आगामी लोकसभा चुनाव 2024: बसपा के बिना यूपी में विपक्ष की राह मुश्किल, सपा-कांग्रेस के बीच नहीं बैठ पा रहा सीटों का समीकरण

बसपा के बिना यूपी में विपक्ष की राह मुश्किल, सपा-कांग्रेस के बीच नहीं बैठ पा रहा सीटों का समीकरण
  • सपा कांग्रेस के बीच साझा सीट
  • कांग्रेस को 10-15 सीटें देने के पक्ष में सपा
  • 20-25 सीटें मांग रही है कांग्रेस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी आम चुनाव में सीटों को लेकर इंडिया गठबंधन में शामिल दलों के बीच मुलाकात औऱ बैठकों का दौर जारी है। बीते कल उत्तरप्रदेश की लोकसभा सीटों को लेकर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीटों को लेकर मीटिंग हुई। हालांकि मीटिंग में अभी तक सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला सुलझ नहीं पाया है। बैठक के बाद सपा नेता रामगोपाल यादव ने कहा कि आधा रास्ता तय हो गया है और आधा बाकी है। कांग्रेस और सपा दोनों ने अपनी-अपनी पसंद की सीटों की सूची एक-दूसरे के साथ साझा की लेकिन अभी तक अंतिम फैसला नहीं हो पाया।

आपको बता दें बीते दिन बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक के घर पर सपा और कांग्रेस नेताओं के बीच लोकसभा सीट बंटवारों को लेकर चर्चा हुई। बैठक में सपा की ओर से पार्टी महासचिव राम गोपाल यादव, जावेद अली, लालजी वर्मा और उदयवीर सिंह पहुंचे थे।

सीट शेयरिंग पर सपा नेता रामगोपाल यादव ने कहा कि आधा रास्ता तय हो गया है, आधा अभी और बाक़ी है। वहीं बैठक को लेकर कांग्रेस नेता सलमान ख़ुर्शीद ने कहा कि सीटों को लेकर फैसला नहीं हुआ है। अभी हमने अपनी-अपनी सूची दी है और एक दूसरे के साथ सीटों को लेकर अपने-अपने तथ्य विस्तार से साझा किए हैं। हमें उम्मीद है कि इस पर उनकी तरफ से भी कुछ और प्रतिक्रियाएं आएंगी, उसकी बाद हम फाइनल फैसला लेंगे। कांग्रेस -सपा यूपी में किन-किन सीटों पर आम चुनाव लड़ेंगे इसका फैसला आने वाले समय में तय होगा। दोनों राजनैतिक दलों के बीच अगली बैठक बहुत जल्द होगी।

बहुजन समाज मायावती ने आगामी लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने का फैसला किया है, ऐसे में समूचे विपक्ष की ओर से चुनाव लड़ना कठिन हो गया है। सपा-कांग्रेस की लड़ाई मुश्किल हो गई है। ऐसे में इंडिया गठबंधन में शामिल सपा-कांग्रेस दोनों ही पार्टियां फूंक-फूंककर कदम रख रही हैं। सपा कांग्रेस को 10-15 सीटें देने के पक्ष में हैं जबकि कांग्रेस 20-25 सीटें मांग रही है। हालांकि इंडिया गठबंधन में बसपा के शामिल होने के सवाल के जवाब में कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि ये हमारा नेतृत्व तय करेगा।

Created On :   18 Jan 2024 10:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story