दैनिक भास्कर हिंदी: 2020 ओलंपिक में गोल्ड पर निशाना साधेंगी अपूर्वी और अंजुम

September 4th, 2018

हाईलाइट

  • 15 प्रतियोगिताओं के लिए ओलंपिक गेम्स में कुल 60 टिकट दिए जाएंगे।
  • पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में दीपक कुमार को छठा स्थान।
  • दक्षिण कोरिया की इम हाना ने 251.1 के स्कोर के साथ पहले स्थान पर रहकर गोल्ड मेडल जीता।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत की अंजुम मौदगिल और अपूर्वी चंदेला ने टोक्यो में होने वाले 2020 ओलंपिक गेम्स के लिए अपना टिकट कंर्फम कर लिया है। यह टिकट सोमवार को दोनों खिलाड़ियों ने कोरिया के चांगवान में चल रही आईएसएसएफ विश्व निशानेबाजी चैम्पियनशिप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में हासिल किया। इस चैम्पियनशिप में अंजुम मौदगिल दूसरे स्थान पर रहीं और सिल्वर मेडल जीता। वहीं अपूर्वी चंदेला चौथे स्थान पर रहीं। इसी के साथ अंजुम और अपूर्वी टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल करने वाली पहली भारतीय निशानेबाज भी बन गई हैं। यह पहली बार है जब भारत ने एक ही इवेंट में दो ओलिंपिक टिकट हासिल किए हैं। वहीं महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में अंजुम, अपूर्वी और मेहुली घोष की टीम ने सिल्वर मेडल जीता। 

अंजुम ने 10 मीटर एयर राइफल के फाइनल में 248.4 का स्कोर किया और दूसरे स्थान पर रहीं। वहीं दक्षिण कोरिया की इम हाना ने 251.1 के स्कोर के साथ पहले स्थान पर रहकर गोल्ड मेडल जीता और युनहिया जुंग ने 228.0 अंकों के साथ ब्रॉन्ज जीता। भारत की अपूर्वी चंदेला 207 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहीं। इस स्पर्धा की टॉप- 4 खिलाड़ियों को ओलंपिक का टिकट दिया जाता है। इसके अलावा महिला ट्रैप जूनियर स्पर्धा में भारत की मनीषा कीर ने 41 अंक के साथ रजत पदक जीता और वर्ल्ड जूनियर रिकॉर्ड की बराबरी भी की। पर वे शूटआउट में गोल्ड जीतने से चूक गईं। 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में अंजुम, अपूर्वी और मेहुली घोष की टीम ने 1879 अंक हासिल किए

वहीं पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में दीपक कुमार फाइनल के लिए क्वालिफाई करने में तो सफल रहे, लेकिन फाइनल में उन्हें 164.1 अंकों के साथ छठा स्थान हासिल हुआ और ओलंपिक टिकट प्राप्त नहीं कर पाए। दीपक ने 18वें एशियाई गेम्स में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता है। 52वां आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप 2020 में होने वाले टोक्यो ओलिंपिक गेम्स के लिए पहली क्वालिफिकेशन प्रतियोगिता है। जिसमें आईएसएसएफ के जरिए 15 प्रतियोगिताओं के लिए ओलंपिक गेम्स में कुल 60 टिकट दिए जाएंगे।