भारतीय महिला फुटबॉलर संजू चोट के दुःस्वप्न से उबरकर कैंप में लौटीं

भारतीय महिला फुटबॉलर संजू चोट के दुःस्वप्न से उबरकर कैंप में लौटीं
  • लंबे अंतराल के बाद राष्ट्रीय टीम शिविर में की वापसी
  • पिछले साल बीच मैदान में दर्द से चिल्लाने लगी थी संजू
  • संजू के दाहिने पैर में एसीएल चोट लगी थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय महिला फुटबॉलर संजू ने चोट के दुःस्वप्न पर काबू पा लिया है और लंबे अंतराल के बाद आखिरकार राष्ट्रीय टीम शिविर में वापस आ गई हैं।

पिछले साल भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में भारतीय महिला लीग के दौरान एक मैच कुछ मिनटों के लिए अचानक रुक गया था जब एक युवा फुटबॉलर मैदान पर दर्द से कराहते हुए जोर से चिल्लाने लगी थी। जब आस-पास मौजूद सभी लोग भयभीत होकर चुपचाप देखते रहे, तो रोती हुई खिलाड़ी संजू को स्ट्रेचर पर मैदान से बाहर ले जाया गया।

देश के प्रमुख मिडफील्डरों में से एक संजू के लिए यह चोट बहुत बड़ा झटका थी। उसने हाल ही में सेथु एफसी में पदार्पण किया था और पिछले मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता था, इससे पहले कि उसे उस दुर्भाग्यपूर्ण शाम को बाहर किया जाना था।

यह संजू की ख़राब किस्मत का अंत नहीं था। जब उसे एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया, तो डॉक्टरों ने पुष्टि की कि उसके दाहिने पैर में एसीएल चोट लगी है, जिसके कारण उसे लंबे समय तक बिस्तर पर ही रहना पड़ेगा। दुर्भाग्य से, यह दूसरी बार था जब संजू को एसीएल के फटने का असहनीय दर्द सहना पड़ा - पहली बार ऐसा 2021 में हुआ था, जिसने उन्हें लगभग छह महीने तक फुटबॉल से दूर रखा था।

एक पेशेवर फुटबॉलर के लिए, एसीएल चोट दिल तोड़ने वाली खबर है। फिर भी, यह घटना उनके करियर में एक चुनौतीपूर्ण बिंदु साबित हुई, क्योंकि इसने उन्हें न केवल शारीरिक दर्द का सामना करने के लिए मजबूर किया, बल्कि उस खेल से अलग किए जाने का भावनात्मक असर भी झेला, जिसे वह बहुत प्यार करती थीं।

संजू ने एआईएफएफडॉट कॉम को बताया, "मैं उस दिन को अपने जीवन में कभी नहीं भूलूंगी। यह मेरी टीम के लिए मेरा दूसरा आईडब्लूएल मैच था, और इससे पहले कि मैं ठीक हो पाती , मैं स्ट्रेचर पर बाहर आ गयी थी । यह मेरे लिए एक बुरे सपने जैसा अनुभव था। मेरे द्वारा बहाए गए आँसू कभी नहीं मिटेंगे ।जो आंसू गिरे वे मुझे दर्द की याद दिलाएंगे।''

संक्षेप में कहें तो, डेढ़ साल की लंबी चोट के कारण संजू के सभी सपनों पर पानी फिरने का खतरा मंडराने लगा था, फिर भी संजू ने भीषण पीड़ा पर काबू पाते हुए प्रेरणादायक और दिलचस्प वापसी की। इस झटके ने बहादुर ब्लू टाइग्रेसेस को अपने दृष्टिकोण में धीमा नहीं होने दिया, बल्कि जीवन को दूसरी तरफ से देखने के उसके दृष्टिकोण को बदल दिया। संजू को लगा कि उनकी चोट के कारण लोगों का उन पर से भरोसा उठ गया, लेकिन उन्होंने कभी खुद पर भरोसा नहीं खोया।

तमाम चुनौतियों के बावजूद, संजू एएफसी महिला एशिया कप 2022 के बाद पहली बार राष्ट्रीय टीम शिविर में वापस आ गई है। उसे आगामी एशियाई खेलों और एएफसी महिला ओलंपिक क्वालीफायर के लिए भुवनेश्वर में तैयारी शिविर में बुलाया गया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 Aug 2023 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story