132वें डूरंड कप के फाइनल में मोहन बागान का मुकाबला ईस्ट बंगाल से

132वें डूरंड कप के फाइनल में मोहन बागान का मुकाबला ईस्ट बंगाल से
  • मोहन बागान सुपर जाइंट और ईस्ट बंगाल 132वें डूरंड कप के स्वप्निल फाइनल में भिड़ेंगे
  • पिछली बार ईस्ट बंगाल ने 2016 में मोहन बागान को लगातार दो मैचों में हराया था

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। देश के दो सबसे प्रतिष्ठित फुटबॉल क्लब, मोहन बागान सुपर जाइंट और ईस्ट बंगाल रविवार को यहां विवेकानंद युबा भारती क्रीड़ांगन (वीवाईबीके) में 132वें डूरंड कप के स्वप्निल फाइनल में भिड़ेंगे। भारतीय फुटबॉल के प्रशंसकों के लिए, इससे बड़ा कुछ नहीं हो सकता क्योंकि मोहन बागान सुपर जाइंट (एमबीएसजी) और इमामी ईस्ट बंगाल (ईईबी) तीन प्रतिष्ठित और चमचमाती डूरंड ट्रॉफियों पर अपना हाथ रखने का अधिकार हासिल करने के लिए आमने-सामने हैं।

इस संस्करण के ग्रुप चरण में दो स्थानीय टीमों के बीच पहली भिड़ंत का परिणाम ईईबी के लिए अनुकूल रहा क्योंकि नंदकुमार शेखर की स्ट्राइक ने अंतर पैदा कर दिया। वे फाइनल में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं, इससे पता चलता है कि वे इस टूर्नामेंट में कितने मजबूत रहे हैं।

ईईबी को रविवार के ब्लॉकबस्टर में आसान समूह में शामिल किया गया था, जबकि मोहन बागान को नॉकआउट में मुंबई सिटी और एफसी गोवा से आगे निकलना था। लेकिन गोकुलम केरल और उभरती हुई नॉर्थईस्ट यूनाइटेड भारतीय फुटबॉल में किसी भी टीम के लिए "आसान मैच" नहीं हैं और ईस्ट बंगाल को ग्रैंड फिनाले तक पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ा। दोनों टीमें अच्छी फॉर्म में हैं और ईईबी के मुख्य कोच कार्ल्स कुआड्राट निश्चित रूप से प्री-मैच प्रेसर में स्पष्टता और आत्मविश्वास से भरे हुए थे।

कुआड्राट ने शनिवार को प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “बांग्लादेश सेना टीम के साथ ड्रा के बाद, हमने टीम के बीच बात की। हमारे सत्रों में सुधार हुआ। फिर हमने मोहन बागान को हराया और डर्बी जीता। फिर मैच दर मैच हमने सुधार किया और अब हम फाइनल में हैं।''

" पिछली बार ईस्ट बंगाल ने 2016 में मोहन बागान को लगातार दो मैचों में हराया था। इसलिए काफी समय हो गया है। इसलिए इस बार हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे और ट्रॉफी जीतने की कोशिश करेंगे।'' एमबीएसजी मैनेजर जुआन फेरांडो, बहुत अधिक भावनाओं को धोखा देने वालों में से नहीं हैं, उन्होंने भी कहा कि यह बहुत अच्छा होगा यदि वे ट्रॉफी जीत सके।

उन्होंने कहा, ''मैं अपने अब तक के प्रदर्शन से खुश हूं। हमने मुंबई और एफसी गोवा जैसी कुछ अच्छी टीमों से खेला है। और हम फाइनल में एक और अच्छी टीम से भिड़ने जा रहे हैं। इसलिए, अगर हम ट्रॉफी जीत सकें तो यह बहुत अच्छा होगा। हम प्रीसीजन में हैं और हम जिस तरह से प्रगति कर रहे हैं उससे मैं खुश हूं।''

उन्होंने कहा, ''मेरे लिए, अतीत अतीत है, हर मैच अलग है, ईमानदारी से कहूं तो पिछले डर्बी में मेरा ध्यान एएफसी कप मैच पर ज्यादा था लेकिन अब मुझे खुशी है कि मेरे खिलाड़ी ग्रुप स्टेज पास कर चुके हैं। और कल हमारे पास एक अच्छी टीम के खिलाफ खेलने का मौका है। यह हमारे लिए एक अच्छा लक्ष्य और अच्छी चुनौती है। हम ट्रॉफी जीतने की कोशिश करेंगे। ''

आयोजकों को रविवार को वीवाईबीके में 50,000 से 60,000 प्रशंसकों के जुटने की उम्मीद है और दोनों कोचों द्वारा ट्रॉफी की महत्वाकांक्षा व्यक्त करने के साथ, एक मनोवैज्ञानिक और सामरिक लड़ाई भी होने वाली है।

स्पैनिश डीप डिफेंडर हेक्टर युस्टे एमबीएसजी डिफेंस के केंद्र में उस सामरिक लड़ाई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होंगे और वह पहले डर्बी से चूक जाने के कारण वहां से बाहर निकलने के लिए बहुत उत्सुक दिखे। “मुझे कोई आपत्ति नहीं है. मुझे सिर्फ फुटबॉल खेलना पसंद है, मैं कीपर की भूमिका भी निभाऊंगा,'' जब उनसे पूछा गया कि क्या वह फाइनल में तीन सदस्यीय या चार सदस्यीय डिफेंस को प्राथमिकता देंगे तो उन्होंने चुटकी ली।

हेक्टर ने आगे कहा, “मैं रविवार सुबह पहुंचा। और मैंने खेला. इसलिए, मैं एएफसी कप में अगले दौर के लिए क्वालीफाई करके खुश हूं। हाँ, निश्चित रूप से मैंने डर्बी के बारे में सुना है। कई लोगों ने मुझे बताया, यह कठिन होने वाला है क्योंकि शारीरिक रूप से हम 100 प्रतिशत तैयार नहीं हैं। लेकिन हमें उस दबाव का आनंद लेना होगा।' और हमें फाइनल में अपना सब कुछ झोंकना होगा। हम जीतना चाहते हैं और इसे अपने प्रशंसकों को समर्पित करना चाहते हैं।''

प्रशंसकों के प्यार से ईईबी के बोर्जा हेरेरा भी प्रभावित हुए, जो टूर्नामेंट में टीम के शानदार प्रदर्शन में एक प्रमुख खिलाड़ी थे और रविवार को कुआड्राट की योजनाओं के लिए महत्वपूर्ण थे।

जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्हें कोलकाता डर्बी अलग लगा, तो उन्होंने विनम्रता से कहा, "प्रशंसकों को बारिश में रोते हुए देखना आश्चर्यजनक था।" फाइनल के बारे में बोर्जा ने कहा, “कल यह एक कठिन मैच होने वाला है। दोनों टीमें जीत की कोशिश करेंगी. यह फाइनल है, यह सबसे महत्वपूर्ण है, लेकिन हम मैदान पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे और निश्चित रूप से ट्रॉफी जीतने की कोशिश करेंगे।”

प्रशंसकों के लिए, यह निश्चित रूप से स्वप्निल फाइनल है, विशेष रूप से कोलकाता और पश्चिम बंगाल राज्य के प्रशंसकों के लिए और साथ ही देश भर में उनके लाखों प्रशंसकों के लिए।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   2 Sep 2023 12:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story