comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

IPL 2018 के ब्रांड वैल्यू में हुई एक बिलियन US डॉलर की बढ़ोतरी, मुंबई इंडियंस टॉप पर

September 08th, 2018 18:25 IST
IPL 2018 के ब्रांड वैल्यू में हुई एक बिलियन US डॉलर की बढ़ोतरी, मुंबई इंडियंस टॉप पर

हाईलाइट

  • 2018 में IPL ब्रांड वैल्यू बढ़कर 6.3 बिलियन US डॉलर पहुंच गई
  • मुंबई इंडियंस लगातार तीसरे सीजन ब्रांड वैल्यू चार्ट में टॉप पर।
  • स्टार इंडिया के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स डील ने एक गेम चेंजर की तरह काम किया।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। IPL ब्रांड वैल्यूएशन रिपोर्ट 2018 के मुताबिक इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की ब्रांड वैल्यू एक बिलियन US डॉलर बढ़ गई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक 2017 में IPL की ब्रांड वैल्यू 5.3 बिलियन US डॉलर थी। वहीं 2018 में यह बढ़कर 6.3 बिलियन US डॉलर पहुंच गई। डफ एंड फेल्प्स द्वारा तैयार की गई इस एनुअल रिपोर्ट में कहा गया है कि यह वृद्धि ब्रॉडकास्टिंग राइट्स को ज्यादा कीमत में बेचने और स्पॉन्सरशिप बढ़ने से हुई है। इस रिपोर्ट के अनुसार IPL के संयुक्त सालाना विकास दर (CAGR) में 18.9 प्रतिशत की वृद्धि भी देखी गई है।

IPL फ्रेंचाइजी की बात करें तो 113 मिलियन US डॉलर ब्रांड वैल्यू के साथ मुंबई इंडियंस लगातार तीसरे सीजन चार्ट में पहले स्थान पर रही। कोलकाता नाइट राइडर्स 104 मिलियन US डॉलर के ब्रांड वैल्यू के साथ दूसरे स्थान पर रही। वहीं 2018 में IPL खिताब जीतने वाली चेन्नई सुपर किंग्स (98 मिलियन US डॉलर) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रही। इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद, दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स का नंबर रहा।

डफ एंड फेल्प्स के मैनेजिंग डायरेक्टर वरुण गुप्ता ने कहा, "स्टार इंडिया के ब्रॉडकास्टिंग राइट्स डील ने एक गेम चेंजर की तरह काम किया। इसने IPL को दुनिया के सबसे बड़े स्पोर्टिंग लीगों (fee per match) के बराबर ला कर रख दिया है।'' उन्होंने यह भी कहा कि कंटेंट कंज़म्पशन में चेंज, ओवर द टॉप (OTT) और डिजिटल व्यूइंग प्लेटफार्मों के प्रवाह और एडवर्टाइजर्स, ब्रॉडकास्टर्स और स्पॉन्सर के बढ़ते समर्थन ने ब्रांड वैल्यू की बढ़ोतरी में काफी मदद की है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सोशल मीडिया ने ब्रांड वैल्यू बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके अनुसार IPL 2017 के पहले हफ्ते में सोशल मीडिया पर इससे जुड़े 642,900 पोस्ट थे। वहीं IPL 2018 के पहले सप्ताह में यह बढ़कर 855,400 हो गए। जबकि दो सप्ताह बाद यह और बढ़कर 1.3 मिलियन हो गए।

इसी रिपोर्ट के मुताबिक IPL के 11वें सीज़न ने 10.7 मिलियन दर्शकों के साथ OTT व्यूअरशिप यानी इंटरनेट पर देखे जाने के मामले में भी वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड youtube के Felix Baumgartner’s space jump के नाम था। यह रिकॉर्ड उन्होंने 2012 में बनाया था।

कमेंट करें
QLBPV