अनुराग ठाकुर ने राजस्थान भर में 33 खेलो इंडिया केंद्रों का उद्घाटन किया

अनुराग ठाकुर ने राजस्थान भर में 33 खेलो इंडिया केंद्रों का उद्घाटन किया
  • अब राज्य में खेलो इंडिया केंद्रों की कुल संख्या 51 हो जाएगी
  • 17,000 से अधिक एथलीट केआईसी में प्रशिक्षण कर रहे हैं प्राप्त

डिजिटल डेस्क, जयपुर। केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को यहां सवाई मानसिंह स्टेडियम में राजस्थान में 33 खेलो इंडिया केंद्रों का उद्घाटन किया। खेल मंत्री ने यह भी घोषणा की कि राजस्थान में अतिरिक्त 18 खेलो इंडिया केंद्रों के साथ एक समर्पित खेल विज्ञान केंद्र के साथ एक राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएगा, इस प्रकार राज्य में खेलो इंडिया केंद्रों की कुल संख्या 51 हो जाएगी। इस कार्यक्रम में राजस्थान सरकार के युवा मामले और खेल मंत्री अशोक चांदना, राज्य, वाईएएस मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण के अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

ठाकुर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “हम चाहते हैं कि सभी राज्य खेल के मामले में आगे बढ़ें। जब राज्य सरकारें खेलों के लिए एक सर्वसम्मत दृष्टिकोण को लेकर केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम करेंगी, तो भारत के लिए अधिक पदक आएंगे। खेलो इंडिया योजना के साथ-साथ टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना की सफलता के परिणामस्वरूप पिछले कुछ वर्षों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे अधिक पदक आए हैं, चाहे वह ओलंपिक या पैरालिंपिक या राष्ट्रमंडल खेल हों या थॉमस कप जीत जैसा ऐतिहासिक आयोजन हो। ''

उन्होंने कहा, "अंतिम पंघल ने भी दो बार अंडर 20 कुश्ती विश्व चैंपियन बनकर इतिहास रचा। शतरंज में भी, प्रगनानंद फिडे विश्व कप के फाइनल में पहुंचे। यह भारतीय खेलों के लिए एक अविश्वसनीय चरण है। 60 वर्षों में, विश्व विश्वविद्यालय खेल में केवल 18 पदक थे । इस साल ही, हमने टूर्नामेंट में 26 पदक जीते। "

वर्तमान में, 17,000 से अधिक एथलीट केआईसी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं और देश भर में 699 पूर्व चैंपियन एथलीटों को पहले ही काम पर रखा जा चुका है। वर्तमान में भारत भर में अधिसूचित खेलो इंडिया केंद्रों की कुल संख्या 960 है, जिनमें से 715 परिचालन केआईसी हैं।

राजस्थान में अधिसूचित केआईसी की कुल संख्या 33 है, जिनमें से 32 केआईसी चालू हैं। ये केआईसी विशिष्ट प्रशिक्षण केंद्र हैं जो साइक्लिंग, बास्केटबॉल, वुशु, हॉकी और अन्य खेल विषयों की देखभाल करते हैं। खेलो इंडिया के महत्व का उल्लेख करते हुए, मंत्री ने कहा, "इस सफलता में खेलो इंडिया गेम्स की बड़ी भूमिका है। हर साल, कई एथलीट युवा, विश्वविद्यालय और शीतकालीन खेलों में भाग लेते हैं, और एक्सपोज़र उन्हें इन जैसे बड़े स्थानों पर ले जा रहा है। इन खेलो इंडिया केंद्रों के माध्यम से, मुझे उम्मीद है कि राजस्थान के अधिक से अधिक एथलीट यहां से तैयार होंगे। वर्तमान, अतीत और भविष्य के एथलीट भी इनके माध्यम से सुसज्जित हो रहे हैं।"

ब्लॉक या जिला स्तर पर स्कूलों, संगठनों और अन्य पात्र एजेंसियों में उपलब्ध मौजूदा खेल बुनियादी ढांचे के उपयोग को बढ़ाने के लिए, छोटे खेलो इंडिया केंद्र जमीनी स्तर पर खेल पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने में सहायता करते हैं। केआईसी में, पिछले चैंपियन एथलीट युवाओं के लिए कोच और सलाहकार बनते हैं, स्वायत्त तरीके से खेल प्रशिक्षण केंद्र चलाते हैं और अपनी आजीविका कमाते हैं। खेलो इंडिया योजना के तहत इन पूर्व चैंपियनों के साथ-साथ इन केंद्रों को खेल प्रशिक्षण, कोचिंग और संचालन के लिए प्रारंभिक और वार्षिक वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 Aug 2023 11:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story