भारतीय महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम की कप्तान का दर्द - नीरज भैया के लिए खुश हूं, हमें भी थोड़ी सी पहचान चाहिए...

भारतीय महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम की कप्तान का दर्द - नीरज भैया के लिए खुश हूं, हमें भी थोड़ी सी पहचान चाहिए...
इंटरनेशनल ब्लाइंड स्पोर्ट्स फेडरेशन वर्ल्ड गेम्स-2023 में भारतीय टीम ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक ऐसा देश, जहां खेल में जीत का जश्न बड़े पैमाने पर मनाया जाता है। जहां गोल्ड मेडल जीतने पर शानदार जश्न मनाया जाता है। कभी-कभी प्रसिद्ध खिलाड़ियों की चमक-दमक नए जमाने के एथलीटों की उल्लेखनीय उपलब्धियों पर भारी पड़ जाती है।

भारतीय महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने पिछले हफ्ते बर्मिंघम में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर इंटरनेशनल ब्लाइंड स्पोर्ट्स फेडरेशन वर्ल्ड गेम्स-2023 के बारिश से बाधित फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्वर्ण पदक जीतने के लिए महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम को बधाई दी।

महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम के इतिहास रचने के एक दिन बाद नीरज चोपड़ा ने बुडापेस्ट में विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप- 2023 में स्वर्ण पदक जीता। जहां देश ने नीरज चोपड़ा की जीत का जश्न मनाया, वहीं महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम की स्वर्ण पदक जीत को बड़े मंच पर मान्यता नहीं मिली। यह दर्शाता है कि लोगों की नजर में सभी स्वर्ण पदक एक जैसे और समान नहीं होते हैं।

बुडापेस्ट में नीरज चोपड़ा की उपलब्धि वास्तव में एक सराहनीय परिणाम है जो अथक प्रशिक्षण, कौशल और दृढ़ संकल्प पर आधारित है। लेकिन, विश्व खेलों में पहली बार फाइनल जीतना कोई छोटी उपलब्धि नहीं है। भारतीय महिला ब्लाइंड क्रिकेट टीम ने न केवल मैदान पर बल्कि मैदान के बाहर भी संघर्ष किया है। संसाधनों और समर्थन की कमी के बावजूद देश के लिए इन खिलाड़ियों ने शानदार परफॉर्म किया। बदले में टीम थोड़ी सी पहचान और संबंधित अधिकारियों से मदद चाहती है।

टीम की कप्तान वर्षा यू. ने आईएएनएस को बताया, "मेरे और मेरी टीम के लिए यह एक बड़ी उपलब्धि है क्योंकि हमने बर्मिंघम में विश्व खेलों में अपना पहला फाइनल जीता। यह स्वर्ण पदक जीत हमारे लिए बहुत कीमती है और हम सभी से समर्थन करने का अनुरोध करते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "नीरज भैया (नीरज चोपड़ा) ने भी स्वर्ण पदक जीता है और मैं उनके लिए बहुत खुश हूं। मैं उन्हें पेरिस ओलंपिक खेलों के लिए शुभकामनाएं देती हूं। सरकार के समर्थन से हम भी पिछली बार की तरह आगे बढ़ना जारी रख सकते हैं। मैं प्रधानमंत्री मोदी को भी उनके खास शब्दों के लिए धन्यवाद देना चाहूंगी।''

स्वर्ण पदक जीतने के बाद मनाए गए जश्न ने ब्लाइंड क्रिकेट को फिर से पटरी पर ला दिया है। अब यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि उनकी कहानियां अनसुनी न रहे और टीम आगे भी अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में चमकती रहे।

"ब्लाइंड होने के कारण हमें खेलों में कई चुनौतियों से पार पाना पड़ता है, इसलिए हम बीसीसीआई और भारत सरकार से समर्थन करने का आग्रह करते हैं। एक दिन पहले राष्ट्रीय खेल दिवस था, मुझे उम्मीद है कि एक टीम के रूप में हमें अगले साल राष्ट्रीय खेल दिवस कार्यक्रम में भी भाग लेने का मौका मिलेगा।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   31 Aug 2023 6:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story