ऑस्ट्रेलिया और क्वींसलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज पीटर एलन का 87 वर्ष की उम्र में निधन

ऑस्ट्रेलिया और क्वींसलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज पीटर एलन का 87 वर्ष की उम्र में निधन
Former Australia and Queensland fast bowler Peter Allan passes away
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया और क्वींसलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज पीटर एलन, जिन्होंने सिर्फ एक टेस्ट खेला था, का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

गाबा में 1965-66 के एशेज दौरे के शुरूआती मुकाबले में पदार्पण करते हुए, उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान माइक स्मिथ सहित दो विकेट लिए। उनकी मृत्यु के बाद, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ट्वीट किया: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पीटर एलन के परिवार और दोस्तों के प्रति हमारी संवेदना व्यक्त करने के लिए क्वींसलैंड क्रिकेट में शामिल होना चाहता है।

लंबे दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने क्वींसलैंड के साथ लंबे और सफल करियर के बीच 1965-66 एशेज में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।

उन्होंने 1964-65 में 29 साल की उम्र में ऑस्ट्रेलिया के साथ वेस्ट इंडीज का दौरा करते हुए देर से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया, लेकिन बीमारी के कारण उन्होंने कोई टेस्ट नहीं खेला।

वह ऑस्ट्रेलियाई प्रथम श्रेणी क्रिकेट इतिहास में एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले केवल दूसरे खिलाड़ी थे। डब्लूए के इयान ब्रेशॉ ने अगले सीजन में यही उपलब्धि हासिल की और ऐसा करने वाले केवल तीन खिलाड़ियों में से एक थे।

एलन ने मार्च 1966 में ब्रिस्बेन क्लब गेम में एक ही पारी में 10 विकेट और लिए। उनके शेफील्ड शील्ड करियर में 25.29 की औसत से 182 विकेट लेना उस समय का सर्वकालिक रिकॉर्ड था।

क्वींसलैंड के लिए 52 मैचों सहित 57 प्रथम श्रेणी खेलों में, उन्होंने 26.10 की औसत से 206 विकेट लिए और अपने 10 विकेटों के साथ 12 मौकों पर एक पारी में पांच विकेट लिए।

उनके पोस्ट-क्रिकेट करियर में कई तरह की भूमिकाएं शामिल थीं, जिनमें ब्रिस्बेन सिटी काउंसिल में उन्होंने एक वरिष्ठ पद संभाला, 1982 के राष्ट्रमंडल खेलों के बाद क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय स्टेडियम का प्रबंधन, एक होटल प्रचारक और हैमिल्टन द्वीप पर एक नागरिक उत्सवकर्ता के रूप में भूमिका निभाई।

क्वींसलैंड क्रिकेट के अध्यक्ष क्रिस सिम्पसन ने एलन को उनके निधन पर कहा कि एलन के निधन से एक असाधारण करियर का अंत हो गया।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Jun 2023 11:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story