एशियन गेम्स फ़ुटबॉल ड्रॉ: भारत और चीन एक ग्रुप में

एशियन गेम्स फ़ुटबॉल ड्रॉ: भारत और चीन एक ग्रुप में
  • एशियन गेम्स का यह 19वां संस्करण
  • 18 सितंबर से 7 अक्टूबर तक चीन के हांगझाऊ में आयोजित

डिजिटल डेस्क, हांगझाऊ (चीन)। एशियन गेम्स 2023 के लिए भारत की पुरुष फुटबॉल टीम को ग्रुप ए में मेजबान चीन, बांग्लादेश और म्यांमार के साथ रखा गया है, जबकि महिला टीम को ग्रुप बी में चीनी ताइपे और थाईलैंड के साथ रखा गया है। महाद्वीपीय आयोजन के लिए ड्रा गुरुवार को निकाला गया।

19वें एशियन गेम्स 18 सितंबर से 7 अक्टूबर तक चीन के हांगझाऊ में आयोजित किए जाएंगे।

पुरुषों के कार्यक्रम में 23 टीमों को छह ग्रुप में बांटा गया है। जहां ग्रुप ए, बी, सी, ई और एफ में प्रत्येक में चार टीमें हैं जबकि ग्रुप डी में तीन टीमें हैं।

प्रतियोगिता में दो चरण होंगे - ग्रुप स्टेज और नॉकआउट स्टेज। ग्रुप स्टेज एकल राउंड रॉबिन लीग प्रणाली में खेला जाएगा, जबकि नॉक-आउट चरण में 16वें राउंड, क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल, कांस्य पदक मैच और स्वर्ण पदक मैच शामिल होंगे, जिसमें सभी एकल राउंड नॉकआउट प्रणाली में होंगे।

प्रत्येक ग्रुप की टॉप-2 टीमें और ग्रुप चरण में सभी समूहों के बीच चार सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान वाली टीमें, कुल 16 टीमें नॉक-आउट चरण में आगे बढ़ेंगी।

भारत ने 1951 और 1962 में दो बार एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने 1970 में कांस्य पदक जीता था।

ड्रा के बारे में बोलते हुए, मुख्य कोच इगोर स्टिमैक ने कहा, ''यह भारत में हमारे लिए फुटबॉल का एक बहुत ही व्यस्त, शानदार और रोमांचक दिन था। अब जब हम एशियाई खेलों के 19वें संस्करण और विश्व कप क्वालीफायर ग्रुप में सभी विरोधियों को जानते हैं, ऐसे में हम स्पष्ट रूप से कह सकते हैं कि हम हाल के दिनों में इन सभी टीमों के खिलाफ सफल रहे हैं। तो आइए हम एक ऐसी रणनीति बनाते है जो राष्ट्रीय टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के लिए सब कुछ करें।''

उन्होंने कहा, ''हम एशियाई खेलों में मेजबान देश चीन का सामना करेंगे और हमारे पास कई युवा खिलाड़ी हैं जो इस ग्रुप में बड़ी सफलता के साथ आगे बढ़ने के लिए हरसंभव कोशिश करेंगे।''

महिला फुटबॉल प्रतियोगिता में, 17 टीमों को पांच समूहों में विभाजित किया गया है जहां ग्रुप ए, बी और सी में तीन-तीन टीमें हैं जबकि ग्रुप डी और ई में प्रत्येक में चार टीमें हैं।

महिलाओं की प्रतियोगिता में भी दो चरण शामिल होंगे - एकल राउंड रॉबिन लीग प्रणाली में ग्रुप चरण और नॉक-आउट चरण में क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल, कांस्य पदक मैच और स्वर्ण पदक मैच, सभी एकल राउंड नॉकआउट में शामिल होंगे।

प्रत्येक समूह से शीर्ष टीम और सभी समूहों में से तीन सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर रहने वाली टीमें, कुल आठ टीमें नॉक-आउट चरण में आगे बढ़ेंगी।

ड्रॉ के नतीजों के बाद मुख्य कोच थॉमस डेनरबी ने कहा, ''यह एक बहुत ही दिलचस्प ड्रॉ है। हमारे पास निश्चित रूप से दोनों टीमों के खिलाफ अच्छा मौका है। लेकिन हमारी तैयारी का समय महत्वपूर्ण है। हमें अगले आठ हफ्तों तक बहुत कड़ी मेहनत करने की जरूरत है।''

भारतीय पुरुष और महिला टीमें 2014 के बाद पहली बार एशियाई खेलों में हिस्सा लेंगी।

एशियाई खेलों में फ़ुटबॉल एक अंडर-23 टूर्नामेंट है जिसमें एक टीम में इससे अधिक उम्र के तीन खिलाड़ियों को ही अनुमति दी जाती है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 July 2023 3:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story