23वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के करीब पहुंचे जोकोविच ने कहा..अब नजरें अगला मैच जीतने पर

23वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के करीब पहुंचे जोकोविच ने कहा..अब नजरें अगला मैच जीतने पर
French Open: Djokovic subdues Khachanov in straight sets to secure semifinals spot(Photo credit: ATP Tour)

डिजिटल डेस्क, पेरिस। सर्बिया के नोवाक जोकोविच फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचने के लिए वल्र्ड नंबर-1 कार्लोस अल्काराज को हराकर रिकॉर्ड 23वीं मेजर ट्रॉफी की एक जीत के भीतर पहुंच गए हैं। वह अब बस अगला मैच जीतने के बारे में सोच रहे हैं।

जोकोविच ने शुक्रवार को शारीरिक रूप से बीमार स्पैनियार्ड से पहले दो सेटों की धमाकेदार शुरूआत के बाद चार सेटों में जीत हासिल की और इतिहास के कगार पर पहुंच गए।

ग्रैंड स्लैम खिताब की दौड़ में राफेल नडाल से आगे निकलने के लिए रविवार के फाइनल में सर्बियाई का सामना कैस्पर रूड से होगा।

एटीपी टूर ने जोकोविच के हवाले से कहा, दबाव हमेशा मेरे कंधों पर होता है, इसलिए यह अलग नहीं होने वाला है। लेकिन यह मेरे खेल का हिस्सा है, मेरे जीवन का हिस्सा है, जो मैं करता हूं। मुझे लगता है कि दबाव होना एक विशेषाधिकार है। लेकिन यह प्रेरणा का स्रोत है, जैसा कि अच्छा खेलने और रविवार तक पहुंचने के लिए महान प्रेरणा।

उन्होंने कहा, टूर्नामेंट से पहले मैं कह रहा था कि निश्चित रूप से मेरे लिए रौलां गैरो एक ग्रैंड स्लैम है, और यह इस सतह पर सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। इसलिए मैं अच्छी तरह से तैयार था ताकि मैं इस स्थिति में रह सकूं, ताकि मैं तैयार रह सकूं इस दूसरे ग्रैंड स्लैम खिताब को जीतने के लिए।

जोकोविच ने कहा, मुझे उम्मीद है कि मैं रविवार को अपना सर्वश्रेष्ठ टेनिस खेलूंगा। अब मैं केवल इतना कह सकता हूं कि मैं बहुत फोकस्ड हूं। इतिहास हमेशा मेरे ऊपर मंडराता रहता है, लेकिन मैं इस खेल का इतिहास लिखने की स्थिति में आकर बहुत खुश हूं, लेकिन मैं सिर्फ अगला मैच जीतने के बारे में सोच रहा हूं।

जोकोविच ने अल्काराज के खिलाफ पेरिस में पखवाड़े के अपने सर्वश्रेष्ठ टेनिस का प्रदर्शन किया, लेकिन स्पैनियार्ड ने सेमीफाइनल को एक-सेट-ऑल पर बराबर करने के लिए वापसी की, जब वह एक क्रैम्प के शिकार हो गए जिससे कोर्ट फिलिप-चैटरियर पर उनका मूवमेंट गंभीर रूप से बाधित हो गया।

सच्ची चैंपियन शैली में, जोकोविच मैच में एक आरामदायक जीत हासिल करने के लिए अपने खेल पर केंद्रित रहे, जो रौलां गैरो क्लासिक बनने के लिए तैयार लग रहा था।

जोकोविच ने मैच के बाद के आत्म-मूल्यांकन के बारे में पूछे जाने पर कहा, मैंने कई बार इसका अनुभव किया है।अपने करियर की शुरूआत में मैं शारीरिक रूप से काफी संघर्ष कर रहा था। मैं उन भावनाओं और परिस्थितियों को समझ सकता हूं जो आपको मानसिक और भावनात्मक रूप से प्रभावित करती हैं। दुनिया के सबसे महान टूर्नामेंटों में से एक होने के नाते, और शायद अपने करियर में पहली बार उन्हें जीतने की उम्मीद थी। वह शायद एक अंडरडॉग नहीं था, खिताब का पीछा करते हुए और एक पसंदीदा के खिलाफ जीतने की कोशिश कर रहा था।

36 वर्षीय जोकोविच को इसमें कोई संदेह नहीं था कि 2022 यूएस ओपन चैंपियन अल्काराज जल्द ही ग्रैंड स्लैम मंच पर फिर से आएंगे और उन्होंने पेरिस की मिट्टी पर स्पैनियार्ड के मुकाबलों की तुलना कुछ ऐसे मैचों से की जिनका उन्होंने अपने करियर में पहले सामना किया था।

जोकोविच ने कहा, यह सीखने की अवस्था का एक हिस्सा है। यह अनुभव का हिस्सा है। वह केवल 20 साल का है। इसलिए, उसके पास काफी समय है। उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में इतनी परिपक्वता दिखाई है। वह कुछ साल पहले ही अपना पहला खिताब जीतकर मैदान पर आए थे, और केवल एक साल बाद उन्होंने अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता, और वह नंबर 1 बन गए।

जोकोविच ने कहा, मेरे मन में उसके लिए बहुत सम्मान है, और उसके पास एक महान कोच, उसके आसपास के लोगों की एक महान टीम है। करियर उसका होगा। उसका करियर बहुत सफल होगा यदि वह स्पष्ट रूप से स्वस्थ रहने का प्रबंधन करता है, क्योंकि खेल है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   10 Jun 2023 10:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story