एशियाई खेल: कार्तिक कुमार ने रजत, गुलवीर ने कांस्य पदक जीता, 400 मीटर दौड़ में कोई पदक नहीं

कार्तिक कुमार ने रजत, गुलवीर ने कांस्य पदक जीता, 400 मीटर दौड़ में कोई पदक नहीं
  • एशियाई खेल में बज रहा है भारत का डंका
  • कार्तिक कुमार ने रजत पदक जीता

डिजिटल डेस्क, हांगझोऊ। यहां शनिवार को ओलंपिक स्टेडियम में भारत ने शनिवार को एशियाई खेलों की ट्रैक और फील्ड प्रतियोगिताओं में दो अप्रत्याशित पदक जीते, जब दूरी के धावक कार्तिक कुमार और गुलवीर सिंह ने पुरुषों की 10,000 मीटर दौड़ में क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता, जबकि देश को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। पुरुषों और महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में कोई पद नहीं मिला। कार्तिक और गुलवीर ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एशियाई खेलों के 19वें संस्करण में बहरीन के बिरहानु यमाताव बालेव को पीछे छोड़ते हुए भारत को 2-3 से पहला स्थान दिलाया।

उत्तर प्रदेश के 24 वर्षीय आर्मीमैन कार्तिक, जो गुलवीर के साथ पिछले साल के अंत में रिलायंस फाउंडेशन के हाई-परफॉर्मेंस कार्यक्रम में शामिल हुए थे, ने 28 मिनट 15.38 का समय लेकर रजत पदक जीता, जबकि गुलवीर ने 28:17.21 का समय लेकर रजत पदक जीता। कांस्य पदक। बलेव ने 28:13.62 का समय लेकर स्वर्ण पदक जीता। उनकी टाइमिंग भारतीय सर्वकालिक दूसरी और तीसरी सबसे अच्छी टाइमिंग है और उनके कोच सुरेंद्र सिंह द्वारा 2008 में बनाए गए राष्ट्रीय रिकॉर्ड - 28:02.89 के बाद वे अगले स्थान पर हैं।

कार्तिक और गुलवीर दोनों का यह शानदार प्रदर्शन था, क्योंकि उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया। यह लगातार दूसरा दिन है जब भारत ने ट्रैक और फील्ड प्रतियोगिताओं से ऐसा पदक जीता है जिसकी उन्हें उम्मीद नहीं थी। किरण बलियान ने शुक्रवार को महिलाओं की गोला फेंक प्रतियोगिता में रजत पदक जीता।

कार्तिक ने तेज शुरुआत की और पहला 1000 मीटर 2:51.76 में पूरा किया और 2000 मीटर के समय में आगे रहे, उन्होंने इसे 5:45.70 में पूरा किया। जापान के रेन ताज़ावा 17:06.48 के समय के साथ 6000 मीटर तक आगे रहे। साथी जापानी कज़ुर्या शोजिरी ने इसके बाद कार्यभार संभाला, इससे पहले कि वह अंतिम कुछ लैप्स में पीछे रह जाते, बलेव ने 1000 मीटर के साथ फिनिश के लिए कार्यभार संभाला। कार्तिक और गुलवीर उनके पीछे रहे और क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

यह एक धीमी दौड़ थी, इस बात को ध्यान में रखते हुए कि खेलों का रिकॉर्ड 27:32.72 है जो बहरीन के सिलीसुमा शुगी ने 2010 में ग्वांगझू में बनाया था। एशियाई रिकॉर्ड 26:38.76 है जो कतर के अहमद हसन अब्दुल्ला ने 2003 में बनाया था। इससे पहले, महिलाओं की 400 मीटर फ़ाइनल में, भारत की ऐश्वर्या मिश्रा 53.50 के समय के साथ पांचवें स्थान पर रहीं, जबकि पुरुषों की 400 मीटर फ़ाइनल में, मुहम्मद अजमल 45.97 के समय के साथ पांचवें स्थान पर रहीं। पुरुषों की लंबी कूद में जेसविन एल्ड्रिन और मुरली श्रीशंकर ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। श्रीशंकर ने 7.97 मीटर में क्वालिफाई किया, जबकि जेसविन ने 7.67 के साथ सर्वश्रेष्ठ जम्पर के रूप में जगह बनाई, जिन्होंने स्वचालित क्वालीफिकेशन दूरी हासिल नहीं की थी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Oct 2023 2:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story