बालासोर ट्रेन हादसे पर रेलवे ने क्या कहा? कांग्रेस ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मांगा इस्तीफा

बालासोर ट्रेन हादसे पर रेलवे ने क्या कहा? कांग्रेस ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मांगा इस्तीफा
  • घटना की चपेट में सिर्फ कोरोमंडल आई- रेलवे
  • कांग्रेस ने रेल मंत्री से मांगा इस्तीफा

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा के बालासोर में भीषण ट्रेन हादसे की वजह से पूरा देख सहम उठा है। इस हादसे पर विपक्ष केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से इस्तीफे की मांग कर रहा है। इस परे मामले पर रेलवे की तरफ से एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई है। जिसमें बताया गया कि यह हादसा कैसे हुआ और कहां चूक हुई। जिसकी वजह से इतना दर्दनाक घटना घटी और सैकड़ों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

बता दें कि, बालासोर ट्रेन हादसे में 275 लोगों की मौत हुई है। जबकि 1,170 से ज्यादा लोग घायल हैं। वहीं कुछ लोगों की हालत नाजूक बताई जा रही है। जिनका इलाज जारी है। ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने बताया कि, कल रेलवे ने साझा किया था कि मरने वालों की संख्या 288 हो चुकी है। कल रात डीएम और उनकी पूरी टीम ने एक-एक शव की जांच की। डीएम द्वारा डेटा की जांच की गई और पाया गया कि कुछ शवों की दो बार गिनती की गई है, इसलिए मरने वालों की संख्या को संशोधित कर 275 कर दिया गया है। उन्होंने आगे कहा कि, 1,175 घायलों में से 793 को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। वहीं ट्रेन हादसे पर तमाम राजनीतिक दल केंद्र सरकार पर हमलावर हैं और सरकार से सवाल पूछ रहे हैं कि ट्रेन में 'कवच' क्यों नहीं था? अगर हादसे वाले ट्रेन में कवच रहता तो शायद इस दुर्घटना को रोका जा सकता था।

रेलवे ने बालासोर ट्रेन हादसे पर क्या कहा?

ट्रेन हादसे पर रेलवे बोर्ड ने जानकारी साझा की है। बोर्ड ने बताया "रेलवे ने हादसे के बाद सबसे पहले राहत और बचाव का काम किया उसके बाद से ही मरम्मत का काम किया जा रहा है। बहनागा स्टेशन पर 4 लाइने हैं। इसमें 2 मेन लाइन है। लूप लाइन पर एक माल गाड़ी थी। स्टेशन पर ड्राइवर को ग्रीन सिग्नल मिली थी। दोनों गाड़ियां अपने पूरे गति पर चल रही थी। प्रारंभिक जांच में लग रहा है कि सिग्नल में गड़बड़ी हुई है। घटना की चपेट में सिर्फ कोरोमंडल आई थी।"

बोर्ड ने 'कवच' पर क्या बोला?

बोर्ड ने अपने आगे के प्रेस कॉन्फ्रेंस में कवच का जिक्र करते हुए कहा, "कवच भारत में बनाया गया सिस्टम है। आने वाले भविष्य में हम इसका निर्यात भी कर सकेंगे। ये रेल की सुरक्षा से संबंधित है इसलिए हमने इसकी कड़ी टेस्टिंग की है। रेल मंत्री ने खुद ट्रेन में बैठ कर इसकी जांच की है। इस यंत्र को सभी लाइनों और ट्रेनों में लगाने में समय और पैसा लगेगा।" रेलवे ने कहा, "शाम के करीब 8 बजे तक 2 लाइनें हमें मिल जाएंगी, जिस पर गाड़ी धीमी गति से निकलनी शुरू हो जाएगी। मामले की जांच चल रही है। प्रथम दृष्टया लगता है कि सिग्नल के कारण कोई समस्या हुई होगी।"

खड़गे ने क्या कहा?

बालासोर में दर्दनाक ट्रेन हादसे को लेकर विपक्ष के तमाम नेता केंद्र सरकार पर हमलावर हैं। कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम नरेंद्र मोदी से सीधा सवाल पूछा है। खड़गे ने पूछा, "मोदी जी, आप आये दिन सफेद की गई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने में व्यस्त रहते हैं पर रेल सुरक्षा पर कोई ध्यान नहीं देते। ऊपर से नीचे तक के पदों की जवाबदेही तय करनी होगी। जिससे कि भविष्य में ऐसी दुर्घटनाओं को होने से रोका जा सके। तभी इस हादसे के पीड़ितों को न्याय मिलेगा।"

कांग्रेस पार्टी ने रेल मंत्री से इस्तीफा मांगा

कांग्रेस पार्टी ने बकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पीएम मोदी से सवाल पूछा है। कांग्रेस ने बालासोर हादसे पर कहा कि, आप कब रेल मंत्री जी का इस्तीफा ले रहे हैं। रेल मंत्री को नैतिक जिम्मेदारी के तहत स्वयं ही इस्तीफा दे देना चाहिए। कांग्रेस ने पीएम मोदी से तीन सवाल पूछा है। पहला, क्या पीएम सदी की सबसे भयावह रेल दुर्घटना की जिम्मेदारी लेंगे? दूसरा, क्या प्रधानमंत्री जी, अपने रेल मंत्री का इस्तीफा लेंगे? और तीसरा सीएजी पार्लियामेंट स्टैंडिंग कमेटी जैसी रिपोर्ट्स पर पीएम की तरफ से कौन जवाब देगा? कांग्रेस ने कहा, "हमारी स्पष्ट मांग है कि रेल मंत्री को तुरंत हादसे की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए पद से इस्तीफा देना चाहिए।"

Created On :   4 Jun 2023 10:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story