राही सरनोबत ने रचा इतिहास, शूटिंग में गोल्ड जीतने वाली देश की पहली महिला खिलाड़ी

राही सरनोबत ने रचा इतिहास, शूटिंग में गोल्ड जीतने वाली देश की पहली महिला खिलाड़ी
हाईलाइट
  • राही ने भारत के लिए चौथा गोल्ड मेडल हासिल किया।
  • वह शूटिंग में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं।
  • भारतीय शूटर राही सरनोबत ने चौथे दिन इतिहास रच दिया है।

डिजिटल डेस्क,पालेमबंग। भारतीय शूटर राही सरनोबत ने 18वें एशियाई खेलों के चौथे दिन इतिहास रच दिया है। राही ने महिला 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में 34 अंक के स्कोर के साथ भारत के लिए चौथा गोल्ड मेडल हासिल किया। इसी के साथ वह 25 मीटर पिस्टल की एकल स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने वाली देश की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

राही का एशियन गेम्स में यह दूसरा मेडल है। इससे पहले उन्होंने 2014 इंचियोन एशियाड में इसी स्पर्धा के महिला टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। भारत ने अब तक चार गोल्ड, तीन सिल्वर और चार ब्रॉन्ज समेत 11 पदक हासिल किए हैं। वहीं पाइंट्स टेबल में भारत छठे स्थान पर काबिज है। इससे पहले तीसरे दिन भारत ने 5 पदक अपने नाम किए थे।

 



इस स्पर्धा में थाईलैंड की नपास्वान यांगपेबून दूसरे स्थान पर रहीं। राही और यांगपेबून के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। दोनों ने ही मेन इवेंट में 34 अंक स्कोर किये। इसके बाद यह गेम शूटआउट में चला गया। पहले शूटआउट में राही और यांगपेबून दोनों ने पांच में से चार-चार बार सही निशाना साधा। वहीं दूसरे शूटआउट में यांगपेबून अपने फॉर्म को बरकरार नहीं रख सकीं और पांच में से दो बार ही सही निशाना साध पाईं।

हालांकि इसी स्पर्धा में भारत की एक और स्टार शूटर मनु भाकर ने भी हिस्सा लिया था पर उन्हें निराशा हाथ लगी। वह क्वालिफिकेशन राउंड में 297 अंक के स्कोर के साथ टॉप पर थीं, जबकि राही 288 के स्कोर के साथ सातवें स्थान पर थी। फाइनल में मनु अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी और 16 के स्कोर के साथ छठे स्थान पर रहीं।

Created On :   22 Aug 2018 12:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story