प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में होगा बड़ा फेरबदल? सियासी उठापटक के बीच महाराष्ट्र के इन नेताओं के नाम मंत्री पद के लिए आगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में होगा बड़ा फेरबदल? सियासी उठापटक के बीच महाराष्ट्र के इन नेताओं के नाम मंत्री पद के लिए आगे
  • पीएम कैबिनेट का होगा विस्तार
  • अजित और एकनाथ शिंदे को मिलेगी जगह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है। अटलकें तेज हैं कि, जल्द ही नए मंत्रियों के नाम सामने आ सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, साल 2024 के चुनाव से पहले नए मंत्रिमंडल का विस्तार कर केंद्र सरकार जनता को साधने की तैयारी कर रही है। मंत्रिमंडल विस्तार में कई मौजूदा मंत्रियों का पत्ता कटने वाला है जबकि पीएम मोदी की कैबिनेट में कई नए चेहरों को जगह मिलने वाली है।

पिछली बार मंत्रिमंडल में फेरबदल साल 2021 में हुआ था। उस समय 43 मंत्रियों ने शपथ ली थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नए मंत्रिमंडल में किसकी एंट्री होगी किसका पत्ता कटेगा, इसे लेकर कयासों का दौर शुरू हो गया है। जानकारी के मुताबिक, इस बार के मंत्रिमंडल में महाराष्ट्र सबसे आगे रहने वाला है क्योंकि इस प्रदेश से कई ऐसे नाम हैं जो गाहे बगाहे सामने आ रहे हैं। हाल ही में महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर हुआ है। जिसका असर मोदी कैबिनेट में भी देखने को मिल सकता है।

फडणवीस दिल्ली का करेंगे रुख?

महाराष्ट्र की राजनीति समय-समय पर करवट लेती रही है। पिछले साल एकनाथ शिंदें ने उद्धव ठाकरे से बगावत कर बीजेपी के साथ सरकार बना ली थी और प्रदेश के सीएम बन गए थे। सबसे बड़ा आश्चर्य रहा कि, बीजेपी के कद्दावर नेता और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी। जिस पर राजनीतिक गलियारों में काफी चर्चाएं भी हुई थी कि आखिर सीएम पद छोड़ डिप्टी सीएम का पद, स्वीकार करने का क्या कारण हो सकता है। अब खबर है कि, देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र से दिल्ली भेजा जा सकता है। उन्हें पीएम कैबिनेट में अहम जिम्मेदारी मिल सकती है। जिसका अधिकारिक एलान कभी भी हो सकता है।

मोदी कैबिनेट में शिंदे और अजित पवार को भी मिलेगी जगह!

महाराष्ट्र से केवल फडणवीस ही नहीं बल्कि शिंदे गुट से भी पीएम मोदी के कैबिनट में जगह मिल सकती है। अटकलें हैं कि, एकनाथ शिंदे की ओर से प्रताप राव और भावना गवाली को केंद्र में जगह मिल सकती है। वहीं हाल ही में महाराष्ट्र सरकार में अपने पूरे दलबल के साथ शामिल हुए एनसीपी नेता अजित पवार की ओर से भी एक नेता को पीएम मोदी की कैबिनेट में जगह मिल सकती है।

सूत्रों के मुताबिक, अजित पवार की ओर से प्रफुल्ल पटेल को केंद्रीय मंत्री बनाया जा सकता है। जबकि पटेल पहले से ही राज्यसभा के सदस्य हैं और यूपीए सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री का कार्यभार संभाल चुके हैं। एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार से बगावत करने का बाद सीनियर पवार ने उन्हें बीते दिन ही पार्टी से निष्कासित कर दिया था।

Created On :   4 July 2023 5:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story