर से बोल रही है निर्मला सीतरमण

लोकसभा की कार्यवाही वापस से शुरू हो गगई है। सत्ता पक्ष की ओर से विपक्ष को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जवाब दे रही हैं।

मणिपुर पर चर्चा के लिए नोटिस

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। इसके अलावा डीएमके सांसद तिरुचि शिवा, आप सांसद राघव चड्ढा, सुशील गुप्ता, संदीप पाठक, राजद सांसद मनोज झा और कांग्रेस सांसद सैयद नसीर हुसैन ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया।

राज्यसभा भी स्थगित

लोकसभा के बाद राज्यसभा भी स्थगित हुआ। उच्च सदन 2 बजे तक के लिए स्थगित हुआ।

खड़गे का बड़ा बयान

राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने पीएम मोदी को लेकर कहा, प्रधानमंत्री के आने से क्या होने वाला है? क्या परमात्मा है वो? वे कोई भगवान नहीं हैं।

12 बजे तक लोकसभा स्थगति

लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित की गई। सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दोपहर 12 बजे पक्ष रखने वाली है।

राहुल का भाषण क्यों हटा?

बीते दिन राहुल गांधी ने लोकसभा में भाषण दिया था। जिसको असंसदीय स्पीच बताते हुए कुछ हिस्से को हटा दिया गया है। जिस पर संसदीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी का बयान आया है। उन्होंने कहा, अगर कुछ भी असंसदीय कहा जाता है तो उसे हटा दिया जाता है और यह एक पुरानी प्रथा रही है। ये कोई नई बात नहीं है।

राहुल-अधीर रंजन चौधरी को मेघवाल ने घेरा

राहुल के बयान का समर्थन अधीर रंजन चौधरी द्वार किए जाने पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा, "अधीर रंजन चौधरी को सरकार पर उंगली उठाने से पहले संसदीय कार्यप्रणाली में स्पीकर और संसद टीवी की भूमिका समझनी चाहिए। राहुल गांधी कल अपने भाषण के दौरान कभी परेशान नहीं हुए, लेकिन 'भारत माता की हत्या' शब्द ऐसा नहीं है जिसका इस्तेमाल संसद में किया जाना चाहिए।"

राहुल ने कुछ गलत नहीं कहा- अधीर रंजन चौधरी

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "सदन में यदि कोई शब्द असंसदीय है तो उसे हटाने का प्रावधान है। मुझे नहीं लगता कि राहुल गांधी ने कोई असंसदीय शब्द का इस्तेमाल किया है। राहुल गांधी ने कहा कि भारत माता को अपमानित किया जा रहा है। मैंने इस मुद्दे को लोकसभा अध्यक्ष के समक्ष उठाया है और उन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि वह इसपर विचार करेंगे।"

पीएम ने की अहम मीटिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में सरकार की रणनीति पर चर्चा के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और अर्जुन राम मेघवाल के साथ बैठक की।

पीएम को सुनने के लिए बेसब्री से इतंजार कर रहे- मनोज झा

राजद से राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा, हम संसद में पीएम मोदी के बोलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यह अविश्वास प्रस्ताव आंकड़ों के लिए नहीं लाया गया, हम जानते हैं कि आंकड़ें आपके (केंद्र) पास हैं। हमारे पास छोटे आंकड़ें हैं लेकिन इस उपकरण के माध्यम से, हम आपसे कुछ सुन सकते हैं, मणिपुर कुछ सुन सकता है। मैं बस यही आशा करता हूं कि आज वे अतीतजीवी न हो जाएं और कल अमित शाह के भाषण की तरह नेहरू से शुरुआत न करें।

सदन पहुंचे बीजेपी के दो दिग्गज नेता

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह संसद पहुंचे।

मणिपुर के सीएम को बर्खास्त करो- कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई

लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने वाले कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, पूरा देश जानता है कि मणिपुर के मुख्यमंत्री ने मणिपुर के दो टुकड़े कर दिए हैं और उनकी विफलता के कारण आज मणिपुर में महिलाओं पर अत्याचार हुए है और बच्चे राहत शिविरों में हैं। इतना सब होने के बाद भी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर के मुख्यमंत्री को क्लीन चिट दी। सभी देशवासियों की मांग है कि मुख्यमंत्री को बर्खास्त करो।

पीएम मोदी से ज्यादा अपेक्षा नहीं- प्रेमचंद्रन

रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के सांसद एन.के. प्रेमचंद्रन ने पीएम मोदी द्वारा आज सदन में दिए बयान को लेकर कहा, "हम प्रधानमंत्री से ज्यादा उम्मीद नहीं कर रहे हैं क्योंकि केंद्रीय गृह मंत्री के कल के जवाब से यह बहुत स्पष्ट है कि वे विपक्ष द्वारा उठाए गए विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर नहीं दे रहे हैं। केंद्र सरकार मणिपुर हिंसा से निपटने में बुरी तरह विफल रही। कल के जवाब में केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा मूल मुद्दे को नजरअंदाज किया गया है, इसलिए हम प्रधानमंत्री से भी इसी तरह के जवाब की उम्मीद कर रहे हैं।"

बीजेपी ने विपक्ष पर उठाए सवाल

भाजपा नेता आरपी सिंह ने विपक्ष द्वाला लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर कहा, "वे (विपक्ष) अविश्वास प्रस्ताव क्यों लाए हैं इसका कारण समझ नहीं आया लेकिन उनके द्वारा उठाए गए सभी सवालों का जवाब पीएम मोदी देंगे। वे I.N.D.I.A को लॉन्च करने के लिए मणिपुर मुद्दे का उपयोग कर रहे हैं। वीडियो (मणिपुर घटना) संसद सत्र से एक दिन पहले जारी किया गया था और निश्चित रूप से इसके जारी होने के समय में कुछ राजनीति शामिल है।"

नारियों की सुरक्षा कब होगी?- प्रमोद तिवारी

संसद में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भाषण पर कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, "2 घंटे के भाषण में वे उन सवालों का जवाब नहीं दे सके जो सवाल आज जनता के मन में हैं। कब होगी भारत की नारियों की सुरक्षा की गारंटी?"

राहुल को माफी मांगनी चाहिए- एंटनी

कांग्रेस से बीजेपी में आए अनिल एंटनी ने कहा, "राहुल गांधी हर दिन अपने कार्यों से बार-बार भारत के लोगों को दिखा रहे हैं कि वे किसी भी तरह से संसद में रहने के लायक नहीं हैं। कल संसद में एक बार फिर उन्होंने अपना असली चरित्र दिखाया। उन्हें अपने व्यवहार के लिए जल्द से जल्द माफी मांगनी चाहिए।"

देश के लोगों में पीएम को लेकर विश्वास- बीजेपी

भाजपा सांसद जगदंबिका पाल ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर अमित शाह के भाषण पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा, "पूरा देश देख रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मणिपुर और विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर कैसे बात की। इससे पता चलता है कि केवल विपक्ष में अविश्वास है, लेकिन देश के लोगों का विश्वास मोदी सरकार के साथ है।"

Created On :   10 Aug 2023 4:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story