क्या पीएम मोदी संभावित कैबिनेट फेरबदल में पूर्व नौकरशाहों को चुनने पर कायम रहेंगे?

क्या पीएम मोदी संभावित कैबिनेट फेरबदल में पूर्व नौकरशाहों को चुनने पर कायम रहेंगे?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कैबिनेट में फेरबदल की अटकलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। सवाल यह है कि क्या प्रधानमंत्री एक बार फिर पूर्व नौकरशाहों को अपने मंत्रिमंडल में शामिल करेंगे? अधिकारियों के अनुसार, सोमवार को महत्वपूर्ण बैठक प्रगति मैदान में नवनिर्मित कन्वेंशन सेंटर में होने की संभावना है - वह स्थान जो इस साल सितंबर में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

यह बैठक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे.पी.नड्डा और महासचिव (संगठन) बी.एल. संतोष की बुधवार को प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद संभावित कैबिनेट फेरबदल की अटकलों के मद्देनजर हुई है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या प्रधानमंत्री एक बार फिर कुछ पूर्व नौकरशाहों या टेक्नोक्रेट्स को अपने मंत्रिमंडल में शामिल करते हैं।

मंत्रियों की बैठक संसद के मानसून सत्र और अगले साल होने वाले महत्वपूर्ण लोकसभा चुनावों से पहले हो रही है। आम चुनाव से पहले मोदी सरकार अपने चुनावी वादों को पूरा करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करेगी। इस प्रकार सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड वाले पूर्व नौकरशाहों पर दांव लगाने से सरकार को अपने लक्ष्य हासिल करने में मदद मिल सकती है।

पिछले नौ वर्षों में प्रधानमंत्री ने सरकार में महत्वपूर्ण पदों पर नौकरशाहों को नियुक्त किया है, जिनमें एस जयशंकर, अश्विनी वैष्णव, हरदीप सिंह पुरी, आर.के. सिंह, सत्यपाल सिंह और के.जे. अल्फोंस शामिल हैं। जयशंकर और वैष्णव के मामले में उन्हें पहले कैबिनेट में शामिल किया गया और फिर राज्यसभा सांसद बनाया गया।

भाजपा ने 2022 में महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों से पहले उत्तर प्रदेश में दो पूर्व अधिकारियों को भी मैदान में उतारा - कानपुर के पूर्व पुलिस आयुक्त असीम अरुण और पूर्व प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अधिकारी राजेश्वर सिंह। अरुण इस समय राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार में मंत्री हैं।

संभावित कैबिनेट फेरबदल की सुगबुगाहट तेज होने के साथ सभी की निगाहें मोदी पर टिकी हैं कि क्या वह अपनी पसंद से फिर से आश्चर्यचकित करते हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Jun 2023 5:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story